खरबूजे के बीजों के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप | Kharbuje Ke Bijo Ke Fayde In Hindi

 

Kharbuje Ke Bijo Ke Fayde In Hindi

 

खरबूजे के बीजों के ये फायदे जानकार दंग रह जायेंगे आप (Kharbuje Ke Bijo Ke Fayde In Hindi)

खरबूजा जिसकी हम सभी सब्जी बनाके खा जाते है, उसकी बीजे मानव स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभदायक होते है। वैसे खरबूजा भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है, खरबूजा गर्मी के मौसम का सबसे पसंद किया जाने वाला फल है, क्योंकी इसमें हमारे शरीर को कई तरह  के फायदे होते है। हम खरबूजे की सब्जी बनाकर उसके बीजो को फेक देते है, उन बीजो में भी हमारे सेहत का राज छुपा होता है। इसलिए खरबूजे के बीज फेके नहीं उनको सुखा के रखे, हम आगे उससे होने वाले फायदे के बारे में बताने वाले है।

खरबूजे के बीजो में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है, जिसकी शरीर को आवश्यकता होती ही है। खरबूजे में विटामिन ए, सी एवं इ बहुत अधिक मात्रा में होता है, इसकी भी शरीर को आवश्यकता तो होती ही है, इसलिए खरबूजे के बीज फेके नहीं, उन्हें सुखा के रखे और गर्मियों के दिनों में वो खाए, शरीर से प्रोटीन एवं विटामिन की कमी दूर हो जायेगी।

खरबूजे के बीजे खाने से हम कई गंभीर बीमारियों पर रोकथाम कर सकते है, जैसे – कैंसर पर रोकथाम, डायबिटीज, दिल की समस्या से राहत, वजन कम करने सहायक, आँखों के लिए उपयोगी है, गर्भवती महिलाओं के लिए लाभकारी, फेफड़ो के लिए सहायक, तनाव से राहत दिलाते है, पाचन क्रिया में सुधार होता है इस तरह के कई सारे बिमारियों से राहत पा सकते है। चलिए इसके अर्थात खरबूजे के बीजो के बारे सभी विवरणों को विस्तार से जानते है।

खरबूजे के बीजों के फायदे (Kharbuje Ke Bijo Ke Fayde)

1. कैंसर पर रोकथाम – खरबूजे में विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन की उच्च सामग्री मौजूद होती है, जो कैंसर के प्रभावी कणों से लड़ते है, और कैंसर पर रोक लगाते है।

2. डायबिटीज से राहत पाए – खरबूजे में कम गलाईसेमिक इंडेक्स एवं फेट्रोज और ग्लूकोज एक नेचरल शुगर है जो खरबूजे में मौजूद होते है, जिससे डायबिटीज की समस्या से राहत मिलती है।

3. दिल की समस्या से राहत पाए – खरबूजे में पोतेसियम भरपूर होता है, वह रक्तचाप नियंत्रित करते है, जिससे दिल की समस्याओं से राहत मिलती है।

4. वजन कम करने सहायक – खरबूजे के बीजो में सोडियम बहुत ही कम मात्रा में होते है, जिसमे कैलरी भी बहुत ही कम होती है, इस कारण इसके सेवन से वजन भी कम होता है।

5. गर्भवती महिलाओं के लिए लाभकारी – खरबूजो के बीजो में फोलेट का अच्छा अमाउंट सोडियम की मात्रा को कम कर देता है, जो गर्भवती महिलाओं में वाटर रिटेंशन समस्या को कम कर देता है।

6. आँखों के लिए उपयोगी – खरबूजे के बीजो में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन का प्रमाण ज्यादा होता है, जिससे आँखों की रोशनी बढती है।

7. तनाव से राहत दिलाते है – खरबूजे के बीजो से शरीर में ऑक्सीजन फ्लो बढ़ता है, जिससे ब्रेन टिशूज शांत होते है और स्ट्रेस ख़त्म होता है।

8. बालों के लिए लाभकारी – खरबूजे के बीजो में प्रोटीन का प्रमाण ज्यादा होता है जो हमारे बालों के विकास में गति लाता है।

9. पाचन क्रिया में सुधार – खरबूजे के बीजों में विटामिन सी होती है जो खून में व्हाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाती है जिससे पाचन क्रिया में सुधार होता है।

10. चेहरे से झुर्रियां दूर करते है – खरबूजे के बीजो में विटामिन E और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते है जो चेहरे से झुर्रियां को दूर करते है।

Related Keyword : Benefits of muskmelon ! Benefits of  muskmelon seeds ! Kharbuje ke bijo ke fayde in Hindi !

अगर उपरोक्त जानकारी अच्छी लगी तो इस Article को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे तथा इस लेख संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें Comment कर के पूछ सकते है।
 .
 Note : इस वेबसाइट के सभी लेख लोगों के अनुभवों के आधार पर तथा आयुर्वेद के उपायों का परीक्षण किए गए प्रयोगों के आधार पर तैयार किए गए हैं। कृपया कोई भी उपाय प्रयोग करने से पहले किसी अच्छे आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।
 .
हेल्थ टिप्स आर्टिकल
हेल्थ टिप्स आर्टिकल

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *