FACEBOOK PAGE कैसे बनाये ?

FACEBOOK PAGE कैसे बनाये ?

 

आज हम इस लेख फेसबुक के एक बेहतरीन टिप्स एंड ट्रिक्स से अवगत होने वाले है। इस लेख में हम सिखेंगे की FACEBOOK PAGE क्या है ?… FACEBOOK PAGE कैसे बनाये ?… FACEBOOK PAGE किसलिए बनाते है ?… FACEBOOK PAGE बनाने के फायदे…. फेसबुक पर हम प्रतिदिन देखते है की फेसबुक पर बहुत से फेसबुक पेज बने हुए दिखाई देते है और इनको काफी ज्यादा लोगो लाइक किया है यह भी देख सकते है।

कभी कभी हमारे मन में यह सवाल भी आता है  की लोग आखिर फेसबुक पेज क्यों बनाते है ?… इस पेज को बनाने से क्या होता है ?…फेसबुक अकाउंट पर भी कोई भी मैसेज, फोटो ऑडियो – विडियो शेअर कर सकते है लेकिन लोग फेसबुक पेज बनाकर उसमे मैसेज, फोटो ऑडियो – विडियो शेअर करते है… इसकी वजह क्या हो सकती है ?… यह जानने के लिए आगे जरूर पढ़े !

FACEBOOK PAGE क्या है ?

फेसबुक पेज फेसबुक अकाउंट की तरह एक अकाउंट है जिसे हर कोई बड़े ही आसानी से बना सकता है। इस पेज के द्वारे ज्यादा से ज्यादा लोगो अपना संदेश, फोटो ऑडियो – विडियो पहुचाने के लिए एव अपने किसी भी व्यापार के बढ़ोत्तरी के लिए इस पेज का निर्माण किया जाता है।

FACEBOOK PAGE बनाने का उद्देश्य – FACEBOOK PAGE किसलिए बनाते है ?… FACEBOOK PAGE बनाने के फायदे !

हर किसी का फेसबुक पेज बनाने का उद्देश्य  अलग अलग होता है। जैसे हम फेसबुक पर देखते है की किसी राजनेता, अभिनेता, बिज़नस तथा वेबसाइट का पेज बने हुए होते है। यह सभी लोग अपने-अपने जरुरत के हिसाब से फेसबुक पेज बनाते है।

 

१) राजनेता फेसबुक पेज क्यों बनाते है ?

दरअसल हम सभी जानते भी है की राजनेता अपनी एव अपने पार्टी से प्रमोशन के लिए एव उसके विचार तथा उसमे पार्टी के विचार ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँच पाए और ज्यादा से ज्यादा लोगो का उन्हें सहयोग मिले इस लिए राजनेता फेसबुक पेज बनाते है।

२) अभिनेता एव अभिनेत्री(Actor And Actress) फेसबुक पेज क्यों बनाते है ?
अभिनेता अपने फैन को मतलब अपने चाहने वालो को अपने एव अपने फिल्म के बारे में जानकारी देने के लिए फेसबुक पेज बनाते है। हम सब लोग किसी ना किसी अभिनेता तथा अभिनेत्री के फैन है, हमें भी उनके तथा उनके फिल्मों के बारे सुनना- देखना अच्छा लगता है इसलिये वह लोग अपना फेसबुक पेज बनाते है।

३) बिज़नस का पेज क्यों है ?
हर कोई बिजनेसमैन चाहता है की उसके बिज़नस में बढ़ोत्तरी हो तथा उसके बिज़नस के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगो को जानकारी मिले। जब तक लोगों को उनके बिज़नस के बारे जानकारी नहीं मिलेगी तब तक लोग उनके बिज़नस में दिलचस्पी नहीं लेंगे। जैसे प्रोडक्ट सेल करना है तो लोगों को बताना पड़ेगा की उनके प्रोडक्ट में क्या खूबी है, उसके उपयोग उन्हें क्या फायदा हो सकता है यह सब जानकारी बताना आवश्यक होता है, इसीलिए फेसबुक पेज बनाया जाता है।

४) वेबसाइट तथा ब्लॉग का फेसबुक पेज क्यों बनाते है ?
वेबसाइट तथा ब्लॉग के प्रमोशन के लिए तथा उनके वेबसाइट/ब्लॉग में क्या क्या जानकारी दी जाती है इसिलिए फेसबुक पेज बनाया जाता है। फेसबुक पेज के द्वारे उनके वेबसाइट/ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा विज़िटर आये, वेबसाइट और ब्लॉग की इनकम में बढ़ोत्तरी के लिए ज्यादा से ज्यादा विज़िटर चहिये इसीलिए वेबसाइट तथा ब्लॉग का फेसबुक पेज बनाया जाता है।

और भी कई तरह के फेसबुक पेज हम फेसबुक पर देखते लेकिन सभी पेज निर्माण कर्ताओं का उनमे कुछ ना कुछ स्वार्थ छुपा होता है, जितने ज्यादा फेसबुक पेज पर लाइक होंगे उतना ही ज्यादा पेज निर्माण कर्ताओं का फायदा है।

 

FACEBOOK PAGE कैसे बनाये ?

फेसबुक पेज बनाना बहुत ही आसान है सिर्फ कुछ की स्टेप हमें फॉलो करने है।

फॉलो स्टेप :-

१) सबसे पहले अपने फेसबुक अकाउंट पर लॉगिन करे।
२) अब निचे दिए हुए Page विकल्प पे क्लिक करे।
३) अब एक पेज खुलेगा उसमे Creat Page पे क्लिक करे।
४) अब और एक पेज खुलेगा उसमे हमें जिस तरह का पेज बनाना है उस से जुड़ा ब्राण्ड का चयन करना है।

 

Facebook Page Form

५) अब और एक पेज खुलेगा उसमे अपने पेज का नाम लिखे और निचे Get Started पे क्लिक करे।

Facebook page form
६) अब और एक पेज खुलेगा उसमे अपने पेज की कुछ जानकारी दर्ज करे।
>>  अपने पेज के बारे कुछ सेंटेंस लिखे।
>>  अपने वेबसाइट, इंस्टाग्राम, ट्विटर या किसी साइट की लिंक दर्ज करे।
>> अपने पेज वेब एड्ड्रेस दे, कुछ भी जो हमें अच्छा लगे।
>> अब निचे दिए हुए Save Info पे क्लिक करे।
Facebook page form

७) अब और एक पेज खुलेगा उसमे अपने पेज फोटो अपलोड करे, और निचे दिए हुए Save Photo पे क्लिक करे।

Facebook page photo upload
८) जब Save Photo पे क्लिक करेंगे तो और एक पेज खुलेगा उसमे Add To Favorites और Skip का विकल्प दिखेगा उसमे अगर आप इस पेज को Favorites में जोड़ना चाहते है Add To Favorites पे क्लिक करे अन्यथा Skip पे क्लिक करे।
९) जैसे ही हम Add To Favorites या  Skip पर क्लिक करते है तो और एक पेज खुलता है उसमे हमें Location, Age, Gender, Interest, Language यह अगर दर्ज करते है तो निचे दिए हुए Save विकल्प पर क्लिक करे, अन्यथा Skip पे क्लिक करे।
१०) अब हमारा फेसबुक पेज बनकर तैयार है, अब हम इसमें अपने हिसाब से जरुरी सेटिंग कर सकते है। पेज सेटिंग करने के लिए Setting विकल्प पर क्लिक करे और अपने हिसाब से जरुरी सेटिंग कर ले।
इस तरह हम ऊपर दिए हुए स्टेप फॉलो करे फेसबुक पेज बड़े आसानी से बना सकते है।
इस लेख में हमने FACEBOOK PAGE क्या है ?… FACEBOOK PAGE कैसे बनाये ?… FACEBOOK PAGE किसलिए बनाते है ?… FACEBOOK PAGE बनाने के फायदे…  इसकी आवश्यक जानकारी दी है अगर यह आपको पसंद आये तो इस लेख अपने शेअर करना ना भूले।
अगर कोई इस लेख संबंधी अपना सुझाव देना चाहता है या फिर कुछ पूछना चाहता है तो वो हमें कमेंट कर के पूछ सकते है।
. .

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *