दिमाग तेज करने व याददाश्त बढ़ाने के घरेलू उपाय | Dimag tej karne ke tarike in Hindi

आज इस लेख में हम एक बढ़िया घरेलू उपाय के बारे में जानने वाले है। आज का टॉपिक है “दिमाग तेज व याददाश्त बढ़ाने के घरेलू उपाय” उपचार और तरीके। आजकल सभी क्षेत्रों में Competition चल रही है, यदि इस ज़माने में हम अच्छे Position तक पहुंचना है तो हमें हमेशा Active रहना होगा।
Dimag tej karne ke tarike in Hindi

याददाश्त-दिमाग तेज और कमजोर होने के फायदे और नुकसान (Memory-Brains and Failure The Benefits and Disadvantages )

कुछ कुछ लोगों का दिमाग बहुत तेज होता है, याददाश्त बहुत जबरदस्त होती है। जैसे हम स्कूल की बात करते है, एक कक्षा में एक ही टीचर सभी बच्चो को पढ़ाता है लेकिन उन में कुछ बच्चे बहुत ही Active होते है। वो बच्चे Exams में भी बढ़िया Marks लेते है और अपने माँ-बाप तथा अपने स्कूल का ऊंचा करते हैं।

आपने भी ऐसे लोग अपने गांव में, अपने आस पास में बहुत से देखे होंगे। जरुरी नहीं है की पढ़ा-लिखा व्यक्ति ही Active होता है। आपने कुछ ऐसे भी लोग देखे होंगे जो पढ़े-लिखे तो बिल्कुल नहीं है पर उनका दिमाग Computer की तरह चलता है, उनकी याददाश्त भी बहुत बढ़िया होती है।

जो लोग Active होते है उसका दिमाग बहुत तेज होता है, मुश्किल काम भी आसानी से कर लेते है। Active लोगों की सबकी नजर में एक अलग पहचान होती है, लोग उनका मान-सन्मान भी करते है। उसी तरह कुछ कुछ लोग बहुत Low quality के होते है, जिनकी याददाश्त बहुत ही कमजोर होती है। वो लोग छोटी छोटी बाते भूल जाते है, भूलने की आदत कभी कभी समस्याएं उत्पन्न कर देती है।

जिनका दिमाग और याददाश्त कमजोर होती है उन्हें जिंदगी में बहुत से परेशानियों का सामना करना पड़ता है, कहीं बार शर्मिंदा भी होना पड़ता है। समाज में उन्हें निचले दर्जे के व्यक्ति के रूप में देखा जाता है। कमजोर दिमाग तथा याददाश्त कमजोर वाले लोगों की स्कूल-कॉलेज, समाज तथा बहुत सी जगह पर हंसी उड़ाई जाती है।

.
.
दिमाग और याददाश्त कमजोर होने के कारण (Due to weakness of mind and memory)हम यहां पर जानेंगे की हमारा दिमाग और याददाश्त क्यों कमजोर हो जाती है। दिमाग और याददाश्त कमजोर होने के कारण।

1. पूरी तरह नींद ना होना (Incomplete sleep)

2. अधिक तनाव में रहना (Stay in stress)

3. एक साथ बहुत सारे काम में दिमाग लगाना (Multitasking)

4. सही समय पर भोजन ना करना, पोषक तत्व ना मिलना (Non nutrient content)

5. अधिक शराब पीना, स्मोकिंग करना (Drinking more, smoking)

6. अधिक समय तक बीमार रहना (Be sick for a long time)

7. शरीर में कमजोरी के कारण (Due to weakness in the body)

8. सिर की बीमारी के कारण (Due to head disease)

इन कारणों से हमारी याददाश्त और दिमाग कमजोर सकता है, याददाश्त और दिमाग कमजोर होने के और भी कई कारण होते है जिनके बारे में हम आगे जानेंगे।

.
.
दिमाग तेज करना और स्मरणशक्ति बढ़ाने के 10 घरेलू उपाय (10 home remedies for speeding up memory and improving memory)यहां पर हम दिमाग तेज करना और स्मरणशक्ति बढ़ाने के लिए घरेलु उपाय के बारे में जानने वाले हैं। निम्नलिखित तरीकों से हम अपना दिमाग और याददाश्त तेज कर सकते है।

1. गाय के दूध का घी 
याददाश्त बढ़ाने व दिमाग की कमजोरी दूर करने के गाय के दूध का घी बहुत लाभदायक है। गाय के दूध के घी से सिर की मालिस करें, इससे याददाश्त बढ़ेगी और दिमाग की कमजोरी दूर हो जाएगी।

2. आंवला
याददाश्त बढ़ाने व दिमाग की कमजोरी दूर करने के लिए आंवला बहुत लाभदायक है। सुबह खाली पेट आंवले का मुरब्बा खाने से दिल और दिमाग को ऊर्जा मिलती है। याददाश्त बढ़ाने के लिए 1 चम्मच आंवले के रस में 2 चम्मच शहद मिलाकर पिने से अधिक फायदा होगा।

3. तिल 
Brain power बढ़ाने के लिए तिल बहुत ही शक्तिवर्धक है। रोजाना तिल के साथ गुड़ खाने से याददाश्त भी बढ़ती है।

4. पालक
पालक में बहुत से विटामिन होते है जो दिमाग को हमेशा Active रखते है। याददास्त बढ़ाने के लिए व दिमाग तेज करने के लिए पालक बहुत लाभदायक है।

5. बादाम
दिमाग तेज करने के लिए रात में पानी में कुछ बादाम भिगाये और सुबह उसके छिलके निकालकर 1 ग्लास गुनगुना दूध व 2 शहद का मिश्रण बनाये। अब उस मिश्रण को सुबह खाली पेट पिए, इसके कुछ दिन सेवन से याददाश्त बढ़ेगी और दिमाग तेज हो जायेगा।

6. तुलसी
तुलसी भी एक तरह की औषधि है। तुलसी के पत्तो के रस के साथ शहद मिलाकर पिने से दिल और दिमाग के रक्तप्रवाह में सुधार होता है। तुलसी के पत्ते चबा चबा कर खाने से भी फायदा होता है।

7. हल्दी
हल्दी भी एक तरह की असरदार औषधि ही है। नियमित हल्दी के सेवन दिमाग Active रहता है। भूलने की समस्या अथवा याददाश्त बढ़ाने लिए हल्दी रामबाण इलाज है।

8. दालचीनी पाउडर
तनाव से मुक्ति पाने के लिए तथा दिमाग तेज करने के लिए 1 चम्मच दालचीनी पाउडर में २ चम्मच शहद मिलाये और खाली पेट पिए। इससे तनाव से मुक्ति मिलती है और दिमाग तेज भी होता है।

9. नींद पूरी करें
नींद पूरी करें, और रोजाना हल्का हल्का व्यायाम करें। व्यायाम से सपूर्ण शरीर ने रक्तप्रवाह में बढ़ता है, नींद पूरी होने पर तनाव कम होता है और याददाश्त भी बढ़ सकती है।

10. शराब और धूम्रपान
शराब और धूम्रपान बंद करें यह शरीर के लिए हानिकारक है। खून की कमी, कमजोरी कारण, याददाश्त कमजोर होने का कारण शराब और धूम्रपान भी हो सकते है।

दिमाग तेज करने व याददाश्त बढ़ाने के लिए दिन में पानी अधिक पिए, तनाव मुक्त रहे, अगर स्कूल कॉलेज कर रहे है तो Quiz competition में भाग ले, Puzzled game खेले, विटामिन युक्त खाना खाये, नियमित व्यायाम करें।

.
इन तरीकों से हम अपनी याददाश्त और दिमाग तेज कर सकते है। हमें उम्मीद है कि उपरोक्त जानकारी पसंद आएगी।

Related Article : इन्हें भी जरूर पढ़े

➲ थकान व कमजोरी का घरेलु इलाज

➲ कील-मुहासों का सफाया कैसे करें

➲ चेहरे से मुहांसे के गड्ढे कैसे भरे

➲ Computer Users अपने आखों की देखभाल इस तरह करे

➲ चश्मा हटाये और अपनी आँखों की रोशनी बढ़ाएं

➲ बाल झड़ने और टूटने से रोकने के 10 घरेलू उपाय

➲ पेट की चर्बी कम करने के 10 आसान घरेलू उपाय

➲ लम्बाई बढ़ाने के कुछ आसान उपाय

➲ कमर दर्द का सफल इलाज

➲ पेट की गैस का घरेलु इलाज व उपाय

➲ चेहरे से काले दाग धब्बे मिटाने के कुछ घरेलू उपाय

➲ भूख कम होने के कारण व भूख बढ़ाने के उपाय

➲ खांसी व सूखी खांसी का घरेलू इलाज
.

.

दोस्तों, यदि आप इस लेख के लेखन से संतुष्ट हैं तो आप अपनी टिप्पणी कर हमें बता सकते हैं। और यदि आप इस लेख को अपने दोस्तों को शेयर करना चाहते हैं तो निश्चित रूप से शेयर करें।

यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

.
.
4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *