Computer Me RAM Ka Size Kaise Badhaye : रैम का साइज कैसे बढ़ाए

आज हम इस आर्टिकल में एक उपयोगी कंप्यूटर टिप्स के बारे में जानने वाले है। इस आर्टिकल का टॉपिक है – Computer Ki Ram Ka Size Kaise Badhaye : कंप्यूटर में रैम का साइज कैसे बढ़ाते है : How To Increase The Size Of RAM In A Computer.

.
कंप्यूटर में कम रैम होने से हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे अधिक आकार वाले सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल नहीं कर सकते, कंप्यूटर हैंग होने की समस्या उत्पन्न होती है, कंप्यूटर की स्पीड धीमी हो जाती है आदि समस्याएं सामने आती हैं। लेकिन यदि कम्प्यूटर में रैम ज्यादा हुई तो इन सभी समस्याओं से मुक्ति मिल सकती है।

➨ कंप्यूटर की कुछ आवश्यक शॉर्टकट की
➨ अगर आपका कंप्यूटर हॅंग हो जाए तो 
➨ Computer और Laptop से Screenshot कैसे ले

कंप्यूटर में रैम ज्यादा होने पर हम अधिक साइज वाली सॉफ्टवेयर भी इंस्टॉल कर सकते हैं, कंप्यूटर की गति बढ़ जाती है, कंप्यूटर बार बार हैंग नहीं होता है और भी कई सारे फायदे हैं कंप्यूटर में अधिक रैम होने होने के। उसी तरह आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे की कंप्यूटर की रैम कैसे बढ़ाते है। तो चलिए अब हम आगे बढ़ते है इस आर्टिकल की टॉपिक की तरफ।

.

जानिये – Kaise Badhaye Computer Ki RAM

आज हम यहां पर कम्प्यूटर की रैम को बढ़ाने के लिए सबसे आसान तरीका जानने वाले है। Hard disk की मदद से कंप्यूटर की रैम कैसे बढ़ाया जाता है इसकी जानकारी हम इस ट्रिक में जानने वाले है। Hard disk की सहायता से कंप्यूटर की रैम कैसे बढ़ाई जाती है, यह जानने के लिए आगे के चरणों का पालन करें।

Follow Steps : 

➲ सबसे पहले अपने कंप्यूटर में  My Computer पर Right Click करें।

➲ उसके बाद Advance System Setting पर क्लिक करें।

➲ उसके बाद Performance सेक्शन में Setting विकल्प पर क्लिक करें।

➲ उसके बाद Advanced ;विकल्प पर क्लिक करें।

➲ उसके बाद Programs को टिक मार्क करे और निचे दिए गए Change विकल्प पर क्लिक करें।

➲ उसके बाद Automatically manage paging file size for all drives इस विकल्प से टिक मार्क हटाए।

➲ उसके बाद Custom size में जितनी रैम बढ़ानी है वह MB Size दर्ज करें।

➲ उसके बाद Ok एंड Apply पे क्लिक करें, अब आपका कंप्यूटर रीस्टार्ट करना है या नहीं पूछा जायेगा Yes कर सकते है। अब आपके कंप्यूटर की रैम बढ़ चुकी होगी।

इस तरह आप अपने कंप्यूटर की रैम 16 GB तक बढ़ा सकते है। बहुत ही आसान है ये ट्रिक आप एक बार जरूर आजमा कर देखे। इस ट्रिक प्रयोग करने में यदि किसी को कोई परेशानी हो रही है तो वोह हमें टिप्पणी कर निश्चित रूप से बताएं और इस लेख को अपने मित्रों को शेयर करना ना भूलें।

.

Related Article

.
.
. .

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *