हाइट (Height) कैसे बढ़ाये.. लम्बाई बढ़ाने के कुछ आसान उपाय | Height Kaise Badhaye in Hindi

कैसे बढ़ेगी हाइट, शरीर की लम्बाई ((Height) कैसे बढ़ाये, कम हाइट से परेशान है तो यह खबर आपके लिए ही है, इन तरीकों से आप बढ़ा सकते है अपनी हाइट, हाइट बढ़ाना चाहते है तो जरुर पढ़े यह खबर, इन तरीकों से बढ़ाये अपनी हाइट !

Height kaise badhaye in Hindi

दोस्तो, आज हम इस लेख में जानेंगे कि, अपनी Height कैसे बढ़ती है और Height क्यों रुक जाती है। बहुत से लड़के-लड़कियां कम उम्र से इस सोच में पड़ जाते हैं। हमारे शरीर की Height हमारे व्यक्तित्व (Personality) का एक अहम् हिस्सा है।

.

शरीर की लम्बाई | Body height / length

जिनका कद लंबा होता है वह दिखने बढ़िया और आकषक लगते है। इसलिए बहुत से लड़के-लड़कियां लंबाई बढ़ाने के लिए बहुत सारे तरीकों का उपयोग करते हैं। किसी को सफलता मिलती है तो कोई विफल हो जाते है। बहुत से लड़के लड़कियां अंग्रेजी दवा (English medicine) या फिर टीवी में विज्ञापन दिखा के सेल करने वाली दवा का इस्तेमाल करते हैं।लेकिन यह सब दवाईया गलत सिद्ध होती हैं, और Result zero मिलता है, और उनका पैसा बर्बाद हो जाता है।

. .

.

गलत दवाइयां उपयोग ना करे | Do not use wrong medicines

Height बढ़ाने के लिए ऐसा कोई तरीका प्रयोग ना करे, जो आपके पैसे और आपके शरीर को भी नुकसान पहुंचा सकता है। कभी-कभी कुछ गलत उपाय के कारण कुछ गलत परिणाम भी हो सकते हैं। जैसे, साइड इफेक्ट और संक्रमण (Side effects and infections). जरूरी नहीं है कि सभी उपाय सभी को पूर्ण परिणाम दें, हर मनुष्य के शरीर की स्थिति अलग-अलग होती है, इसलिये जब भी कोई उपाय प्रयोग करना है तो उससे पहले क्या क्या साइड इफेक्ट और इंफेक्शन हो सकते है, इसके बारे में भी जानकारी रखना जरूरी है।

हमारे बोलने का मलतब यह है कि, जब भी कोई उपाय आजमाना है तो डॉक्टर की सलाह जरूर ले। डॉक्टर को एक बार पूछ ले की, इससे कुछ साइड इफेक्ट और इंफेक्शन हो सकते है क्या ?
कुछ उपाय ऐसे भी होते हैं, जो बिना रिस्क वाले होते हैं, उन्हें हम बिना डॉक्टर की सलाह से प्रयोग कर सकते हैं। उनके बारे में हम आगे जानते है।

.

कैसे बढ़ाये शरीर की लंबाई | How to extend body height / length

हमारे शरीर की लंबाई हमारे व्यक्तित्व (Personality) का एक अहम् हिस्सा है। जिनका कद लंबा होता है वह दिखने बढ़िया और आकषक लगते है। हर कोई चाहता है, उसकी लंबाई जल्दी बड़े, इसीलिए हम तरह-तरह के उपाय आजमाते है। उसी तरह आज हम यहां पर बढ़िया और प्रभावशाली उपाय बता रहे हैं जिससे हमारी लंबाई जल्द ही बढ़ सकती है।

.

लम्बाई बढ़ाने के कुछ आसान उपाय | Easy Steps to Increase the height

➲ गाजर अधिक खाएं | Eat more carrots
गाजर में अधिक मात्रा में खून बढ़ाने वाले एव कद बढ़ाने वाले पोषक तत्व होते है, उन पोषक तत्वो से हमारा कद लंबा होने में मदद मिलती है।

. .

➲ नियमित व्यायाम करे | Exercise regularly
प्रतिदिन व्यायाम करने से नसों में रक्तसंचार बढ़ता है, दौड़ लगाना, कूदना, खेल से जुड़े रहना, किसी पाइप पर ज्यादा देर तक लटकाना, स्विमिंग करना, सायकलिंग करना, शरीर को खीचना, पैर के अंघूठो पर खड़ा होना इन तरीकों से Height बढ़ती है। झुककर बैठना और चलना नहीं चाहिए, चलते और बैठते समय अपनी कमर को सीधा रखें, समय पर खाए, समय पर सोये, नींद पूरी कर ले।

Height Height बढ़ाने के लिए Exercise से बढ़कर कोई अच्छा तरीका नहीं है, इसीलिए नियमित रूप से Exercise करे। सुबह और शाम दोनों समय Exercise करे।

➲ अस्वगन्दा औषधि का उपयोग करें | Use ashwagandha medicine
अस्वगंधा एक औषधि है, इस औषधि में ऊँचाई बढ़ाने के सबसे अधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह दवा हड्डीयों को बढ़ाती है, हड्डियां मजबूत करती है, शरीर में Human growth hormone बढ़ाती है।
आयुर्वेद में अस्वगंधा औषधि के बहुत सारे फायदे बताए गए हैं, जो हमारे शरीर को विकसित करने के लिए लगते हैं। यह औषधि बड़े Medical store मिल सकती है या फिर रामदेव बाबा के पतंजली स्टोर में ज़रूर मिलेगी।

  • अस्वगन्दा दवाई का सेवन Ashwagandha drug intake
    रात को सोने से पहले गाय के एक कप दूध में २ चम्मच अस्वगंधा पाउडर मिलाये और उसे घोलकर पिए। इस प्रक्रिया को ३ महीने तक प्रतिदिन दोहराये। आपकी Height बढ़ने में मदद मिलेगी।

➲ हेल्थी खाना खाएं | Eat healthy
रोजाना खाने में हरी सब्जिया, पालक, ब्रोकोली, गोभी, कद्दू, गाजर, टमाटर, चुकदंर, फल, दाल, मूंगफली, केले, अंगूर मांस, दूध दही, अंडा, सोया बीन, मशरूम आदि सेवन करे, शरीर में कैल्सियम, प्रोटीन, विटामिन खाने के द्वारे ही मिलता है, इसीलिए हेल्थी खाना खाये और अपनी पाचनशक्ति को बढ़ाए। Human growth hormone में वृद्धि होने के लिए शरीर में कैल्सियम, प्रोटीन, विटामिन की बहुत आवश्यकता होती है, जो सिर्फ खाने के द्वारे मिल सकते है।

Height Increasing Shoes Insoles Height Increasing Shoes Insoles Height Increasing Shoes Insoles Height Increasing Shoes Insoles

उपरोक्त सभी तरीकों से हम अपनी ऊँचाई बढ़ा सकते हैं ऊँचाई बढ़ाने के लिए कोई अंग्रेजी दवा का उपयोग नहीं करना है, अंग्रेजी दवा आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है।

इन्हें भी जरूर पढ़े 

1. Computer Users अपने आखों की देखभाल इस तरह करे

2. चश्मा हटाये और अपनी आँखों की रोशनी बढ़ाएं

3. गंजेपन का सफल इलाज

4. बाल झड़ने और टूटने से रोकने के 10 घरेलू उपाय

5. पेट का मोटापा दूर करे इन १० तरीकों से

6. पेट का मोटापा कम करे सिर्फ कुछ ही दिनों में

यदि यह लेख पसंद आया तो इस लेख को अधिक से अधिक लोगो तक साझा करें, ताकि Height की समस्या से परेशान लोगो को इस तरीके का लाभ मिल सके। यदि Height की समस्या और इस लेख से जुड़ा किसी का कोई भी प्रश्न है तो वह हमें टिप्पणी कर के पूछ सकते है।

Advertisment..
4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *