जीमेल पर एक साथ कई लोगों को Email कैसे भेजें : 2 तरीके

How to send email to multiple people simultaneously on Gmail, Gmail par ek sath kai logo ko email kaise kare in Hindi. जीमेल पर एक साथ कई लोगों को ईमेल कैसे भेजें. Gmail से एक साथ बहुत से लोगों को ईमेल कैसे करे. एक बार में बहुत सारे लोगों को एक ही ईमेल कैसे भेजे.

नमस्कार दोस्तों Abletricks.Com में आपका स्वागत है. आज हम आपको एक महत्वपूर्ण जानकारी से परिचित कराने जा रहे हैं जो कई Gmail users के लिए उपयोगी हो सकती है. आज हम यहां Gmail tips के बारे में जानने वाले हैं.

. .
Gmail par ek sath kai logo ko email kaise kare

जीमेल पर एक साथ कई लोगों को Email कैसे भेजें

इस लेख का विषय है: जीमेल पर एक साथ कई लोगों को ईमेल कैसे भेजें, ईमेल प्राप्तकर्ता को दुसरें लोगों के Email address दिखाए बिना कई लोगों को एक साथ ईमेल कैसे भेजें. आज हम इन्हीं दो तरीकों के बारे में जानने वाले हैं.

जीमेल की ईमेल सेवा दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है. यह Google का ही एक हिस्सा है. यह सेवा बिल्कुल Free है. आप जीमेल से प्रतिदिन सेकड़ों ईमेल मुफ्त में भेज सकते हैं. आइए अब आगे जानते हैं, यह सब कैसे किया जाता है? इसके बारे में पूरी जानकारी. Gmail par ek sath kai logo ko email kaise kare.

. .

 

जीमेल पर एक साथ कई लोगों को Email कैसे भेजें: 2 तरीके

पहला तरीका
यह जो तरीका बताने जा रहे है, वह बहुत सारे लोगों को पता होगा. इसमें ईमेल प्राप्तकर्ता को अन्य ईमेल प्राप्तकर्ता Email address दिखाई देते है. इसलिए यह तरीका बहुत कम इस्तेमाल किया जाता है. आइए सबसे पहले इस तरीके के बारे में जानते हैं.

फॉलो स्टेप्स:
>> सबसे पहले अपने जीमेल अकाउंट में लॉग इन करें.
>> उसके बाद Compose Mail आप्शन पर क्लिक करें.
>> अब उसमे जो To वाला बॉक्स दिखाई देगा उसमे ईमेल एड्रेस दर्ज करे. हर ईमेल एड्रेस के बाद अल्पविराम लगाये. इसके लिए इमेज देखे.

>> इसके बाद, Subject box में सब्जेक्ट लिखना है.
>> उसके बाद, यदि आपको कुछ भी अटैच करना हो तो Attachments से अटैच कर सकते है.
>> उसके बाद Message box में मेसेज लिखकर Send बटन पर क्लिक करके ईमेल भेज सकते है.

यह था पहला तरीका. इसमें आप जितने भी लोगों को ईमेल भेजते हैं उन सभी को एक दुसरें के ईमेल एड्रेस दिखाई देते हैं. आइये अब दूसरा तरीका जानते हैं.

. .

 

दूसरा तरीका:

फॉलो स्टेप्स:
>> सबसे पहले अपने जीमेल अकाउंट में लॉग इन करें.
>> उसके बाद Compose Mail आप्शन पर क्लिक करें.
>> अब आपको Bcc वाला बॉक्स दिखाई देगा. उसमे ईमेल एड्रेस दर्ज करे. हर ईमेल एड्रेस के बाद अल्पविराम लगाये. इसके लिए इमेज देखे.

>> इसके बाद, Subject box में सब्जेक्ट लिखना है.
>> उसके बाद, यदि आपको कुछ भी अटैच करना हो तो Attachments से अटैच कर सकते है.
>> उसके बाद Message box में मेसेज लिखकर Send बटन पर क्लिक करके ईमेल भेज सकते है.

यह था दूसरा तरीका. इसमें आप जितने भी लोगों को ईमेल भेजते हैं उन सभी को एक दुसरें के ईमेल एड्रेस बिलकुल भी दिखाई नहीं देंगे. इसलिए यह तरीका बहुत अधिक इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप भी एक साथ कई सारे ईमेल भेजते हैं तो यह तरीका आपके लिए बेहतर हो सकता है. 

. .

इससे आपके अलावा किसी और को यह पता नहीं चलेगा कि आपने किस किस को ईमेल भेजा है. बहुत से लोग यहीं तरीका इस्तेमाल करते है. आप भी कर सकते है. इस तरीके से आप जीमेल वेबसाइट से रोजाना 500 लोगों को ईमेल भेज सकते हैं. यदि आप Email sending की लिमिट की जानकारी चाहते है तो यहां क्लिक करे.

 

यह आर्टिकल भी जरुर पढ़े

Tags: Gmail par ek sath kai logo ko email kaise kare, Gmail Bcc trick in Hindi, एक बार में बहुत सारे लोगों को एक ही ईमेल कैसे भेजे.

Related keyword: जीमेल पर एक साथ कई लोगों को ईमेल कैसे भेजें. एक बार में बहुत सारे लोगों को एक ही ईमेल कैसे भेजे, Gmail par ek sath kai logo ko email kaise kare in Hindi.

Advertisment..
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *