आधार नंबर बैंक खाते में लिंक है या नहीं कैसे चेक करे | Check whether the aadhaar and bank account is linked

How to check whether Aadhaar number is linked to bank account

आधार नंबर बैंक खाते में लिंक है या नहीं कैसे चेक करे | How to check whether Aadhaar number is linked to bank account

आज हम इस लेख में आपको बताएँगे की, आपका आधार नंबर आपके बैंक खाते में लिंक है या नहीं कैसे चेक करते है। जी हाँ दोस्तों हम इसकी जानकारी अपने घर पर ही प्राप्त कर सकते है। कई बार हम बैंक में आधार नंबर या उसकी झेरोक्स कॉपी देते है लेकिन बैंक वाले हमारे बैंक खाते में वो शामिल नहीं करते है और आज के समय में तो बैंक खाते में आधार नंबर लिंक होना जरुरी हो गया है। यदि ऐसा नहीं हुवा तो बैंक खाता बंद किया जा सकता है। इसलिए हमें यह जानना जरुरी है की, हमारा आधार नंबर हमारे बैंक खाते में लिंक है या नहीं।

वैसे तो आधार नंबर हमारे बैंक खाते में लिंक है या नहीं इसकी जानकारी बैंक में जाकर ले सकते है, लेकिन यदि आपके पास समय का अभाव है, बैंक में जाने का समय नहीं है तो आप निचे दिया हुवा तरीका प्रयोग करके इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते है। लेकिन निचे दिया हुवा तरिका प्रयोग करने के लिए आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए, तभी आप पता कर पायेंगे की, आपका आधार नंबर आपके बैंक खाते में लिंक है या नहीं।

हमने इस वेबसाइट पर पिछले लेख में बताया था की, अपने आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर कैसे ऐड करे, आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर कैसे जोड़े, यदि आपने वह लेख नहीं पढ़ा होगा तो आप वह लेख निचे दी गई लिंक से पढ़ सकते है और आधार कार्ड में मोबाइल नंबर ऐड कर सकते है।

Read : आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे ऐड करे

यदि आपके आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबर लिंक है तो आगे बढे और घर बैठे पता करे की, आपका आधार नंबर बैंक खाते में लिंक है या नहीं।

.

आधार नंबर बैंक खाते में लिंक है या नहीं कैसे चेक करे | Check whether the aadhaar and bank account is linked

➲ सबसे पहले यहाँ क्लिक करे, अब आपके कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट ओपन हो जायेगी।

➲ अब वहां पर थोडा निचे की ओर आये और Aadhaar Services में Check Aadhaar & Bank Account Linking Status इस आप्शन पे क्लिक करे।

➲ अब एक नया page खुलेगा, उसमे अपना Aadhaar number, Captcha code दर्ज करे और Send OTP बटन पर क्लिक करे।

Enter Aadhaar number, Captcha code and otp

➲ अब आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा वह OTP बॉक्स में दर्ज करे, जैसे आप OTP दर्ज करते है और सबमिट करते है आपको पता चल जाएगा की आपका आधार नंबर आपके बैंक खाते में ऐड है या नहीं। यदि ऐड नहीं होगा तो वहां पर मेसेज में बताया जाएगा की, Oops, your aadhaar number is not linked to your bank account. यदि लिंक होगा तो निचे एक स्क्रीनशॉट दिया हुवा है उस तरह मेसेज आएगा।

Verification complete
इस तरह आप पता कर पायेंगे की, आपका आधार नंबर आपके बैंक खाते में लिंक है या नहीं। यह ऑनलाइन तरिका है, लेकिन एक ऑफलाइन तरीका भी है, आधार नंबर बैंक खाते में लिंक है या नहीं यह पता करने का। जिसकी लिंक निचे दी हुई है।
.
ऑफलाइन कैसे पता करे की, आपका आधार नंबर बैंक खाते में लिंक है या नहीं… यह जानने के लिए यह लेख पढ़े –
.
Read : ऑफलाइन कैसे पता करे की, आधार नंबर बैंक खाते में लिंक है या नहीं
.
Related keyword : Aadhar insurance, Aadhar loans, Bank Insurance, Bank Loans, Insurance Claim, Claim Credit.
.

यह भी अवश्य पढ़े :

  Aadhaar Card Tips
 
Government  Tips
Governmental Tips

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *