एफडी लोन (FD Loan) कैसे ले, एफडी पर लोन लेने के लिए क्या करे | How to get FD loan in Hindi

एफडी लोन (FD Loan) कैसे ले, कैसे मिलेगा, एफडी लोन लेने के लिए करे, (How to get FD loan in Hindi) लोन लेने की पूरी जानकारी, हिंदी में। 
How to get a FD loan in Hindi

एफडी (FD) पर लोन कैसे ले, एफडी पर लोन लेने के लिए क्या करे : FD जिसे Fixed Deposit कहते है, आप उस पर लोन ले सकते है, यह Loan बहुत ही आसानी से मिल जाता है और कम समय में मिल जाता है। इसलिए कई सारे लोग अपनी जरूरते पूरी करने के लिए इस Loan का उपयोग करते है।

अगर आपने Bank में Fixed Deposit किया है तो आप FD loan ले सकते है। फिक्स्ड डिपॉजिट हम भविष्य में काम आये इसलिए करते है लेकिन अगर पैसो की एकदम से कोई जरुरत आ गई तो, जैसे आपातकालीन स्थिति में हम उस पर Loan भी ले सकते है और अपनी जरुरत पूरी कर सकते है।

FD loan सबसे आसानी से मिल जाता है, इसमें किसी भी प्रकार की कोई झंझट नहीं होती है साथ ही यह कम ब्याज दर में एवं कम अवधि में मिलने वाला लोन है।

दुसरे Loan लेने की बजाय FD loan लेने के कई सारे फायदे भी है, चलिए आगे जानते है की फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) लोन लेने के क्या क्या फायदे होते है।

 

. .

एफडी लोन (FD loan) लेने के फायदे 

  1. FD loan पर ब्याज दर बहुत कम होता है..

  2. FD loan लेने के लिए ज्यादा Documents की आवश्यकता नहीं होती..

  3. FD loan कम दिनों में अर्थात जल्द ही मिल जाता है..

  4. कोई अन्य चार्जेस भी नहीं लगता..

  5. किसी की सहायता के बिना, बिना विटनेस यह Loan आसानी से मिल जाता है..

  6. किसी दुसरे बैंक से NOC (Non-Loan Certificate) लाने की जरुरत नहीं..

 

. .

एफडी लोन (FD loan) लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. बैंक से रिलेटेड डाक्यूमेंट्स..

  2. अपना पहचान पत्र, पत्ता प्रमाणपत्र व पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो..

  3. लोन लेते समय ओरिजनल डॉक्यूमेंट लेके जाए..

 

कितने दिन में मिल सकता है एफडी लोन 

आप कितने दिन में Loan लेना चाहते है यह आप पे निर्भर करता है, क्योंकि FD पर लोन एक दिन में भी मिल सकता है। आपका फिक्स्ड डिपाजिट Bank में Security के तौर पे होने के कारण आपको Loan जल्द ही मिल जाता है। अगर आप लोन नहीं भरते हो तो आपके Fixed Deposit को ही Loan amount में कन्वर्ट किया जा सकता है।

 

एफडी (FD) पर कितना लोन मिल सकता है 

अगर आप बैंक में 10 लाख की FD करवाते हो तो आपको 7 लाख तक लोन मिल सकता है, कहने का मतलब आपके Fixed Deposit Amount का 70 प्रतिशत अमाउंट लोन के रूप में ले सकते है। आपकी FD जैसे के वैसे रहेगी, बाद में आप उसे Installment में जमा कर सकते है।

Read : PF Loan कैसे ले – पीएफ लोन लेने के लिए क्या करे
Read : Personal loan इस तरह मिलेगा
Read : शेयर पर लोन कैसे ले
Read : प्रॉपर्टी पर लोन कैसे ले
Read : जीवन बीमा पॉलिसी पर लोन कैसे ले

Related keyword : एफडी लोन (FD Loan) कैसे ले, कैसे मिलेगा, एफडी लोन लेने के लिए करे, (How to get FD loan in Hindi) लोन लेने की पूरी जानकारी, हिंदी में।

दोस्तों अगर आपको यह लेख अच्छा लगे तो हमें कमेंट करके जरुर बताये एवं हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके इस लेख को अपने मित्रों में शेयर जरुर करे साथ ही इस लेख जुड़ा किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वह हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :

Aadhaar Card Tips
Government Tips
Advertisment..
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *