मिनी बैंक खोले और हजारो कमाए..मिनी बैंक से पैसे कैसे कमाए | Mini Bank Se Paise Kamaye in Hindi

Mini Bank se hajaro rupees kamaye, Make money from Mini bank in Hindi, Mini Bank Se Paise Kamaye in Hindi

Mini Bank Se Paise Kamaye in Hindi

मिनी बैंक खोले और हजारो कमाए..मिनी बैंक से पैसे कैसे कमाए (Mini Bank Se Paise Kamaye in Hindi)

नमस्कार दोस्तों.. मै प्रवीन..मै फिर से एक बार Abletricks.Com पर एक आर्टिकल लेकर आया हु। उम्मीद करते है यह आर्टिकल भी आपको जरुर पसंद आएगा। इस वेबसाइट पर यह मेरा छठवां आर्टिकल है.. अगर आपने मेरे लिखे हुए आर्टिकल नहीं पढ़े तो आप उन्हें दिचे दिए हुए लिंक से पढ़ सकते है।

.

मिनी बैंक खोले और हजारो कमाए..मिनी बैंक से पैसे कैसे कमाए (Mini Bank Se Paise Kamaye in Hindi)

आज हम इस टॉपिक पर बात करेंगे की.. मिनी बैंक खोले और उससे पैसे कमाए.. कई लोग तो मिनी बैंक क्या होता है ये भी नहीं जानते। इसलिए हम पहले यह बता देते है की मिनी बैंक क्या होता है.. What is mini bank, Mini bank information in Hindi.

. .
.

मिनी बैंक क्या होता है (What is mini bank in Hindi)

मिनी बैंक एक तरह का बैंक की ही है, जिसमे आप बैंक में होने वाले सभी काम कर सकते है, चलिए इसके बारे में भी बता देते है।

  • सेविंग अकाउंट ओपन करना
  • आरडी और एफडी अकाउंट ओपन करना
  • कैश डिपॉजिट करना, कॅश विड्रॉल करना
  • पेंशन अकाउंट ओपन करना
  • इन्श्योरेंस प्रोडक्ट और म्युचुअल फंड प्रोडक्ट की बिक्री

इस तरह के सभी काम जो एक बैंक होते है वो आप अपना मिनी बैंक ओपन करके उसमे कर सकते है। इसके अलावा आप समय के अनुसार डीटीएच रिचार्ज, मोबाइल रिचार्ज, डाटा कार्ड रिचार्ज, पोस्ट पेड और लैंड लाइन फोन बिल, इलेक्ट्रिसिटी बिल, टिकट बुकिंग, पैन कार्ड सर्विस, सभी तरह के इन्श्योरेंस के प्रीमियम का कलेक्शन आदि काम भी कर सकते है।

यह सुविधा आपको प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत मिल मिल रही है। सभी बैंक चाहते है की उनके ज्यादा से ज्यादा कस्टमर बने इसलिए वो बैंक मित्र नियुक्त कर रहे है। अब आप सोच रहे होंगे की बैंक मित्र क्या है, तो चलिए इसके बारे में भी जान लेते है। What is Bank Mitra, Bank Mitra information in Hindi.

.

बैंक मित्र क्या है (What is Bank Mitra in Hindi)

बैंक मित्र : यह शब्द आपने काफी बार सुना भी होगा, चलिए इसका सविस्तर वर्णन जानते है। बैंक मित्र याने वह व्यक्ति जो उन गावों में जहाँ बैंक नहीं है, जहाँ लोगों को बैंकों की सुविधा ठीक ठाक नहीं मिल रही है ऐसे गावों में ऐसे इलाको में बैंकिंग सुविधाए उपलब्ध करा के देते है, जो बैंकों के प्रतिनिधि के रूप में काम करते है।

दोस्तो.. आप लोग जानते होंगे, हमारे देश में ऐसे कहीं सारे इलाके है जहाँ लोग सही तरह से बैंकिंग सुविधाओं का लाभ नहीं ले पाते है, ऐसे में कुछ कुछ लोगों ने तो बैंक खाते ही नहीं खोले है, क्योंकि उन इलाको में बैंकों की कमी है, ऐसे में ऐसे जगह पर बैंक मित्र अपनी एक मिनी बैंक ओपन करके वहां के लोगों की सहायता करते है और उन्हें बैंकिंग सुविधाओं से परिचित करते है।

. .
.

मिनी बैंक खोले और हजारो कमाए (Open mini bank and earn money)

दोस्तों अगर आप मिनी बैंक ओपन करना चाहते है तो आपको सबसे पहले बैंक मित्र बनना होगा उसके बाद ही आप सिलेक्टेड इलाकों में मिनी बैंक ओपन कर सकते है और पैसा कमा सकते है। अगर आप बैंक बनना चाहते है और मिनी बैंक ओपन करना चाहते है पर आपको इसकी जानकारी बिल्कुल भी नहीं है तो आप निचे दिए हुए लिंक पर विजिट करके जान सकते है की.. बैंक मित्र कैसे बनते है और मिनी बैंक कैसे खोले इस बारे में।

यह पढ़े :

बैंक मित्र कैसे बने, मिनी बैंक कैसे खोले..पढ़े पूरी जानकारी

.

मिनी बैंक से पैसे कैसे कमाए जाते है (How to earn money from a mini bank)

दोस्तों अगर आप मिनी बैंक ओपन करते है तो आपको फिक्स सैलरी भी मिलेगी। बैंक मित्र के लिए फिक्स सैलरी रखी गई है 5000 रुपये महिना। इसके अलावा बैंक अकाउंट खोलने से लेकर हर ट्रांजैक्शन पर आपको कमीशन मिलेगा।

इन सब के अलावा आप समय के अनुसार डीटीएच रिचार्ज, मोबाइल रिचार्ज, डाटा कार्ड रिचार्ज, पोस्ट पेड और लैंड लाइन फोन बिल, इलेक्ट्रिसिटी बिल, टिकट बुकिंग, पैन कार्ड सर्विस, सभी तरह के इन्श्योरेंस के प्रीमियम का कलेक्शन आदि काम भी कर सकते है और अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते है। जानकारी के अनुसार एक बैंक मित्र मिनी बैंक से हर महीने 25 से 30000 प्रतिमहिना कमा सकता है।

. .

Related keyword : Mini Bank se hajaro rupees kamaye, Make money from Mini bank in Hindi, Mini Bank Se Paise Kamaye in Hindi.

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे।

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :

नायब तहसीलदार कैसे बने  इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने 
पटवारी कैसे बने  एअर होस्टेस कैसे बने
कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने  SDO कैसे बने
 कलेक्टर बनने के लिए क्या करे  BDO कैसे बने
कैसे बने Software Engineer  IB ऑफिसर कैसे बने
 आईएएस ऑफिसर कैसे बने  बैंक मेनेजर कैसे बने 
आईपीएस ऑफिसर कैसे बने  CA कैसे बने 
सीआईडी ऑफिसर कैसे बने  RAS ऑफिसर कैसे बने
 रेलवे में जॉब कैसे पाए  CBI ऑफिसर कैसे बने 
 रेलवे में टीसी कैसे बने  Government जॉब पाने के ट्रिक्स
 पायलट कैसे बने   बैंक में नौकरी कैसे पाए

 

Advertisment..

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *