सौंफ खाने के 10 चमत्कारी फायदे | Saunf Khane Ke Fayde In Hindi

Saunf khane Ke Fayde In Hindi

सौंफ खाने के यह लाभ नहीं जानते होंगे आप (You will not know the benefits of eating fennel)

सौंफ स्वादिस्ट पदार्थ है, जिसे लोग मुंह का स्वाद बढ़ाने तथा माउथ फ्रेशनर की तरह इस्तेमाल करते है। दिन भर की भागदौड़ में एवं बढ़ते तनाव के वजह से शरीर के हार्मोन्स असंतुलित हो जाते है, क्या आप जानते सौफ हार्मोन्स को संतुलित कर सकती है, सौफ का सेवन करना हार्मोन्स के लिए काफी फायदेमंद होता है। कई सारे लोग सौफ का इस्तेमाल करते है, लेकिन इससे होने वाले फायदों के बारे में बहुत ही कम लोग जानते है। कहते है लोग सौफ का इस्तेमाल सदियों से कर रहे है, हमारे देश में नहीं पर ग्रीस और रोम में इसका इस्तेमाल कई तरह की चिकित्सा और भोजन में भी किया जाता था।

आज हमारे देश में भी इसका सेवन काफी मात्रा में हो रहा है, क्योंकी इसमें काफी पोषक तत्व पाए जाते है, जो मानव स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभदायक होते है। मनुष्य सौफ के सेवन से काफी सारी बीमारयों में निजात पा सकता है, बीमारियों पर रोकथाम लगा सकता है। हम आगे इस लेख में इसके बारे में जरुर जानेंगे की, सौंफ खाने से मानव स्वास्थ्य को क्या क्या फायदे हो सकते है।

सौफ में कई सारे औषधीय गुण होते है, जिसके द्वारे हम अपने स्वास्थ्य को स्वस्थ रख सकते है, इसके द्वारे कई सारी शारीरिक परेशानीयोँ से बचा जा सकता है जैसे – हार्मोन्स को संतुलित करना, पाचनशक्ति को सही करना, मुंह की दुर्गन्ध को रोकना, मुंह की छालों से राहत पाना, त्वचा में ग्लो लाना, आँखों के लिए लाभकारी, सर्दी जुकाम में मददगार, गठिया रोग से निजात पाने के लिए, गुर्दे की पथरी में राहत पाना, वजन कम करने के लिए, ह्रदय रोग में राहत पाना, इस तरह के कई सारी शारीरिक परेशानियों से राहत पा सकते है। चलिए आगे जानते है इसके बारे में अर्थात सौफ खाने के फायदे के बारे में।

.

सौंफ खाने के बेहतरीन फायदे (The best benefits of fennel eating)

1. मुंह की दुर्गन्ध रोकने में सहायक – कई ऐसे लोग होते है जिनके मुंह से बदबू आती है, उस बदबू को दूर करने के लिए सौफ की चाय बनाये और उसके बाद उससे कुर्ला करे, बदबू दूर हो जायेगी।

2. आँखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक – रोजाना एक चम्मच सौफ का सेवन करने से हमारे आँखों की रोशनी बढ़ जाती है।

3. सर्दी, खासी, जुकाम के सहायक – सर्दी, खासी, जुकाम की समस्या उत्पन्न होने पर आप सौंफ, इलायची, मुलेठी और अमलताश को पानी में डाल कर उसे तब तक उबाले जब तक पानी आधा हो जाये उसके बाद उसमे चीनी डाल कर उस काढ़े का सेवन करे।

4. पथरी में राहत पाए – सौफ में या सौफ के चाय में पथरी विरोधी तत्व होते है, नियमित सौफ के सेवन से पथरी ख़त्म हो जाती है।

5. त्वचा में ग्लो लाने में सहायक – सौफ खाने से खून साफ़ होता है, जिससे स्किन का कलर साफ़ होता और चहरे पर ग्लो आता है।

6. दिल के रोगों में राहत पाए – सौफ में एंटीओक्सिडेंट होते है, जो दिल के रोगों में बहुत ही लाभदायक होते है।

7. वजन कम करने सहायक – सौफ शरीर से सेल्युलाईट को कम करती है जिससे भूख नियंत्रित होती है जिससे वजन भी कम हो जाता है।

8. गाठिया दर्द में सहायक – सौफ में गाठिया रोग को ख़त्म करने गुण मौजूद होते है, जिससे कारण गाठिया रोग से मुक्ति पा सकते है।

9. याददास्त तेज करे – रोजाना भोजन के बाद सौंफ को बादाम और मिश्री के साथ बराबर भागों में पीसकर खाने से याददास्त तेज हो जाती है।

10. खट्टी डकारों से राहत पाए – यदि आपको खट्टी डकारे आती है तो, सुबह खाली पेट सौंफ खाने से आराम मिलता है।

Related Keyword : Benefits of eating fennel ! You will be stunned to know the benefits of eating fennel ! Eat fennel and make health ! Sauf khane ke fayde in Hindi ! You will be surprised to know so many benefits of fennel eating !

अगर उपरोक्त जानकारी अच्छी लगी तो इस Article को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे तथा इस लेख संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें Comment कर के पूछ सकते है।
.
 Note : इस वेबसाइट के सभी लेख लोगों के अनुभवों के आधार पर तथा आयुर्वेद के उपायों का परीक्षण किए गए प्रयोगों के आधार पर तैयार किए गए हैं। कृपया कोई भी उपाय प्रयोग करने से पहले किसी अच्छे आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।
.
हेल्थ टिप्स आर्टिकल
हेल्थ टिप्स आर्टिकल

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *