जाति प्रमाण पत्र बनाना हुआ आसान – Caste certificates Kaise Banaye, info in Hindi

How to create caste certificate, जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाएं, How to Apply for Caste Certificate, जाति प्रमाणपत्र के लिए आवेदन कैसे करें, Make caste certification online, जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाये

दोस्तों, अब जाती प्रमाणपत्र (Caste certificates) बनाना हुवा आसान, जानकारी के कुछ दिनों बाद हम घर बैठे अपना जाती प्रमाणपत्र बना पाएंगे। कुछ राज्यों में जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए वेबसाइट की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

जाति प्रमाण पत्र क्या है (What is Caste certificate)

जाति प्रमाण पत्र एक बहुत आवश्यक दस्तावेज है, जाति प्रमाण पत्र किसी के जाति विशेष के होने का प्रमाण है विशेषकर ऐसे मामलों में जब कोई अनुसूचित जाति का हो, जैसा कि भारतीय संविधान में विनिर्दिष्ट है। यह भारत सरकार द्वारा प्रमाणित किया गया सरकारी दस्तावेज है।

.

जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता (Caste certificate requirement)

जाति प्रमाण पत्र एक आवश्यक दस्तावेज से एक है, जो सबके पास बना होना बहुत जरूरी है। इसकी आवश्यकता बहुत सारे सरकारी जगह पर पड़ती है, जैसे स्कूल-कॉलेज में दाखिला लेने के लिए, स्कोलरशिप का लाभ लेने के लिए, सरकारी सेवाओं में सीटों का आरक्षण तथा सरकारी नौकरी का आवेदन करने के लिए, और बहुत सी तरह की सरकारी जगह है जिसमें हमे जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है।

. .


जाति प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents required for Caste Certificate)

जाति प्रमाण पत्र एक आवश्यक दस्तावेज से एक है, इस कारण से जाति प्रमाण पत्र के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है।
  • आवेदन पत्र
  • Age सबूत दस्तावेजों को दिखाए
  • परिवार के आय प्रमाण पत्र
  • हाल ही में बिजली, पानी, टेलीफोन बिल का भुगतान किया गया।
  • 7/12 भूमि का उद्धरण आवेदक परिवार के अंतर्गत आता है।
  • एफ़िडेविट जो दिए गए दस्तावेज़ों को सही साबित करता है
  • प्रथम पृष्ठ की सभी साक्ष्य प्रतियां और राशन कार्ड का अंतिम पृष्ठ।
  • वोटर आईडी कार्ड
  • विवाहित महिलाओं को अपने स्कूल छोड़ने के प्रमाण पत्र / जन्म प्रमाण पत्र का निर्माण करने की जरूरत है।
  • विवाह प्रमाण पत्र या शादी के निमंत्रण कार्ड की प्रति

कुछ ही दिनों में हम घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से अपना जाति प्रमाण पत्र बना सकेंगे। यदि किसी को अभी अपना जाती प्रमाण पत्र बनाना है तो आप अपने शहर के तहसील / जिल्हा कार्यालय में उपरोक्त दस्तावेज लेकर जाये, वहा पर आप अपना जाती प्रमाणपत्र बना सकते है।

कुछ राज्यों में जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए वेबसाइट की सुविधा उपलब्ध कराई गई है, जल्द ही सभी राज्यों के लिए जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए वेबसाइट उपलब्ध कराई जाएगी।

इन्हें भी जरूर पढ़े :

दोस्तों उपरोक्त जानकारी यदि पसंद आये तो इस लेख को अधिक से अधिक लोगों तक साझा करें। ताकि इस लेख के बारे में अधिक लोगो को जानकारी मिल सके, तथा किसी का इस लेख संबंधी कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें टिप्पणी कर के जरूर बताये।

.
Advertisment..
48 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *