PF बैलेंस चेक करना हुवा आसान, SMS से मिलेगी PF बैलेंस की जानकारी

PF बैलेंस चेक करना हुवा आसान, SMS से मिलेगी PF बैलेंस की जानकारी, SMS se pata kare apne pf account balance जाने स्टेप बाय स्टेप हिंदी में !

SMS se kare pf account ka balance check

PF बैलेंस चेक करना हुवा आसान, SMS से मिलेगी PF बैलेंस की जानकारी

आज हम इस लेख में जानेंगे की, SMS के द्वारे PF Balance कैसे चेक किया जाता है व पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए क्या क्या Requirement है इसकी जानकारी हम इस आर्टिकल में जानने वाले है। PF account balance kaise check kare in hindi, How to check PF account balance in hindi

कई सारे लोगों के पास पीएफ अकाउंट है, उनके सैलरी से पीएफ का पैसा हर महीने काटा जाता है। कई सारे लोग इस योजना का लाभ भी ले रहे है लेकिन अगर उन्हें उनके फॅमिली के किसी मेम्बर ने उन्हें पूछा की आपके पीएफ अकाउंट बैलेंस कितना जमा हुवा.. तो वे नहीं बता पाते है, क्योंकि उन्हें अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस कैसे चेक करते है इसकी जानकारी बिलकुल भी नहीं होती है।

यह समस्या किसी एक व्यक्ति की नहीं है ऐसे कई सारे लोग आपको मिल जाएंगे जिनके पास PF Account तो है लेकिन उन्हें PF Account का बैलेंस कैसे चेक करते है इसकी जानकारी उन्हें बिलकुल भी नहीं होती है। वैसे हम आपको बता दे की.. जितना मोबाइल का बैलेंस चेक करना आसान है उतना ही PF Account का बैलेंस चेक करना आसान है।

जो लोग मोबाइल का बैलेंस चेक कर सकते है, एसएमएस भेज सकते है वो लोग अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस भी बहुत ही आसानी से चेक कर सकते है। बहुत आसान है यह प्रक्रिया.. इसके बारे में हम आगे जरुर जानेंगे लेकिन उससे पहले आपको एक जरुरी बात बतानी है जिसके बिना आप अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस चेक ही नहीं सकते है।

एसएमएस के द्वारे या घर बैठे पीएफ अकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए आपके पीएफ अकाउंट में आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना बहुत जरुरी है, अगर आपका मोबाइल नंबर आपके पीएफ अकाउंट में ऐड नहीं है तो आप इस सुविधा का लाभ नहीं ले सकते। इसलिए अगर आपका मोबाइल नंबर आपके पीएफ अकाउंट में ऐड नहीं है ऐड करवा लीजिये और इस सुविधा लाभ घर बैठे ले।

अगर आप पहली बार अपने पीएफ अकाउंट में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कर रहे है तो आपको अपने कंपनी से बात करनी होगी जो कंपनी आपके सैलरी में से PF काटती है। क्योंकि ये सुविधा ग्राहंको के लिए ऑनलाइन नहीं है लेकिन अगर आपका पहले से कोई मोबाइल नंबर आपके पीएफ अकाउंट में ऐड है तो उसे आप Updates / changes कर सकते है।

चलिए आगे जानते है.. पीएफ बैलेंस कैसे चेक करते है इस बारे में.. इस टेक्नोलॉजी के ज़माने में पीएफ बैलेंस चेक करना बहुत आसान हो गया है, हम अपने घर पर की अपने PF Account का Balance चेक कर सकते है।

.

PF Account Balance Kaise Check Kare In Hindi

PF Account बैलेंस चेक करने के लिए वैसे तो कई सरे तरीके है पर हम यहाँ सबसे आसान तरीका आपनाकर PF बैलेंस बहुत ही आसानी से चेक कर सकते है।

SMS के द्वारे PF Account बैलेंस कैसे चेक करें

महत्वपूर्ण सूचना :

एसएमएस के द्वारे PF बैलेंस चेक करने के लिए हमारे पास UAN Number होना चाहिए अर्थात सभी PF खातेदारों को अपने PF खाते का UAN No. पता होना चाहिए, Universal Account Number यह एक यूनिक नंबर होता है, जो सभी निवेशक को मिलता है, यह नंबर आपके सैलरी स्लिप में भी लिखा होता है।

UAN Number जो की किसी भी समय अपने द्वारा किये गए निवेष की जानकारी देता है। यदि आपको यह नंबर पता है तो आप SMS के जरिये अपने पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकते है।

यदि आपको आपका UAN नंबर मालूम नहीं है तो आप निचे दी गई लिंक पर जाकर अपने UAN नंबर की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

ऐसे पता करे अपने पीएफ खाते का बैलेंस 

Follow Steps : 

अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN ENG टाइप कर 7738299899 पर भेजना होगा। अब आपको एक एसएमएस आएगा और उसमे आपको बताया जायेगा की आपके पीएफ खाते में कितना बैलेंस शेष है। आप ENG के जगह HIN भी लिख सकते है।

ENG का अर्थ ENGLISH है और HIN का HINDI.. कहने का मतलब आप अपनी भाषा के सुरुवाती 3 अक्षर लिखिए। उसी भाषा में आपको एसएमएस प्राप्त होगा। जानकारी के लिए हम आपको बता से की आप PF Balance की जानकारी अंग्रेजी, हिन्‍दी, तेलुगु, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड, मलयालम, तमिल और बंगाली भाषा में प्राप्‍त कर सकते हैं।

अगर उपरोक्त जानकारी अच्छी लगी तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेअर करे तथा इस लेख संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें कमेंट कर के पूछ सकते है।

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :

सरकारी सेवा आर्टिकल
हेल्थ टिप्स आर्टिकल
➨ ऑनलाइन सातबारा कैसे देखे, कैसे डाउनलोड करे 
➨ SBI Bank में घर बैठे खाता कैसे खोले
➨ वोटर आयडी कार्ड बनाना हुवा आसान
➨ आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े
➨ खोया हुवा Aadhaar Card कैसे प्राप्त करें
➨ अब फेसबुक से बनाये अपना वोटर आयडी कार्ड
➨ अब डायरेक्ट होगा सरपंच चुनाव
➨ Narendra Modi जी से कैसे संपर्क करें
➨ Devendra Fadnavis से कैसे संपर्क करें
➨ नरेंद्र मोदी जी के बारे में कुछ रोचक बाते
➨ योगी आदित्यनाथ से कैसे संपर्क करें
➨ जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र बनाये ऑनलाइन
➨ राशन कार्ड कैसे बनाये घर बैठे
➨ जाति प्रमाण पत्र बनाना हुआ आसान
➨ राशन कार्ड की गलतियां कैसे ठीक करें
➨ Election Card बनाये घर बैठे
➨ पासपोर्ट ऑनलाइन कैसे बनायें
➨ भारत के सभी राज्यों के मुख्यमंत्री व राज्यपाल
➨ भारत के सभी राज्य और उनकी राजधानी
➨ भारत के राज्य और केंद्र शासित प्रदेश
➨ उद्योग आधार नंबर कैसे प्राप्त करे
➨ पैन कार्ड में हुई गलतियों को घर बैठे सुधारें
➨ बवासीर की समस्या का असरदार घरेलु इलाज
➨ चेहरे पर काले दाग धब्बे आने के 10 कारण
➨ चेहरे से काले दाग धब्बे मिटाने के कुछ घरेलू उपाय
➨ भूख कम होने के कारण व भूख बढ़ाने के उपाय
➨ भूख बढ़ाने के घरेलु उपाय
➨ खांसी व सूखी खांसी का घरेलू इलाज
➨ गंजेपन का सफल इलाज
➨ पेट की चर्बी कम करने के 10 आसान घरेलू उपाय
➨ चश्मा हटाये और अपनी आँखों की रोशनी बढ़ाएं
➨ चेहरे से मुहांसे के गड्ढे कैसे भरे
➨ ये सॉफ्टवेयर करेगा कंप्यूटर यूजर्स के आँखों की सुरक्षा
➨ दमा – अस्थमा का असरदार घरेलू इलाज
➨ टी बी असरदार घरेलु इलाज 
➨ वात का घरेलू इलाज
➨ लकवा का असरदार इलाज
➨ बाल झड़ने और टूटने से रोकने के 10 घरेलू उपाय
➨ लम्बाई बढ़ाने के कुछ आसान उपाय
➨ थकान व कमजोरी का घरेलु इलाज
➨ कील-मुहासों का सफाया कैसे करें
➨ आलस दूर करने के घरेलू व असरदार उपाय

4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *