आंखों की रोशनी बढ़ेगी, ये टिप्स अपनाएं – Raise eyesight in Hindi

आज हम आपको इस आर्टिकल में Health tips के बारे में बताने जा रहे है.. टॉपिक है.. आँखों की रोशनी बढाने के बारे में। हमारी आँखे बेहद ही अनमोल होती है, उसकी हमें केयर करना बेहद जरुरी होता है। आज हम इस आर्टिकल में आँखों की रोशनी बढाने के बारे में कुछ जरुरी टिप्स बताने जा रहे है, इसलिए इस आर्टिकल को अंतः तक अवश्य पढ़े।

आंखों की रोशनी बढ़ेगी, ये टिप्स अपनाएं – Raise eyesight in Hindi

आँखों की रोशनी कमजोर हो जाने पर मनुष्य को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है, इसलिए यदि आपके आँखों की रोशनी कमजोर हो गई है तो इसका इलाज जल्द से जल्द कर लेना चाहिए। आप चाहे तो इसके लिए किसी अच्छे नेत्र विशेषज्ञ (Eye specialist) की सलाह ले सकते है या फिर किसी अच्छे Ayurvedic physician की सलाह से Treatment कर सकते है।

वैसे आप इस समस्या का इलाज अपने घर पर भी कर सकते है, ज्यादा मुस्किल भी नहीं है इस समस्या का इलाज करना। लेकिन आप अगर मोबाइल कंप्यूटर यूजर है तो आपको अपने Mobile और Computer का लाइट (Brightness) कम करके चलाना होगा, यह लाइट आँखों के लिए बेहद घातक होता है। आप चाहे तो मोबाइल कंप्यूटर चलाते समय नेत्र सुरक्षा चश्मा (Eye care glasses) प्रयोग कर सकते है। 80 प्रतिशत Computer एवं Mobile users इसका प्रयोग करते है।

पहली और जरुरी बात.. आँखों की समस्या को साधारण समस्या ना समझिये क्योंकि यदि हमारी आँखे सुरक्षित है तो हम भी सुरक्षित है, यदि हमारी आंखे सुरक्षित है तो हम भी सुरक्षित है.. ये बात सदैव ध्यान रखे। चलिए आगे जानते आँखों की रोशनी बढाने के घरेलु टिप्स के बाए में।

. .

.

आँखों की रोशनी बढाने के घरेलु टिप्स (Raise eyesight tips in Hindi)

1. हरी सब्जिया खाए 

हरी सब्जियों में कैटोरीन नामक तत्व मौजूद होता है जो आँखों के लिए बेहद लाभदायक होता है। हरी सब्जियों में इसका प्रमान अधिक होता है, इसलिए दैनदिन भोजन में हरी सब्जिया शामिल करे।
.
2. विटामिन ए, बी, सी और ई की कमी को पूरा करे 

आँखों को जरुरी पोषण आहार ना मिलना तथा विटामिन के कमी के कारण आँखों की रोशनी कमजोर हो जाती है। आँखों को जरुरी पोषण देने के लिए और विटामिन ए, बी, सी और ई की कमी को पूरा करने के लिए आपको फलो का सेवन करना चाहिए जैसे..संतरा मौसमी, केला, कद्दू, कीवी, शिमला मिर्च, हरी पत्तेदार सब्जियां, अननस, मूंगफली, जूस, दूध आदि चीजे अपने आहार में शामिल जरुर करे।
.
3. बालो पे रंग, हेअर डाय लगाना कम करे 

बालो पे रंग हेअर लगाना कम करे, क्योंकि इसका बेहद बुरा असर आँखों पर होता है। साथ ही केमिकल युक्त शम्पू का इस्तेमाल ना करे यह भी आँखों की रोशनी के लिए घातक है।
.
4. गाय का घी का सेवन आँखों के लिए फायदेमंद

. .

गाय का सेहत के लिए कितना फायदेमंद है तो आप जानते ही होंगे लेकिन यह आँखों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। रोजाना सुबह खाली पेट 1 चमच गाय का घी सेवन करने से आँखों की रोशनी तेज हो जाती है साथ ही इससे सेहत को भी कई तरह के लाभ होते है।
.
5. बादाम के सेवन से आँखों की रोशनी बढाए 

रोजाना बादाम के सेवन सेहत को एवं आँखों को कई तरह के लाभ होते है। आँखों की रोशनी बढाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते है। रोजाना रात को पानी में बादाम भिगोकर रखे और सुबह उसे खा जाए, इससे आँखों की रोशनी बढ़ जाती है।

Read more.. आगे पढ़े

Related Keyword : Health Records, Personal Health Record, Government health insurance , Life Insurance, Donate Your Health Data to Medical Science, Medical Loan.

ये आर्टिकल भी पढ़े :

. .
 Health tips article  Health tips article
 पीपल का पेड़ कई बिमारियों में है रामबाण  डैंड्रफ से है परेशान तो अपनाइये यह उपाय
 मूली खाने के फायदे  पेट का मोटापा कम करे सिर्फ कुछ ही दिनों में
  बाल झड़ने की समस्या को ऐसे रोके  कमर दर्द का सफल इलाज
  हल्दी के फायदे जानिए  चश्मा हटाये और अपनी आँखों की रोशनी बढ़ाएं
  दही खाने के फायदे  खांसी व सूखी खांसी का घरेलू इलाज
 अंडे खाने के फायदे, जानिये  भूख बढ़ाने के घरेलु उपाय
 खजूर खाने के फायदे, जानिये  चेहरे से काले दाग धब्बे मिटाने के कुछ घरेलू उपाय
 अंजीर खाने के फायदे, जानिए  थकान व कमजोरी का घरेलु इलाज
 किशमिश खाने के फायदे, जानिए  शरीर में तेजी से खून कैसे बढ़ाएं
 नीम के फायदे जानकार दंग रह जाएंगे आप  लकवा का असरदार इलाज

 

Advertisment..

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *