तंदुरुस्त, सेहतमंद रहने के घरेलु उपाय | Jawan rahne ke tips in Hindi

आज हम इस लेख में एक बढ़िया Health tips के बारे जानने वाले है। आज का टॉपिक है “हमेशा तंदुरुस्त व सेहतमंद कैसे रहे” जवान रहने के घरेलू तरीके, घरेलू उपचार। हमेशा जवान दिखना, तंदरुस्त रहना हर किसी को पसंद है।

लोग क्या कुछ नहीं करते हमेशा Fit and young दिखने के लिए, कई लोग सदा जवान दिखने के लिए Medicine का उपयोग करते है तो कई लोग कई तरह के Exercise करते है।

Sehatmand rahne ke gahrelu upay

हमेशा स्वस्थ और जवान रहें : Always be healthy and young

हमेशा स्वस्थ रहना कौन चाहता है, सभी चाहते है कि हम हमेशा तंदरुस्त रहे और जवान दिखे, बुढ़ापा आये ही नहीं। लेकिन ऐसा हरगिज नहीं हो सकता है, एक दिन बुढापा तो आना ही है। ये अलग बात है कि हम बुढ़ापे में भी जवान और तंदरुस्त रह सकते है। जैसे समय के साथ परिवर्तन होते रहता है उसी तरह उम्र बढ़ने पर मनुष्य के शरीर में बदलाव दिखाई पड़ता है।

हमेशा Healthy रहना Young हर इंसान चाहता है, लेकिन इसके लिए कोशिश बहुत कम लोग करते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं स्वस्थ और जवां रहने के तरीकों के बारे में जिनका उपयोग कर हमारे दादा-पड़दादा हमेशा स्वस्थ और जवां बने रहते थे।

.

स्वस्थ और युवा रहने के कुछ घरेलू उपाय (Some home remedies for being healthy and young)

हमेशा स्वस्थ और जवान रहने के लिए बहुत सी आदतें त्यागनी पड़ेगी, कुछ नियमों का पालन करना पड़ेगा तथा कुछ तरीकों का उपयोग करना पड़ेगा। सेहतमंद व युवा रहने के लिए घरेलु उपाय निम्नलिखित है, जिनके प्रयोग से हम हमेशा तंदरुस्त रह सकते हैं।

. .

1. रोजाना सुबह जल्दी उठने के बहुत सारे फायदे हैं। सुबह जल्दी उठने से कई बीमारियां दूर रहती है व शरीर सेहतमंद रहता है। रोजाना सुबह जल्दी उठने की तो आदत डालें ही साथ ही कुछ देर योगा या प्राणायाम भी जरूर करें।

2. खाना खाते समय अथवा खाने के साथ भी कभी पानी न पिये, खाना खाने के 1 घंटे पहले या खाना खाने के 1 घंटे बाद पानी पीए। जरुरत पड़े तो सुबह ताजा फल का रस, दोपहर मे छाछ और रात में गर्म दूध का उपयोग कर सकते हैं।

3. रात में एक तांबे के लोटे में पानी भरकर रखें और सुबह सबसे पहले तांबे के लोटे में रखा पानी पीये। ऐसा करने से पेट साफ रहता है, गैस और एसिडिटी की शिकायत नहीं होती साथ ही चेहरा भी ग्लो करता है।

4. नींद पूरी करें, रोजाना मनुष्य की 6-8 घंटे नींद होना जरुरी है। लेकिन ध्यान रहें 8-10 घंटे से ज्यादा सोये रहना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

5. अधिक खाना खाये, खाना पिने पर नियंत्रण रखें। अजीर्ण की समस्या से बचने के लिए जितनी आप को भूख है उतना ही खाना खाना चाहिए।

6. रात को सोते समय 1 ग्लास पानी या फिर दूध पीए और रात को सोते समय तेल से सिर में मालिश करने से स्मरणशक्ति बढती है।

7. चिंता, भय और क्रोध के कारण तनाव बढ़ता है जिससे हमारी उम्र कम होती है, इसीलिए इन तीनो से दूर रहे।

. .

8. रोजाना सुबह गरम या ठंडे पानी में निम्बू रस और शहद मिलाकर पिने से शरीर तंदरुस्त रहता हैं।

9. नशीली चीजें जैसे, शराब, गुटखा, तम्बाकू आदि चीजों के सेवन से उम्र कम होती है। इसीलिए नशीली चीजों से सेवन त्याग दे।

10. खाने में हमेशा विटामिन युक्त ही खाना खाये, जैसे हरी सब्जिया, फल, दूध, दाल, मछली, अंडे आदि का ही सेवन अधिक करे। खाने में नमक और शक्कर का इस्तेमाल कम करे।

.

इन कारणों से हम कमजोर, बीमार तथा जल्द बूढ़े हो जाते है (For these reasons we become weak, sick and soon old)

यदि हम चाहे तो अपनी सेहत को हमेशा तंदरुस्त अथवा स्वस्थ रख सकते है, लेकिन उनके लिए हमें कुछ कुछ आदते त्यागनी होगी, जिनकी सूची निम्नलिखित है ।

➲  ज्यादा मीठी चीज खाना
➲  ज्यादा नमकीन चीज खाना
➲  ज्यादा मसालेदार व तैलीय चीजे खाना
➲  ज्यादा तीखी चीजे खाना
➲  रोजाना व्यायाम ना करना
➲  युवावस्था की सभी गलत आदतें
➲  TV ज्यादा देखना
➲  पानी कम पीना
➲  नींद पूरी ना करना
➲  समय पे खाना ना खाना (अनियमित व असंतुलित खानपान)
➲ शराब और धूम्रपान की आदतें

यदि हम इन आदतों को त्याग दे तो हम हमेशा स्वस्थ और जवान रहेंगे। नियमित व संतुलित खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और अनियमित व असंतुलित खाने से शरीर पर दुष्परिणाम होता है। इसीलिए हम क्या खाते है और कितना खाते ये बहुत महत्वपूर्ण है, खाना उतना ही खाना चाहिए जितनी हमें भूख हो।

सेहत तंदुरुस्ती के लिए खाना पहले स्थान पर है। द्वितीय स्थान पर है व्यायाम। शरीर स्वस्थ तंदुरुस्त रखने के लिए व्यायाम भी बहुत जरूरी है। इसलिये रोजाना सुबह 30 मिनट का व्यायाम आवश्यक है।

 

*** यह लेख पढने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद ***
यह आर्टिकल भी जरूर पढ़े

Note : इस वेबसाइट के सभी लेख लोगों के अनुभवों के आधार पर तथा आयुर्वेद के उपायों का परीक्षण किए गए प्रयोगों के आधार पर तैयार किए गए हैं। कृपया कोई भी उपाय प्रयोग करने से पहले किसी अच्छे आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।

दोस्तों यदि आपका इस लेख सबंधी कोई भी सुझाव या सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है साथ ही इस लेख को अपने मित्रों में तथा शोशल साइट्स पर जरुर शेयर करे !

Advertisment..

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *