चश्मा हटाये और अपनी आँखों की रोशनी बढ़ाएं | Aankhon ki roshni badhane ke tarike

आँखों की रोशनी बढ़ाने के तरीके, आँखों की रोशनी बढ़ाने का घरेलू नुस्खे, Aakho ki roshni badhaye ghar baithe, दृष्टि में वृद्धि के लिए घरेलू उपचार :

दोस्तों, आज हम इस लेख में आँखों की रोशनी बढ़ाने के तरीके कुछ  बता रहे हैं, जिनसे हमारे आँखों की रोशनी बढ़ती है, और आंखों की बहुत सारी कमजोरिया दूर हो जाती है। आँखें हमारे शरीर की महत्वपूर्ण अंगों में से एक है,  हमसे जितना हो सके उतना आँखों का ख़याल रखना चाहिए। Man’s eyes are a gift given to God, always keeping it healthy and safe.

Apne aakhon ki roshni badhaye

बढ़ती उम्र के साथ हमारे आँखों की मांसपेशियों कमजोर हो जाती है, और हमारे आँखों की रोशनी भी कम हो जाती है। आँखें सबसे अनमोल रत्न है, इसका ख़याल रखना बहुत ही जरूरी है। भगवान ने दुनिया को देखने के लिए इंसान के शरीर में आंखें दी हैं, इनकी हमें नितांत देखभाल करना बहुत ही आवश्यक है। आइए आगे हम कुछ उपाय जानते हैं अपनी आँखों को सुरक्षित रखने और आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए।

.

आँखों की क्षमता और आँखों की रोशनी बढ़ाने के तरीके | The ability of eyes and ways to increase eyesight

1. प्रातःकाल सूर्योदय से पहले 15-20 मिनट हरी घास पर टहलने से आँखों की रोशनी बढ़ती है।

2. बालो में रंग, हेअर डाई, शम्मु का ज्यादा उपयोग नहीं करे,  इनसे आँखों की रोशनी पर बहुत गहरा प्रभाव होता है।

3. प्रतिदिन एक आवला खाये, आवला आँखों के लिए बहुत फायदेमंद है। आवला बहुत सारे रोगों से मुक़्त कराता है।

4. अंगूर अधिक खाये, अंगूर खाने से आँखों की क्षमता बढ़ती है, और निम्बू, संतरा और पपीता खाने से आँखों की रोशनी में वृद्धि होती है।

5. पैरो के तलवे की सरसो तेल से प्रतिदिन मालिश करें, और स्नान के 10-15 मिनट पहले पैरो की अंघुठे को सरसो तेल से तरंग रखने से आँखों की रोशनी तेज हो जाती है, और लंबे समय तक स्थिर रहती है।

6. 8-10 गुलाब का पत्तियो को  एक ग्लास पानी में डालकर रखे, बाद में उस पानी को छान कर आँखे धोए, इससे आँखें स्वस्थ और आँखों की क्षमता बढ़ जाती है।

7. आँखों को स्वस्थ रखने के लिए आँखों का इंफेक्शन दूर करने और आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए Vitamin A की बहुत ज़रूरत होती है। मूली में भरपूर मात्रा में Vitamin A पाया जाता है। इसलिये खाने में मूली का अधिक से अधिक प्रयोग करें

8. गाजर में आँखों को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्व होते हैं, दृष्टि में वृद्धि करने के लिए कच्चा गाजर और गाजर का रस बनाकर पीए आँखों की दृष्टि में वृद्धि होगी।

9. अनार के 5-6 पत्ते को पीस कर दिन में 2 बार आँखों पर लेप करने से आँखों का दर्द दूर हो जाता है, और आँखों की रोशनी बढ़ती है।

10. पालक, पत्ता गोभी, हरी सब्जिया और पीले फल अधिक खाए, यह आँखों के लिए फायदेमंद है, इससे आँखों की क्षमता बढ़ती है, और इससे आँखों की रोशनी भी बढ़ती है।

Computer Users अपने आखों की देखभाल इस तरह करे

दोस्तों, उपरोक्त तरीकों का प्रयोग करके हम अपनी आँखों की क्षमता और आँखों की रोशनी बढ़ा सकते हैं। यदि यह लेख पसंद आया तो इस लेख को अधिक से अधिक लोगो तक साझा करें, ताकि आँखों की समस्या से परेशान लोगो को इस तरीके का लाभ मिल सके।

Related Keyword : Health Records, Personal Health Record, Government health insurance , Life Insurance, Donate Your Health Data to Medical Science, Medical Loan.

ये आर्टिकल भी पढ़े :

 Health tips article  Health tips article
 पीपल का पेड़ कई बिमारियों में है रामबाण  डैंड्रफ से है परेशान तो अपनाइये यह उपाय
 मूली खाने के फायदे  पेट का मोटापा कम करे सिर्फ कुछ ही दिनों में
  बाल झड़ने की समस्या को ऐसे रोके  कमर दर्द का सफल इलाज
  हल्दी के फायदे जानिए  चश्मा हटाये और अपनी आँखों की रोशनी बढ़ाएं
  दही खाने के फायदे  खांसी व सूखी खांसी का घरेलू इलाज
 अंडे खाने के फायदे, जानिये  भूख बढ़ाने के घरेलु उपाय
 खजूर खाने के फायदे, जानिये  चेहरे से काले दाग धब्बे मिटाने के कुछ घरेलू उपाय
 अंजीर खाने के फायदे, जानिए  थकान व कमजोरी का घरेलु इलाज
 किशमिश खाने के फायदे, जानिए  शरीर में तेजी से खून कैसे बढ़ाएं
 नीम के फायदे जानकार दंग रह जाएंगे आप  लकवा का असरदार इलाज

 

7 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *