एक से अधिक बैंक अकाउंट है तो ये खबर जरूर पढ़े – If you have more than one bank account then read this news

 If you have more than one bank account then read this news

एक से अधिक बैंक अकाउंट है तो ये खबर जरूर पढ़े – If you have more than one bank account then read this news

आज हम इस आर्टिकल में Banking tips के बारे में जानने वाले है। इस आर्टिकल का टॉपिक है.. एक से अधिक Bank account है तो ये खबर जरुर पढ़े। अगर आपके पास एक से ज्यादा Bank account है तो यह खबर आपके लिए बेहद काम की हो सकती है। वर्तमान समय में एक मनुष्य के पास 2 – 3 – 4 या उससे अधिक भी Bank account मौजूद होते है। कुछ लोगों को इसकी काफी आवश्यकता होती है लेकिन कुछ लोगों के लिए ये घाटे का सौदा भी हो सकता है।

आज हम इस आर्टिकल में बताएँगे.. एक से अधिक Bank account रखने के फायदे एवं नुकसान के बारे में। इस जानकारी से कई लोग अंजान रहते है और अपना Loss कर बैठते है। अगर आप ये आर्टिकल अन्तः तक पढ़ते है तो यक़ीनन यह आपके लिए फायदेमंद ही होगा।
.
हमारी जानकारी के अनुसार 40 percent लोगों के पास एक या उससे अधिक Bank account होते ही है। जो कारोबारी लोग है उनके लिए ये उनकी जरुरत हो सकती है, साथ ही नौकरी वालों के Salaries account के अलावा Saving account भी रहते है, उसी तरह आम मनुष्य भी चाहता है की उसके पास भी 2 – 3 Bank account होने चाहिए और वो अलग अलग बैंक में खाते खुलवा लेता है लेकिन उन्हें वे मेनटेन नहीं कर पाते हैं और अपना नुकसान कर बैठते है।
.
.

एक से अधिक बैंक अकाउंट रखने के नुकसान (Loss of keeping multiple bank accounts)

1. हर बैंक का अपना एक अकाउंट मेनटेन अमाउंट होता है, 1000 रुपये से लेकर 10000 रुपये तक। अगर आप अपने Bank account में उतनी राशि नहीं मेनटेन करते है तो बैंक आपसे उसका चार्ज वसूलती है और कई Bank account भी बंद कर देते है, ये आपके लिए अच्छी खबर नहीं होगी।
.
जानकारी के लिए आपको बता दे की, Bank maintenance charge के अलावा Credit – Debit Card व अन्य बैंकिंग सुविधाओं के लिए भी Customers से Additional charge वसूलते हैं, यह भी आपको ध्यान में रखना आवश्यक है।
.
2. एक से अधिक Bank account होने पर बैंकिग से रिलेटेड सेवाओं के अर्थात Netbanking, Credit – Debit Card के User id एवं Password भूलने की अधिक शक्यता रहती है, उसके बाद उसे Recover करने का और एक टेंशन बढ़ जाता है।
.
3. एक से अधिक Bank account होने पर Income tax file करने में बेहद परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जैसे सभी बैंक खातो से जुडी जानकारी इकट्टा करना, डॉक्यूमेंट इकट्टा करना, सभी बैंक के स्टेटमेंट आदि कागजी करवाई में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
.
.

एक से अधिक बैंक अकाउंट रखने के फायदे (Benefits of placing more than one bank account)

एक से अधिक Bank account रखने के कई सारे फायदे भी है, अगर आप अपने सभी बैंक खातो को सही तरह से मेनटेन करते है तो इसके कई सारे लाभ आप उठा सकते है। लेकिन सबसे पहले तो आपको अपने सभी Bank account के Statement को एक नोटबुक पे Entry करनी होगी, जब भी आप कोई लेनदेंन करेंगे उसकी Entry करके रखे, जैसे.. किस Bank account में कितना Balance है, साथ ही ATM Debit Credit Card की व Account से लेनदेन की सभी जानकारी.. इससे आपको आगे फायदे ही होंगे। चलिए अब आगे जानते है, इसके बारे में सविस्तर जानकारी।
.
1. एक से अधिक Bank account होने पर कई शानदार स्कीम का लाभ उठा सकते हैं, जैसे कई बैंक कई तरह के लोन ऑफर करते है साथ ही पर्सनल एक्सीडेंट बीमा, लोन सब्सिडी, चेक बुक व उससे मिलने वाले फायदे आदि।
.
2. एक से अधिक Bank account होने पर.. अगर कोई बैंक कम ब्‍याज ऑफर कर रहा है तो आप अपने पैसे को दूसरे Bank के Account में Transfer करके अधिक ब्याज ले सकते हैं, कहने का मतलब दूसरी बैंक के अकाउंट से अधिक ब्‍याज का लाभ ले उठा सकते हैं।
.
3. अगर आप रोजाना Online shopping, recharge या अन्य Online transaction करके Cashback से इनकम करते है तो.. अधिक Bank account के आपको अधिक लाभ मिल सकते है। आप एक ATM card से अधिकतम 5 ही Transaction कर सकते है लेकिन अगर सोचो आपके पास 3-4 ATM card होंगे तो आप 15-20 Transaction कर पायेंगे और Online shopping, recharge आदि से Cashback सुविधा का अधिक लाभ ले सकते है।
.

Related keyword : Personal loan, Home loan, Business loan, Marksheet loan, Project loan, Policy loan, FD loan, Corporate loan, Share loan, ATM loan.

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे।

यह आर्टिकल भी जरुर पढ़े :

 Banking Tips Article  Banking Tips Article
भारत में कितने प्रकार के लोन दिए जाते है.. जानिये PF Loan कैसे ले – पीएफ लोन लेने के लिए क्या करे
25 लाख का लोन पाए 35 % सब्सिडी के साथ  Marksheet Loan कैसे प्राप्त करे
Gold loan कैसे ले   कॉर्पोरेट लोन कैसे ले
Personal loan इस तरह मिलेगा  प्रोजेक्ट लोन कैसे ले
शेयर पर लोन कैसे ले  Home Loan कैसे ले
 प्रॉपर्टी पर लोन कैसे ले  वाहन लोन कैसे ले
जीवन बीमा पॉलिसी पर लोन कैसे ले  बिना इंटरनेट के पैसे ट्रांसफर करे ऐसे
FD Loan कैसे ले  बिना ATM card के ATM machine से पैसे कैसे निकाले
Business loan कैसे ले  बैंक मैनेजर बनने लिए क्या करे
 Education Loan कैसे ले  बैंक आकउंट में पैन कार्ड लिंक ऐसे करे

 

. .

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *