Computer Ka IP Address Kaise Pata Kare : आईपी एड्रेस कैसे पता करे

दोस्तों आज हम इस लेख में एक महत्वपूर्ण कंप्यूटर टिप्स के बारे में जानने वाले है। इस लेख का टॉपिक है – Computer Ke IP Address Ki Jankari Kaise Maloom Kare : How To Find Computer IP Address : कंप्यूटर का आईपी एड्रेस कैसे खोजें।

Computer Ka IP Address Kaise Pata Kare
.
हर कम्प्यूटर उपयोगकर्ता को कंप्यूटर की आईपी एड्रेस के बारे में जानकारी होनी चाहिए। कंप्यूटर आईपी एड्रेस क्या है, आईपी एड्रेस कैसे खोजे, आईपी एड्रेस के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। तो चलिए अब हम आगे जानते है आईपी एड्रेस के बारे में !

.

What Is IP Address : आईपी पता क्या है

Internet Protocol Address पूरी जानकारी हिंदी में : नेटवर्क से जुड़े हर डिवाइस का एक यूनिक आईपी एड्रेस होता है जैसे – कंप्यूटर, सर्वर, प्रिंटर, स्मार्टफ़ोन आदि। इंटरनेट प्रोटोकॉल एड्रेस अर्थात IP Address का उपयोग डेटा भेजने के लिए तथा कम्युनिकेशन के लिए किया जाता है।

आईपी एड्रेस एक ऐसा नंबर होता है जिससे डिवाइस की Identity की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है। आईपी एड्रेस से डिवाइस की लोकेशन को ट्रैक की जाती है। आईपी एड्रेस २ तरह के होते है प्राइवेट आईपी एड्रेस तथा पब्लिक प्राइवेट आईपी एड्रेस। आईपी एड्रेस कुछ इस तरह होते है।

➲ 1.187.0.115

➲ 10.84.83.225

.

Computer IP Address इस तरह पता करें

किसी भी कंप्यूटर के IP Address की जानकारी प्राप्त करना बहुत आसान है। वैसे तो IP Address की जानकारी प्राप्त करने के बहुत से तरीके है लेकिन हम यहां पर सिंपल तरीकों के बारे में जानने वाले है जिससे IP Address की जानकारी प्राप्त करना बहुत आसान है। IP Address की जानकारी प्राप्त करने के लिए निचे दिए गए चरणों का पालन करे।

.

➲ Private IP Address चेक करने का तरीका 

➛ सबसे पहले, Start Menu पर क्लिक करें, और Run को सिलेक्‍ट करें।

➛ अब Run बॉक्स में cmd टाइप करें और OK बटन पर क्लिक करें।

➛ अब प्रोमोट बॉक्स खुलेगा, उसमे ipconfig टाइप कर Enter प्रेस करे।

➛ अब आपके कंप्यूटर का IP Address वहां पर दिखाया जायेगा।

.

➲ Public IP Address चेक करने का तरीका 

➛ सबसे पहले गूगल सर्च ओपन करे।

➛ अब गूगल सर्च में what is my ip या what is my ip address सर्च करे।

➛ अब आपको वहां पर Public IP Address वहां पर दिखाया जायेगा।

इस तरह आप अपने कंप्यूटर का IP Address पता कर सकते है। इस ट्रिक का प्रयोग करने में यदि किसी को कोई परेशानी हो रही है तो वोह हमें टिप्पणी कर निश्चित रूप से बताएं और इस लेख को अपने मित्रों को शेयर करना ना भूलें।

.

Related Article

➨ Computer format कैसे करे
.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *