जल्द नींद न आने के कारण व उपाय | जल्दी नींद लाने के उपाय | Jald Neend Kaise Laye

आज हम इस लेख में एक Important health tips के बारे जानने वाले है। आज का टॉपिक है Kaise jaldi neend laye, Jald neend lane ke upay हिंदी में। जल्द नींद ना आने आने की वजह, अनिंद्रा क्या है, जल्द नींद लाने का इलाज व नुस्खे।

Jaldi neend aane ke tarike

How to sleep fast: जल्द नींद न आना एक समस्या हो गई है, इसे अनिंद्रा कहते है। अनिंद्रा स्थिति में हम लोग सोने की बहुत कोशिश करते हैं लेकिन जल्द नींद लगती ही नहीं है। देर रात तक नींद नहीं लगने के कारण हमारी पूरी तरह नींद नहीं हो पाती जिससे सुबह और दिन भर आलस, थकान, सिर दर्द, चिड़चिड़ापन जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं।

आलस दूर करने के घरेलू व असरदार उपाय
थकान का घरेलू इलाज

जल्द नींद न आने के कारण | Jald neend na aane ke karan

रात को सोने का समय हमारे दिमाग में बहुत सारे विचार, कल्पनायें, चिंताएं घूम रहे होते हैं जिसके कारण हमें देर रात तक नींद नहीं लगती। इस समस्या से बहुत लोग परेशान हैं, आप इस लेख को पढ़ रहे हैं इसका अर्थ है आप भी इस समस्या से परेशान हैं और इस समस्या को हल करना चाहते हैं।क्या आप जानते हैं : जल्द नींद ना लगने और पूरी नींद न होने की बीमारी को अनिंद्रा (Insomnia) की बीमारी के नाम से जाना जाता है। अनिद्रा के बीमारी के लक्षण निम्नलिखित प्रकार के होते हैं।

अनिद्रा के बीमारी के लक्षण | Symptoms of insomnia disease

“जब कोई अनिंद्रा का रोगी हो जाए तो उसे बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है” जिनकी सूची निम्नलिखित है।➲ मन में बहुत सारे विचार आना
➲ बहुत ज्यादा चिंता करना
➲ अधिक तनाव में रहना
➲ मानसिक परेशानी होना
➲ पूर्ण नींद नहीं होना
➲ नशीली चीज़ों का सेवन करना
➲ गठिया रोग, हृदय रोग, पेट की विकार के कारण
➲ अधिक या गलत दवाइयों के सेवन के कारणयह सब अनिद्रा की बीमारी के लक्षण हैं। इन कारणों से अनिद्रा की समस्या उत्पन्न हो सकती है। अनिद्रा की बीमारी 2 प्रकार की होती है Acute और Chronic.
Acute Insomnia 1-2 सप्ताह में ठीक हो जाता है लेकिन Chronic Insomnia को ठीक करने में कई महीनों-साल भी लगते हैं।
.

जल्दी नींद लाने के असरदार तरीके | तेजी से सोने के प्रभावी तरीके | Effective methods of fast sleeping

यदि आपको जल्दी नींद न आने की समस्या से छुटकारा पाना है तो तनाव मुक्त रहना होगा, किसी भी प्रकार की सोच-विचार अथवा चिंता मुक्त रहना होगा, सोते समय मूड ठीक होना चाहिए तभी दिमाग को शांति मिलेगी और आपको जल्द ही नींद आ जाएगी।
 .
केला खाये : Eat banana
सोते समय नियमित केले के सेवन से नींद अच्छी आती है। केले में Niacin amino acids होता है। केला हमारे मूड और पाचनशक्ति को ठीक करता है।
 .
किताब पढ़े : Read the book
यदि जल्द नींद ना आये तो कोई किताब पढ़े, किताब पढ़ने से मन एकाग्र  और चिंतामुक्त होता है जिससे नींद जल्द ही आती है।
 .
इधर उधर घूमे : Walk around
बहुत से लोग रात में खाना खाने के बाद सीधे बिस्तर पर जाते हैं, खाना खाने के बाद थोड़ा इधर उधर घूमना चाहिए, व्यायाम नहीं बल्कि थोड़ी 15 मिनट तक हलचल करनी चाहिए जिससे शरीर थोड़ा थक जाता है और जल्द ही नींद आ जाती है।
.
स्नान करे : Take bath
रात में सोने से पहले गरम पानी से 15-20 मिनट तक स्नान करे, स्नान से शरीर को आराम मिलता है और जल्द ही अच्छी नींद आती है।
.
गर्म दूध पीएं : Drink hot milk
सोने से पहले एक ग्लास गरम दूध लें। अनिद्रा से छुटकारा पाने के लिए यह एक रामबाण का इलाज है।
.
मेथी का रस पीना : Drink fenugreek juice
मेथी के ताजा पत्तों का रस निकाले और उसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं और रोजाना सोने से पहले पीएं। अनिद्रा और चक्कर आने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए यह एक रामबाण का इलाज है।
.
कमरे में अंधेरा करे : Dark in the room
पूरे कमरे में अंधेरा करे, सभी प्रकाश देने वाले चीजे बंद करें, कमरे से हटाए नींद आने के लिये अँधेरा उपयुक्त उपाय है।
.
तलवे की मसाज : Soles massage
सोने से पहले तलवों की मसाज करें, इससे शरीर का रक्त प्रवाह सही होता है और थकान दूर होती है। रोज सोने से पहले तलवे की मसाज से आपकी नींद न आने की व अनिद्रा की समस्या दूर हो जाएगी।
.

यदि इन तरीकों से भी नींद जल्दी न आने की समस्या दूर ना हुए तो डॉक्टर की सलाह जरूर ले तथा जल्दी नींद आने के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से किसी भी अंग्रेजी दवाइयों का उपयोग ना करे, हानिकारक हो सकते है।

**** यह लेख पढने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद ****
.
➨ Related Article : इन्हें भी जरूर पढ़े


➲ शरीर में तेजी से खून कैसे बढ़ाएं
.
.
.
.
.
.
.
.
.
.
.
.
.
.
.
.
 .
.
दोस्तों, यदि आप “Jald Neend Kaise Laye” इस लेख के लेखन से संतुष्ट हैं तो आप अपनी टिप्पणी कर हमें बता सकते हैं। और यदि आप इस लेख को अपने दोस्तों को शेयर करना चाहते हैं तो निश्चित रूप से शेयर करें।
.
 यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।
.
 Note : इस वेबसाइट के सभी लेख लोगों के अनुभवों के आधार पर तथा आयुर्वेद के उपायों का परीक्षण किए गए प्रयोगों के आधार पर तैयार किए गए हैं। कृपया कोई भी उपाय प्रयोग करने से पहले किसी अच्छे आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *