प्रॉपर्टी पर लोन कैसे ले | How to Get a loan on property info in Hindi

प्रॉपर्टी पर लोन कैसे ले, प्रॉपर्टी पर लोन लेने के लिए क्या करे (How to Get a loan on property info in Hindi) 

प्रापर्टी लोन आसानी से व जल्द मिल जाता है, इसके लिए आपको ज्यादा भागदौड़ करने की भी जरुरत नहीं है। लेकिन अगर प्रॉपर्टी सही जगह पर ना हो तो लोन मिलना भी मुस्किल हो जाता है। प्रॉपर्टी कई प्रकार की होती है, जैसे.. कार, प्लाट, घर, खेती आदि। कई लोग जल्द लोन प्राप्त करने के लिए इसी सब्जेक्ट का चयन करते है, ताकि उन्हें सही समय पर कहने का मतलब जल्द लोन मिल सके।

.

प्रॉपर्टी लोन लेने के 4 फायदे (4 Benefits of taking property loan)

1. कम समय में Property loan मिल सकता है !
2. प्रॉपर्टी लोन ब्याज दर कम होता है !
3. कम ईएमआई के साथ अधिक लोन राशि मिलती है।
4. अधिक लोन राशि कम ब्याज पर लंबे समय के लिए मिलती है।

बाकी लोन में Rate of interest थोडा अधिक ही होता है लेकिन Property loan पर ब्याज दर थोडा कम होता है, इसलिए कई सारे लोग प्रॉपर्टी लोन लेना ही पसंद करते है।

प्रॉपर्टी लोन आसानी से तब मिलता है जब प्रॉपर्टी सिर्फ एक व्यक्ति के नाम पर होती है, अगर प्रॉपर्टी में एक से अधिक हिस्सेदार होते है तब आपको Property loan लोन प्राप्त करना मुस्किल भी हो सकता है। क्योंकि बैंक को सभी Property shareholders की मंजूरी का प्रमाण देना पड़ता है, साथ ही जांच के दौरान सभी प्रॉपर्टी हिस्सेदारों की उपस्थिति आवश्यक होती है, तभी आपको Property loan मिल सकता है।

. .

बैंक में अपनी प्रॉपर्टी गिरवी रखकर उसके Bank बदले में पैसे लेना मतलब Property loan लेना होता है। बैंक हमारे प्रॉपर्टी को अपने पास गिरवी रखकर हमें प्रॉपर्टी के Market value के हिसाब से कुछ कम पैसे देता है। जैसे आपकी प्रॉपर्टी 10 लाख की है तो आपको 8-9 लाख तक का लोन मिल सकता है।

नोट: अगर आपके प्रॉपर्टी पर पहले से कोई लोन लिया हुवा है तो कदाचित आपको लोन नहीं भी मिल सकता है। इसलिए पहले लिए हुए लोन का भुगतान करे उसके बाद नए लोन के लिए अप्लाई करे।

.

प्रॉपर्टी पर लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents required to take a loan on the property)

1. प्रॉपर्टी से रिलेटेड सभी ओरिजनल दस्तावेज
2. आवेदक का पहचान और पते का प्रमाण पत्र
3. प्रॉपर्टी पर लोन नहीं है इसका प्रमाण पत्र
4. प्रॉपर्टी हिस्सेदारों का मंजूरनामा

.

. .

प्रॉपर्टी पर लोन कैसे ले, प्रॉपर्टी पर लोन लेने के लिए क्या करे (How to Get a loan on property info in Hindi)

अगर आपको अपने प्रॉपर्टी पर लोन लेना है तो इसके लिए आपको पहले अपने नजदीकी किसी भी Bank में जाना होगा। उसके बाद वहा के बैंक मेनेजर से Property loan के बारे में बात करनी होगी। प्रॉपर्टी लोन पर Rate of interest कितना है, लोन कितने दिन में मिल सकता है, क्या क्या Documents की आवश्यकता है, इसके क्या-क्या नियम और शर्ते है आदि सभी जानकारी प्राप्त करना होगा।

बैंक से मिली हुई जानकारी के अनुसार बाद Step by step आगे बढे, उम्मीद करते है Property loan आपको जल्द ही मिल जाएगा।

    Read : PF Loan कैसे ले – पीएफ लोन लेने के लिए क्या करे
    Read :Personal loan इस तरह मिलेगा
    Read :शेयर पर लोन कैसे ले

दोस्तों अगर आपको यह लेख अच्छा लगे तो हमें कमेंट करके जरुर बताये एवं हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके इस लेख को अपने मित्रों में शेयर जरुर करे साथ ही इस लेख जुड़ा किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वह हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

Aadhaar Card Tips
Government  Tips
Advertisment..
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *