बैंकिंग यूजर हो जाए सावधान..आरबीआई ने जारी की चेतावनी | Alert For Banking Users

बैंकिंग उपयोगकर्ताओं के लिए चेतावनी..आरबीआई ने जारी की चेतावनी ! बैंकिंग यूजर यह न्यूज़ जरूर पढ़े ! आरबीआई की चेतावनी ! RBI News in Hindi. Fake Website Of RBI. RBI warnings in Hindi. 

Alert For Banking Users

बैंकिंग यूजर हो जाए सावधान..आरबीआई ने जारी की चेतावनी (Be careful to become a banking user) 

Alert For Banking Users : हाल ही एक ऐसे सनसनी न्यूज़ का खुलासा हुवा है, जिसके तहत ऑनलाइन बैंकिंग यूजर को भारी नुकसान हो सकता है। बैंक के कस्‍टमर की गोपनीय बैंकिंग और पर्सनल डिटेल चोरी हो सकती है, बैंक बैलेंस से भी हात धोना पड़ सकता है, अकाउंट से पैसे गायब हो सकते है।

शायद आप जानते भी होंगे की कई लोगों को मोबाइल पर कॉल, एसएमएस, ईमेल आते है उनमे ग्राहक को इनाम जितने की घोषणा की जाती है। उस एसएमएस इमेल में संपर्क करने के लिए एक ईमेल और वेबसाइट दी जाती है।

जब ग्राहक उस इमेल वेबसाइट पर कांटेक्ट करता है तो उसे इनाम की जानकारी दी जाती है साथ एक कंडीशन भी रखी जाती है की, अगर आप यह इनाम प्राप्त करना चाहते है तो आपको हमारे कंपनी की रजिस्ट्रेशन फीस अदा करना होगा उसके तुरंत बाद ही आपको इनाम की पूरी रक्कम आपके बैंक अकाउंट में मिल जायेगी।

इस तरह के इनाम के चक्कर में कई लोगों ने अपना बैंक बैलेंस खो दिया है, कई लोग कंगाल हो चुके है। ऐसे कॉल, एसएमएस या ईमेल आये तो तुरंत डिलीट कर दे वरना इनके शिकार आप भी हो सकते है। चलो ये बात तो पुरानी हो गई लेकिन हाल ही में एक ऐसे ही सनसनी न्यूज़ का खुलासा हुवा है जिसकी चेतावनी खुद आरबीआई ने जारी की।

.

आरबीआई के नाम से फर्जी वेबसाइट (Fake website named after RBI)

सावधान.. हैकर्स ने बनाई RBI की हूबहूब फर्जी वेबसाइट.. पहले तो ईमेल एसएमएस के जरिये फ्रौड करके छोटी मोठी रक्कम वसूल की जाती थी लेकिन अब ये धोखाधड़ी इससे भी काफी ज्यादा आगे बढ़ गई है। अब तो पूरा के पूरा बैंक अकाउंट खाली करने की प्लानिंग हो रही है। हैकर्स ने बनाई RBI की फर्जी वेबसाइट जो हुबेहुब असली आरबीआय की वेबसाइट के जैसी दिखती है।

RBI के नाम से फर्जी वेबसाइट.. फर्जी वेबसाइट में और असली वेबसाइट में कुछ भी फर्क नहीं दिख रहा है, दोनों हुबेहुब दिख रहे है । फर्जी वेबसाइट के होमपेज पर Bank Verification with Online Account Holders नाम का विकल्प बनाया हुवा है। इस विकल्प के तहत हैकर्स बैंकिग कस्‍टमर की गोपनीय और पर्सनल डिटेल बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते है।

फर्जी वेबसाइटे 

www.rbi.org

www.rbi.in

www.indiareserveban.org

.

आरबीआई ने जारी की चेतावनी (RBI issued warnings)

आरबीआई अर्थात भारतीय रिजर्व बैंक ने रिजर्व बैंक के नाम पर चल रही है फर्जी वेबसाइट को लेकर चेतावनी जारी की है.. उसने कहा है कि कुछ हैकर्स लोगों ने बैंकिग कस्‍टमर की गोपनीय और पर्सनल डिटेल हासिल करने के लिए, बैंक अकाउंट से पैसे चुराने के लिए फर्जी वेबसाइटे शुरू किये है।

आरबीआई ने स्पस्ट किया की वह कभी भी ग्राहक को बैंक अकाउंट नंबर, पासवर्ड और सीवीवी नंबर नहीं मांगता है इसलिए इन चीजों को कभी भी शेयर न करें। अगर आप शेयर करते है तो यह आपके लिए बेहद घाटे का सौदा हो सकता है, आपका बैंक बैलेंस, आपके बैंक खाते से पैसे गायब हो सकते है।

.

सुनो क्या कहता है आरबीआई (Listen what does the RBI say)

ऐसे फ्रौड मामलो में आरबीआई समय समय पर चेतावनी जारी करता रहता है। अगर आप ऐसे जानकारियों से है अंजान तो आपको बता दे की आपको इसकी सभी जानकारी निचे दिए हुए लिंक से मिल जायेगी।

RBI Alert Information

.

ऐसे बचाए खुद को (Keep yourself safe in this way)

वर्तमान समय में ऑनलाइन बैंकिंग यूजर्स को बड़े ही सतर्कता के साथ ऑनलाइन लेनदेन करने की आवश्यकता है। क्योंकि आपकी छोटी सी भूल आपको सडको पर ला सकती है, आपका बैंक अकाउंट खाली और आपको कंगाल बना सकती है। इसलिए किसी भी Unverified website पर या App पर अपनी Banking details submit ना करे। अपनी पर्सनल और बैंकिंग डिटेल्स कभी भी किसी के साथ शेयर न करें।

Related keyword : बैंकिंग उपयोगकर्ताओं के लिए चेतावनी..आरबीआई ने जारी की चेतावनी ! बैंकिंग यूजर यह न्यूज़ जरूर पढ़े ! आरबीआई की चेतावनी ! RBI News in Hindi. Fake Website Of RBI. RBI warnings in Hindi.

  • ऐसे ही रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक जरुर करे !

यह आर्टिकल भी जरुर पढ़े :

 Banking Tips Article  Banking Tips Article
भारत में कितने प्रकार के लोन दिए जाते है.. जानिये PF Loan कैसे ले – पीएफ लोन लेने के लिए क्या करे
25 लाख का लोन पाए 35 % सब्सिडी के साथ  Marksheet Loan कैसे प्राप्त करे
Gold loan कैसे ले   कॉर्पोरेट लोन कैसे ले
Personal loan इस तरह मिलेगा  प्रोजेक्ट लोन कैसे ले
शेयर पर लोन कैसे ले  Home Loan कैसे ले
 प्रॉपर्टी पर लोन कैसे ले  वाहन लोन कैसे ले
जीवन बीमा पॉलिसी पर लोन कैसे ले  बिना इंटरनेट के पैसे ट्रांसफर करे ऐसे
FD Loan कैसे ले  बिना ATM card के ATM machine से पैसे कैसे निकाले
Business loan कैसे ले  बैंक मैनेजर बनने लिए क्या करे
 Education Loan कैसे ले  बैंक आकउंट में पैन कार्ड लिंक ऐसे करे

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *