पीएफ खाते पर पेंशन कैसे मिलती है – PF Account pe Pension kaise milti hai

जानिये PF खाते पर पेंशन कैसे मिलती है, रिटायरमेंट के बाद पेंशन के नियम, कैसे मिलती है पेंशन, सेवानिवृत्ति पेंशन की जानकारी. PF account pe pension kaise milti hai.

नमस्कार दोस्तों Abletricks.Com में आपका स्वागत है. आज हम आपको इस लेख में “पीएफ पेंशन” से संबंधित कुछ आवश्यक जानकारी से परिचित कराने जा रहे हैं. निश्चित ही यह लेख आपके लिए उपयोगी होगा. आज हम इस लेख में “PF खाते पर पेंशन कैसे मिलती है” इसके बारे में जानेंगे.

. .
PF Account pe Pension kaise milti hai

PF खाते पर पेंशन कैसे मिलती है – PF account pe pension kaise milti hai

अगर आप एक PF अकाउंट होल्डर हैं तो आपको पता होना चाहिए कि आपके PF अकाउंट पर पेंशन कैसे मिलती है. इसके नियम और शर्तें क्या है, आदि. दोस्तों, यह जानकारी इसलिए प्रदर्शित की जा रही है क्योंकि कई लोग सही जानकारी के अभाव में पेंशन पाने का मौका खो देते हैं और बाद में वे खुद को ही कोसते हैं. इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए, यह लेख प्रकाशित किया जा रहा है. ताकि कोई भी पीएफ खाताधारक पेंशन पाने से वंचित न रहे. 

आपको बता दें कि, कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन EPFO संगठित क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए कर्मचारी पेंशन योजना के तहत पेंशन की सुविधा प्रदान करता है. नौकरी के दौरान, कर्मचारी के मूल वेतन का 8.33 फीसदी पेंशन फंड में जमा किया जाता है. बदले में, यह सेवानिवृत्ति के बाद कर्मचारी को मासिक पेंशन प्रदान करता है. 

लेकिन इसके लिए भी कुछ नियम और शर्तें हैं, यदि कोई कर्मचारी इसका पालन नहीं करता है, तो उसे पेंशन नहीं मिलेगी. जैसे, एम्पलाइज पेंशन स्‍कीम में आने वाला कर्मचारी जब 10 वर्षों तक लगातार सेवा पूरी करता है, तो उसे एम्पलाइज पेंशन स्‍कीम के तहत आजीवन पेंशन का अधिकार प्राप्त होता है. 

. .

उसके बाद, कर्मचारी 58 या 60 वर्ष की आयु के बाद हर महीने पेंशन प्राप्त कर सकता है. आपको बता दें कि, इसमें पेंशन का विकल्प 50 साल की उम्र में भी चुना जा सकता है, जिसमें कर्मचारी को सामान्य पेंशन से कम पेंशन मिलती है.

लेकिन अगर कोई कर्मचारी 10 साल पूरा होने से पहले ही पेंशन फंड से फुल विदड्रॉअल कर लेता है, तो कर्मचारी को पेंशन नहीं मिलेगी. इसलिए जरुरी है कि, कर्मचारी के पीएफ खाते में लगातार 10 साल तक पैसे जमा होते रहना चाहिए, कम से कम 10 साल कार्यरत होना चाहिए. यदि 10 साल पूरे नहीं हुए तो उसे पेंशन के लिए योग्य नहीं माना जाएगा.

 

Last word

आशा है कि “PF खाते पर पेंशन कैसे मिलती है“यह जानकारी कई लोगों के लिए उपयोगी होगी. यदि हाँ तो, इस लेख को अधिक से अधिक लोगों तक एवं सोशल साइट्स पर शेयर करें.

. .

इसके अलावा, अगर किसी का इस लेख सबंधी कोई भी सुझाव या सवाल है तो वह निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें पूछ सकते है, हम उन सवालों के जल्द से जल्द जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे.

 

Tags: PF account pe pension kaise milti hai, How to Get a Pension on PF Account, PF Pension info in Hindi.

Related keyword: जानिये PF खाते पर पेंशन कैसे मिलती है, रिटायरमेंट के बाद पेंशन के नियम, कैसे मिलती है पेंशन, सेवानिवृत्ति पेंशन की जानकारी. PF account pe pension kaise milti hai.

 

. .

यह भी जरुर पढ़े

Advertisment..
4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *