SEO Kya Hai | SEO Information In Hindi

SEO :- Search Engine Optimization : आज हम इस लेख में SEO के बारे में सीखने वाले हैं।  SEO का अर्थ Search engine optimization. SEO को हिंदी में “खोज इंजिन अनुकूलन” कहा जाता है। आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे की SEO क्या है,  SEO कैसे काम करता है, SEO का उपयोग कहा कहा होता है, SEO का उपयोग कौन कौन करते है, एवं SEO के प्रकार।

What is SEO in Hindi

 

SEO क्या है | What is SEO

SEO :- Search Engine Optimization :- खोज इंजिन अनुकूलन :- आज इंटरनेट पर बहुत से Search Engine मौजूद है, जिसमें सबसे बड़ा और सबसे लोकप्रिय Search Engine Google ही है। जानकारी के अनुसार, दुनिया के 70% लोग Google search engines का उपयोग करते हैं। इसका अर्थ Google सर्च इंजन पर बहुत अधिक लोगों की भीड़ रहती है।

Search Engine Optimization :- यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिससे Bloggers, Web Designer तथा software developers अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करने के लिए प्रयोग करते है। SEO के प्रयोग से उनके प्रोडक्ट को गूगल में रैंकिंग मिलती है। SEO के प्रयोग से उनके प्रोडक्ट की रैंकिंग बढ़ती है।

.

हम यहां वेबसाइट का उदाहरण देखते है | Here we will see an example of a website

SEO के प्रयोग से Website की रैंकिंग बढ़ती है, जिसके कारण Google search से हमारे वेबसाइट पर Visitors, traffic आती है, Traffic बढ़ती है। Search engine से आने वाली Traffic को Organic traffic कहते है। अपने वेबसाइट को गूगल में High position में लाने के लिए SEO का उपयोग किया जाता है।

हम उम्मीद करते हैं, आपको SEO का अर्थ समझ में आ गया होगा। अब हम आगे जानते हैं, SEO के प्रकार के बारे में।

.

SEO के प्रकार | Types of SEO

Search Engine Optimization के २ प्रकार है, जिनके द्वारे किसी भी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ाई जा सकती है।

1. ON Page SEO
2. OFF Page SEO

यदि हमारे वेबसाइट में ON Page SEO और OFF Page SEO के नियम और शर्तो का पूरी तरह से पालन किया गया है तो हमारे वेबसाइट की रैंक स्वचालित रूप से बढ़ती जाएगी। ON Page SEO और OFF Page SEO के बारे में अगले लेख में जानेंगे। धन्यवाद…

Tag : Seo Kya Hai, Seo Kise Kahte Hai, Blogging Me Seo Ke fayde, Seo Ka Use Kaise Karte Hai, Why SEO Is Needed In Blogging, SEO Info In Hindi

➲ Popular Article 

1. फेसबुक में 5000 से अधिक मित्र कैसे जोड़े
2. एंड्राइड मोबाइल से कंप्यूटर कैसे चलाएं
3. ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनायें
4. पासपोर्ट के लिए आवश्यक दस्तावेज
5. मोबाइल में 2, 3, 4, 5 WhatsApp चलाएं
6. फेसबुक की सभी समस्याओं का समाधान
7. पैन कार्ड में हुई गलतियों को घर बैठे सुधारें
8. जाति प्रमाण पत्र बनाना हुआ आसान
9. राशन कार्ड की गलतियां कैसे ठीक करें
10 Narendra Modi जी से कैसे संपर्क करें

दोस्तों, उपरोक्त  जानकारी अगर आपको पसंद आये तो इस लेख अधिक से अधिक लोगों तक साझा करे, ताकि उन सभी को यह जानकारी मिल सके जो SEO के बारे में जानना चाहते हैं। तथा इस लेख से जुड़ा किसी का कोई भी प्रश्न है तो वो हमें कमेंट कर पूछें।
.
9 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *