साइबर अपराध क्या है? – What is Cyber Crime?

क्या है साइबर अपराध, साइबर अपराध किसे कहते है, साइबर अपराध के प्रकार, साइबर अपराध से संबंधित जानकारी. Types of cyber crime, What is Cyber Crime info in Hindi.

साइबर अपराध क्या है? – What is Cyber Crime?

साइबर यानी सॉफ्टवेयर, इंटरनेट, कंप्यूटर से संबंधित टेक्नोलॉजी है. जिसके तहत लोग अपराध करने में भी नहीं चूकते है. “साइबर” शब्द सबसे पहले “विलियम जिप्सम” ने अपने उपन्यास “न्युरोमेंसर” में 1984 में उच्चारण किया था.

. .
What is Cyber Crime?

भारतीय कानून में संविधान के हिसाब से साइबर अपराध का दंडता मे कोइ जिक्र नहीं हैं, किंतु “क्रम्बीज एडवांस्ड” के अनुसार साइबर अपराध (Cyber ​​crime) वह है जो कॅम्पुटर इंटरनेट से जुडता है, जिसमें कंप्यूटर और नेटवर्क शामिल है.

आप अपनी ईमेल आईडी पर जाकर देख सकते हैं, आपके स्पैम ईमेल या इनबॉक्स में साइबर अपराध से संबंधित कई मेल होंगे. कोई कहेगा, सर, आपका रिज़र्व बैंक से 20 लाख रुपये का ऋण स्वीकृत हुआ है. फिर आप उनकी बातों में आ जाते हैं, जिसके बाद वे आपसे डॉक्यूमेंट चार्ज के लिए 15 या 20 हजार रुपये मांगते हैं और आप सरल मन से उन्हें पैसे भी देते है.

इस लालच के साथ कि आपको 20 लाख रुपये मिलने वाले हैं. ऐसे लोग कुछ लालची लोगों को साइबर अपराध के तहत लुट लेते हैं. कोई नौकरी के नाम पर तो कोई लोन के नाम पर ठगे जाते है. इसी तरह कई लोग साइबर क्राइम के जाल में फंस जाते है और लुट लिए जाते है.

. .

साइबर अपराध भी कई प्रकार के है जसे कि स्पैम ईमेल, हैकिंग, फिशिंग, वायरस को डालना, किसी की जानकारी को ऑनलाइन प्राप्त करना या किसी पर हर वक़्त नजर रखना, आदि.

आईटी एक्ट, 2000 के अनुसार, भारत में साइबर कानून बनाया गया. इसके बाद, इस कानून में कुछ संशोधन भी किए गए, फिर 2008 में संशोधित साइबर कानून लागू हुआ. अब भारत में साइबर अपराध के लिए कानूनी मुकदमा चलाया जा सकता है औ अपराधी साबित होने पर दंड का भी प्रावधान है. इसमे साइबर नियमों का उल्लंघन और साइबर अपराध दोनो ही शामिल है.

साइबर अपराध को साबित करने या उस पर उचित कार्रवाई करने के लिए, यह आवश्यक है कि उसमे कंप्यूटर सिस्टम का या नेटवर्किंग का इस्तेमाल किया हो.

उदाहरण के तौर पर- यदि कोई व्यक्ति अमेरिका में बैठा है और वो मुंबई के व्यक्ति से ऑनलाइन जुड़कर गलत तरीके से ईमेल करता हैं, तो ईमेल भेजने वाला व्यक्ति आईपी अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत जवाबदेह होगा. क्योंकि भारतीय व्यक्ति उसके कार्यों से प्रभावित हुआ है.


Related keyword: क्या है साइबर अपराध, साइबर अपराध किसे कहते है, साइबर अपराध के प्रकार, साइबर अपराध से संबंधित जानकारी. What is Cyber Crime info in Hindi.

. .

यह भी जरुर पढ़े

Advertisment..

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *