हल्दी के फायदे जानिए | Benefits of turmeric – Haldi ke fayde in Hindi

Benefits of turmeric

हल्दी सेवन के स्वास्थ्य को होनेवाले फायदे जानिए | Benefits of turmericHaldi ke fayde in Hindi

हल्दी जो हर रसोई में उपलब्ध होती है, क्या आप जानते है इसके सेहत को कौन कौनसे लाभ होते है। इतना तो जरुर जानते होंगे की हल्दी मानव स्वास्थ्य के लिए उपयोगी होती है, लेकिन इससे कौन कौनसे फायदे होते है यह शायद कुछ ही लोग जानते है। जिस प्रकार हल्दी भोजन में स्वाद बढाने का काम करती है उसी तरह इसका उपयोग दवा के रूप में भी महत्वपूर्ण है। हल्दी आयुर्वेदिक गुणों से पूर्ण होती है, जिसमे कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते है और वो मानव स्वास्थ्य के लिए बेहद जरुरी होते है।

हमारे पूर्वज हल्दी का उपयोग सदियों से करते आ रहे है, दादा दादी के ज़माने में हल्दी में औषधीय गुण होते है यह सिद्ध हुवा है। हल्दी का उपयोग – हल्दी वाला चाय बनाने के लिए, चेहरे की सुंदरता के लिए उपयोग में लाना, पेट की समस्याओं के लिए प्रयोग करना, सर्दी जुकाम से राहत पाने के लिए, चोट पर लेप लगाने के लिए हल्दी का उपयोग हमारे पूर्वज – हमारे दादा दादी पहले से ही करते आ रहे है, उन्होंने उसी ज़माने में हल्दी को दवा मान लिया था।

आज के समय में भी हल्दी पर रिसर्च किया गया, रिसर्च के अनुसार पता चला है की हल्दी के उपयोग से कैंसर जैसे बिमारी से बचा जा सकता है। कैंसर ही नहीं बल्कि इसके जैसे कई सामान्य व गंभीर बिमारियों से लढने की शक्ति हल्दी में है।

.

हल्दी में मौजूद पोषक तत्व – Nutrients present in turmeric

➔ आयरन (Iron) : 16 प्रतिशत

. .

➔ कैल्शियम (Calcium) : 1 प्रतिशत

➔ सोडियम (Sodium) : 3mg

➔ विटामिन (Vitamins) 3 प्रतिशत

➔ फाइबर (Fiber) : 6 प्रतिशत

➔ फैट (Fat) : 1 प्रतिशत

. .

➔ कैलोरी (Calories) : 24

➔ कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) : 1 प्रतिशत

.

हल्दी के ये नहीं जानते होंगे आप – You don’t know these benefits of turmeric

1) कैंसर की बीमारी होने का खतरा कम करे – Reduce the risk of developing cancer
एक जानकारी के मुताबिक़, कैंसर बिमारी के दौरान मानव शरीर की कुछ Cell शरीर के विरुद्ध काम करने लगती है। लेकिन हल्दी के सेवन से कैसर का विकास करने वाले Cell खत्म हो जाते है।

2) कोलेस्ट्रॉल कम करे – Reduce cholesterol
कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर बीमारियों के लिए दरवाजा खुल जाता है, हल्दी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल घटने लगता है, क्योंकि हल्दी में बहुत कम कोलेस्ट्रॉल की मात्रा होती है।

. .

3) मधुमेह में फायदेमंद – Beneficial in diabetes
हल्दी से शरीर में ग्लूकोज का प्रमाण कंट्रोल में रहता है, इसलिए हल्दी मधुमेह में बेहद फायदेमंद होती है, इसलिए डॉक्टर्स भी हल्दी के सेवन की सलाह देते है।

4) लीवर के लिए फायदेमंद – Beneficial for  liver
लीवर के लिए हल्दी बेहद फायदेमंद होती है, हल्दी के सेवन से खून साफ़ होता है, पेट से अनावश्यक-विषेले पदार्थ बाहर निकल जाते है।

5) पाचन तंत्र को सुधारें – Improve digestive system
हल्दी के सेवन से पाचनतंत्र में सुधार होता है, पेट की कई समस्या जैसे – गैस, कब्ज, अपच जैसी समस्या नहीं होती, पाचनतंत्र मजबूत होता है।

Turmeric dietary supplement, turmeric supplement for inflammation, turmeric food supplement, organic turmeric supplement, best quality turmeric, purchase turmeric.

6) मुँहासे से राहत दिलाये – Get rid of acne (pimple)
मुँहासे से निजात पाने के लिए व सौन्दर्य बढ़ाने के लिए हल्दी बेहद ही कारगर होती है। हल्दी में मौजूद Antiseptic और Antibacterial गुण मुँहासे कम करते है। हल्दी और चंदन का पेस्ट मुँहासे पर लगाने से Acne (pimple) से निजात पा सकते है।

7) हड्डियां मजबूत बनाये – Make bones strong
हल्दी वाला दूध पीने से हड्डीयां भी मजबूत हो जाती है, क्योंकि दूध में कैल्शियम होता है और हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट होता है।

8) बालों से रूसी हटाये – Remove dandruff from hair
हल्दी में Antibacterial गुण मौजूद होते है, जो सिर के रक्त प्रवाह को उत्तेजित कर रूसी को कम करती है। जैतून के तेल में हल्दी मिलाकर बालों की जड़ो तक पर लगाएं कुछ देर बालो की मसाज करे उसके बाद पानी से धो ले।

9) शरीर को सुडौल बनाये – Make the body sturdy
रोजाना सुबह एक ग्लास गुनगुने दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से शरीर सुडौल बनता है। अतरिक्त फैट कम होने  लगता है, शरीर में शक्ति का आगमन होता है।

10) घाव भरने में सहायक – Wound healer
हल्दी में तेजी से घाव भरने के गुण मौजूद होते है, चोट लगने पर तेजी से खून बह रहा है ऐसे स्थिति में उस स्थान पर तुरंत हल्दी डालें, जिससे चोट का खून बहना कम हो जाएगा।

Related Keyword : Health Records, Personal Health Record, Government health insurance , Life Insurance, Donate Your Health Data to Medical Science, Medical Loan.

Note : इस वेबसाइट के सभी लेख लोगों के अनुभवों के आधार पर तथा आयुर्वेद के उपायों का परीक्षण किए गए प्रयोगों के आधार पर तैयार किए गए हैं। कृपया कोई भी उपाय प्रयोग करने से पहले किसी अच्छे आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।
 .
हेल्थ टिप्स आर्टिकल
हेल्थ टिप्स आर्टिकल

 

Advertisment..

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *