सॉफ्टवेयर इंजीनियर (Software engineer) कैसे बने पूरी जानकारी

सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने, बनने के लिए क्या करे (Software Engineer Kaise Bane in Hindi) सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने की पूरी जानकारी हिंदी में

Computer Engineer Kaise Bane

आज हम इस आर्टिकल एक महत्वपूर्ण “शैक्षणिक जॉब टिप्स” के बारे में जानने वाले है। इस लेख का टॉपिक है एक “प्रोफेशनल सॉफ्टवेयर इंजीनियर” कैसे बने तथा सॉफ़्टवेयर इंजीनियर (Software Engineer) बनने के लिए क्या क्या करना पड़ता है, कौनसी शिक्षा लेनी पड़ती है, कौन कौनसे कोर्सेस करने पड़ते है, इसे कितनी सैलरी मिलती है, इसकी सभी जानकारी हम इस आर्टिकल में विस्तार से जानेंगे। (How to become software engineer in Hindi)
.

Software Engineer Kaise Bane, Software Engineer Banane Ke liye Kya Kare

इस टेक्नोलॉजी के ज़माने में सॉफ्टवेयर इंजीनियर (Software engineer) एक बहुत ही महत्वपूर्ण इंजीनियर है। वर्तमान समय में किसी भी डिपोर्टमेंट में बिना कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के कुछ भी वर्क नहीं हो रहे है। इसलिए दिनों दिन सॉफ्टवेयर इंजीनियर की मांग बढ़ रही है। इंजीनियरिंग क्षेत्र में बाकि इंजीनियर्स की तुलना में टेक्निकल इंजीनियर-सॉफ्टवेयर इंजीनियर को सबसे बुद्धिमान इंजीनियर (Intelligent engineer) समजा जाता है। एक वरिष्ठ सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी की बात करे तो कलेक्टर से भी ज्यादा उसकी सैलरी होती है, वह लाखो करोड़ो में सैलरी प्राप्त कर सकता है।
.
.

सॉफ्टवेयर इंजीनियर के कार्य – Work of software engineer

  1. प्रोग्रामिंग (Programming)
  2. सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट (Software development)
  3. सॉफ्टवेयर टेस्टिंग (Software testing) 
  4. फ्रीलांसिंग (Freelancing) 

सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग करना, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, मोबाइल एप्प बनाना, फ्रीलांसिंग करना आदि कई कार्य करके सॉफ्टवेयर इंजीनियर व सॉफ्टवेयर कंपनियां लाखो-करोडो रुपये की कमाई कर रहे है।
.
जानकारी के अनुसार पता चला है की ज्यादातर सॉफ्टवेयर इंजीनियर (Software engineer) किसी कम्पनी में या सरकारी विभाग में काम न करते हुए खुद के उद्योग करते है। सुरुवात में वो भी कम्पनी में या सरकारी डिपोर्टमेंट में जॉब करते है लेकिन कुछ समय बाद वो जॉब मुक्त होकर खुद का बिजनेस करते है। सुरुवात एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी (Salaries of software engineers) की बात करे तो बहुत कम होती है, जैसे.. 15,000 से 25000 लेकिन जैसे जैसे उनका अनुभव बढ़ते जाता है वैसे वैसे उनकी सैलरी भी बढ़ते जाती है। कुछ बड़ी कंपनियां खुद होकर उन्हें Job offer करती है और लाखो-करोड़ो में पेमेंट करती है।

आज के समय में हमारे देश में भी सॉफ्टवेयर इंजीनियर को अच्छी सैलरी दी जाती है लेकिन फिर भी हमारे देश के अधिकतर सॉफ्टवेयर इंजीनियर विदेशों में नौकरी करते है। एक जाँच के अनुसार पता चला है की, अमेरिका में 30 प्रतिशत इंजीनियर भारत के है, माइक्रोसॉफ्ट दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी है इसमें काम करने वाले 34 प्रतिशत कर्मचारी भारतीय है। इंटेल, आयबीएम, नासा, गूगल, फेसबुक, एप्पल, व्हाट्सएप्प इस सब कंपनियों में भी हमारे देश के सॉफ्टवेयर इंजीनियर बड़ी तादाद ज्वाइन हो रहे है।

जबकि हमारे देश में भी कई सारे सॉफ्टवेयर कंपनियां (Software companies) कार्यरत है, उसमे सबसे अधिक बंगलौर शहर में है, जिसकी संख्या 2500 से अधिक है। चलो ये बाते तो होती रहेगी, अब हम आगे बढ़ते है इस आर्टिकल के मुख्य टॉपिक की तरफ और जानते है, कैसे बने सॉफ्टवेयर इंजीनियर (Software Engineer) एवं सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए क्या करे (How to become a software engineer in Hindi)

. .

.

कैसे बने एक प्रोफ़ेशनल सॉफ्टवेयर इंजीनियर, जानकारी हिंदी में !

यदि आप एक सक्सेस सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते है तो आपका कंप्यूटर, मोबाइल, इंटरनेट अर्थात टेक्नोलॉजी (Technology) में इंट्रेस्ट होना बहुत जरुरी है। कोई ऐसे ही सॉफ्टवेयर इंजीनियर (Software engineer) नहीं बन जाता, कलेक्टर बनने के लिए जितनी पढाई करनी पड़ती है उससे कही अधिक इस पोस्ट के लिए पढाई करनी पढ़ती है, इसकी लैंग्वेज को समझना पड़ता है, इसके लिए इंग्लिश (English) और गणित (Mathematics) बहुत ही स्ट्रोंग होनी चाहिए।

यहाँ पर कोई प्रश्न उत्तर परीक्षा नहीं होती, यहाँ कोडिंग, लैंग्वेज और प्रोग्रामिंग की परीक्षा होती है, जो साधारण लोगो के पल्ले ही नहीं पड़ती है। प्रश्न उत्तर परीक्षा में हम किसी सवाल का जवाब घुमा फिराकर दे सकते है लेकिन यहाँ पर तोइनके जगह ,,, यह हो गया तो पूरा प्रोग्राम (Program) ख़राब हो सकता है। इसलिए सबसे पहले इसकी लैंग्वेज (Language) को समजना पड़ता है, उसके बाद फिर आगे बढ़ना होता है।

.

Top 10 Software Crating Language

  • C++
  • C Language
  • Java
  • Php
  • Html
  • JavaScript
  • Python
  • Sql
  • C#
  • Ruby

सॉफ्टवेयर इंजिनीरिंग में अथवा सॉफ्टवेयर बनाने के लिए इन सभी लैंग्वेज का उपयोग किया जाता है। सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए भी इन लैंग्वेज को समझना पड़ता है। यदि आप इन लैंग्वेज को समझने में असफल रहे तो आप एक अच्छा सॉफ्टवेयर इंजीनियर कभी नहीं बन सकते।सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए जितना उपरोक्त लैंग्वेज का समजना जरुरी है उतना ही इंग्लिश और गणित में निपुण होना जरुरी है।

. .

.

सॉफ्टवेयर इंजीनियर के लिए शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification for Software Engineer)

  1. IT : Information technology
  2. BCA : Bachelor of computer application
  3. B tech : Bachelor of  technology
  4. Cs Diploma : Computer science diploma

बारवीं के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में अपना कदम रखने के लिए यह कोर्सेस आप कर सकते है, यह सभी बैचलर कोर्सेस है। इन कोर्सेस में आपको कंप्यूटर टेक्नोलॉजी से सबंधित सभी आवश्यक जानकारी से परिचित किया जाता है, (Language, coding, programming, designing) आदि। इंजीनियरिंग की बैचलर डिग्री प्राप्त करने के बाद आप इसमें MCA, MCS या M.tech करके इसमें मास्टर डिग्री प्राप्त कर सकते है। सॉफ्टवेयर दुनिया में आप जितना सीखेंगे उतना कम ही है। इसलिए (Never Stop Learning) सीखते रहे और नॉलेज बढ़ाते रहे।

Related Keywordसॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने, बनने के लिए क्या करे (Software Engineer Kaise Bane in Hindi) सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने की पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों अगर “Software Engineer Kaise Bane in Hindi” यह जानकारी अच्छी लगी तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक Share करे तथा इस आर्टिकल संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें कमेंट कर के पूछ सकते है।

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :

. .
मोबाइल टिप्स, कंप्यूटर टिप्स 
हेल्थ टिप्स आर्टिकल

 

Advertisment..
115 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *