दमा -अस्थमा का ख़तरा कम कर देता यह फल – Home Remedies for Asthma, in Hindi

Home Remedies for Asthma, in Hindi

दमा -अस्थमा का ख़तरा कम कर देता यह फल – Home Remedies for Asthma, in Hindi

आज हम इस आर्टिकल में Health tips के बारे में जानने वाले है.. टॉपिक है.. अस्थमा का घरेलु इलाज। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपनी सेहत को अनदेखा कर रहे है, इस वजह से हमें कई सारी अपने चंगुल में फसा लेती है और हम बीमार हो जाते है। अगर हम अपनी सेहत को अनदेखा करेंगे ऐसा ही होगा, इसलिए हमें थोड़ा सा ध्यान अपनी हेल्थ की तरफ भी देना जरुरी है।

 

दमा -अस्थमा का घरेलु इलाज (Home Remedies for Asthma)

आज हम यहाँ पर एक ऐसे ही बीमारी के बारे में बताने जा रहे है जिसे अस्थमा या फिर दमा के नाम से जाना जाता है। आजकल दमा – अस्थमा की समस्या अधिक ही दिखाई दे रही है। यह समस्या अधिक उम्र वालो में अधिक दिखाई पड़ती है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है की दमा – अस्थमा की समस्या सिर्फ अधिक उम्र वालों को होती है।

आयुर्वेद तथा डॉक्टरों के जानकारी अनुसार यह समस्या किसी भी उम्र के किसी भी पुरुष तथा महिलाओं को हो सकती है। शरीर को पूर्ण मात्रा में हवा ना मिलने कारण तथा मनुष्य के शरीर में आक्सीजन के अपूर्ति के कारण यह रोग उत्पन्न होता है।

दमा – अस्थमा एक गंभीर बीमारी है, इस बीमारी की गिनती श्वसन तंत्र के सर्वाधिक घातक रोगों में की जाती है। जब यह बीमारी किसी व्यक्ति को जकड लेती है तब इस बीमारी से छुटकारा पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। दमा – अस्थमा यह एक जानलेवा बीमारी है जिससे मनुष्य की मौत भी हो सकती है। इस बीमारी से पूरी तरह निजात पाना बहुत मुश्किल है लेकिन इस बीमारी पर नियत्रण पाया जा सकता है।

 

अस्थमा का ख़तरा कम कर देता यह फल (Home Remedies for Asthma, in Hindi)

अस्थमा के लिए घरेलू उपचार : आज हम यहाँ पर एक अनोखा तरिका बताने जा रहे है जिसके जरिये हम दमा – अस्थमा का इलाज कर सकते है। हाल ही में इस तरीके की जांच की गई है, जांच के अनुसार पता चला है की एक फल के माध्यम से इस बिमारी से राहत पा सकते है, उस फल का नाम अखरोट है। यह अध्ययन ‘एलर्जी एंड क्लीनिकल इम्यूनोलॉजी’ जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

जांच कर्ताओ ने बताया की अखरोट में अधिक मात्रा में Vitamin E मौजूद होता है, जिसके तहत अस्थमा के अटैक से बचा जा सकता है। साथ ही उन्होंने यह भी बताया की, अखरोट, मूंगफली, सोयाबीन, कोर्न, तिल आदि में गामा-टोकोफ़ेरॉल नाम का विटामिन ई पाया जाता है. जो मानव शरीर को अस्थमा से राहत दिलाता है।

विटामिन ई से अस्थमा का खात्मा किया जा सकता है, जो लोग अपने  भोजन में Vitamin E का ज्यादा उपयोग करते हैं उन्हें अस्थमा और एलर्जी से होने वाली बीमारियों का खतरा बहुत कम रहता है, ऐसा अध्ययन के प्रोफेसर मिशेल हर्नानडेज ने बताया।

आगे पढ़े : दमा – अस्थमा का असरदार घरेलु इलाज

Related Keyword : Health Records, Personal Health Record, Government health insurance , Life Insurance, Donate Your Health Data to Medical Science, Medical Loan.

Note : इस वेबसाइट के सभी लेख लोगों के अनुभवों के आधार पर तथा आयुर्वेद के उपायों का परीक्षण किए गए प्रयोगों के आधार पर तैयार किए गए हैं। कृपया कोई भी उपाय प्रयोग करने से पहले किसी अच्छे आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे और इस लेख को अपने मित्रों में शेयर जरुर करे।

ये आर्टिकल भी जरूर पढ़े 

Health tips article
पथरी का असरदार घरेलू इलाज  तंदुरुस्त, सेहतमंद रहने के घरेलु उपाय
वात का घरेलू इलाज  थकान व कमजोरी का घरेलु इलाज
चेहरे से मुहांसे के गड्ढे कैसे भरे  मूंगफली खाने के बेमिसाल फायदे
टमाटर के इतने फायदे जानने के बाद आप शुरू कर देंगे इसे खाना सुबह-सुबह गुनगुना पानी पीने के ये फायदे जानकार हैरान रह जांएगे आप
बवासीर की समस्या का असरदार घरेलु इलाज  बाबा रामदेव का ये फार्मूला उपयोग कर 400 साल तक जी सकते है
कील-मुहासों का सफाया कैसे करें  बाल झड़ने की समस्या से है परेशान तो अपनाइए यह उपाय
 थकान व कमजोरी का घरेलु इलाज  ड़ी ही गुणकारी है अमरूद की पत्तियां, रोग रहेंगे हमेशा दूर
 टीबी रोग के लिए घरेलू उपचार  टमाटर के इतने फायदे जानने के बाद आप शुरू कर देंगे इसे खाना
 लकवा का असरदार इलाज  गुड़ खाने के 10 फायदे जो शायद आप भी नहीं जानते
 जल्द नींद न आने के कारण व उपाय  बैगन खाने के बेमिसाल फायदे

. .

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *