CRPF में Constable और Head Constable कैसे बने, जाने यहां

सीआरपीएफ में कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल कैसे बने, CRPF में Constable और Head Constable की नौकरी कैसे पाए. CRPF me Constable-Head Constable kaise bane in Hindi.

नमस्कार दोस्तों Abletricks.Com पर आपका स्वागत है. आज हम इस लेख में एक महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी देने जा रहे हैं. जो आपको बहुत उपयोगी लगेगी. इस लेख का विषय है: सीआरपीएफ में कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल कैसे बने, CRPF में Constable और Head Constable बनने के लिए क्या करे, सीआरपीएफ मेंकांस्टेबल और हेड कांस्टेबल की नौकरी कैसे पाए, CRPF me Constable-Head Constable kaise bane in Hindi.

. .
CRPF me Constable Head Constable kaise bane

CRPF क्या है, जाने CRPF के बारे में पूरी जानकारी

CRPF FULL FROM: CENTRAL RESERVE POLICE FORCE : केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल

दोस्तों, अगर आप देश की सेवा करना चाहते हैं, तो आप अन्य सेनाओं की तरह CRPF में भी शामिल हो सकते हैं. 230 बटालियन और विभिन्न अन्य प्रतिष्ठानों के साथ, सीआरपीएफ को भारत का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल माना जाता है. यह भारत सरकार के गृह मंत्रालय के तहत काम करता है.

सीआरपीएफ देश का सबसे बड़ा पैरामिलिटरी फाॅर्स है, जिसका कर्तव्य देश की सेवा और वफादारी है. यह 27 जुलाई, 1939 को क्राउन प्रतिनिधि पुलिस के रूप में अस्तित्व में आया और भारत की स्वतंत्रता के बाद, यह 28 दिसंबर, 1949 को सीआरपीएफ अधिनियम के कार्यान्वयन पर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल बन गया.

. .

सीआरपीएफ के गठन का मुख्य उद्देश्य राज्य में कानून व्यवस्था बनाए रखना और आतंकवाद विरोधी गतिविधियों को समाप्त करना था. यह अब देश के केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में सबसे बड़ा है और सैन्य सहयोग में सबसे आगे है.

अब यह बल देश में राज्य पुलिस की मदद करने, आतंकवादियों का मुकाबला करने, देश में शांति व्यवस्था बनाए रखने में सबसे आगे है. आइये अब बिना देर किये आगे जानते हैं, सीआरपीएफ में कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल कैसे बने, CRPF में Constable और Head Constable बनने के लिए क्या करे, सीआरपीएफ में कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल की नौकरी कैसे पाए, इस बारे में पूरी जानकारी.

 

यह भी जरुर पढ़े 

. .

CRPF में Constable और Head Constable कैसे बने

सीआरपीएफ में Constable और Head Constable बनने के लिए, उम्मीदवार के पास कुछ निम्नलिखित योग्यताएं होनी चाहिए, तभी वह इन नौकरियों के लिए योग्य हो सकता है. आइए आगे जानते हैं उनके बारे में.

 

CRPF में Constable-Head Constable बनने के लिए योग्यता

🔘 जो उम्मीदवार CRPF में Constable और Head Constable की नौकरी प्राप्त करना चाहता है, वह भारत का नागरिक होना चाहिए.

🔘 जो उम्मीदवार CRPF में Constable और Head Constable प्राप्त नौकरी पाना चाहता है, वह शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए.

. .

🔘 सीआरपीएफ में Constable बनने के लिए उम्मीदवार के पास दसवीं कक्षा पास होना चाहिए और Head Constable बनने के लिए उम्मीदवार बारहवीं कक्षा पास होना चाहिए.

🔘 सीआरपीएफ में कांस्टेबल बनने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए और हेड कांस्टेबल बनने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इसमें आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को कुछ साल की छूट दी गई है.

🔘 सीआरपीएफ में कांस्टेबल बनने के लिए, उम्मीदवार की लंबाई 170 सेमी और हेड कांस्टेबल बनने के लिए उम्मीदवार की लंबाई 167.5 सेमी होनी चाहिए.

🔘 सीआरपीएफ में कांस्टेबल बनने के लिए, उम्मीदवार की छाती का आकार बिना फुलाए 80 सेमी होना चाहिए और फुलाकर 85 सेमी होना चाहिए. हेड कांस्टेबल के लिए भी यही है.

🔘 जो उम्मीदवार सीआरपीएफ में Constable और Head Constable की नौकरी पाना चाहता है, उसकी आंखों की रोशनी: एक आंख में 6/6 और दूसरी में 6/9 से कम होनी चाहिए.

यदि उम्मीदवार के पास ये सभी योग्यताएं हैं तो वह CRPF में Constable और Head Constable की नौकरी के लिए योग्य है. अब वह सीआरपीएफ कांस्टेबल-हेड कांस्टेबल भर्ती में नौकरी के लिए आवेदन कर सकता है.

 

CRPF Constable – Head Constable Syllabus and Exam Pattern

सीआरपीएफ में, कॉन्स्टेबल और हेड कांस्टेबल परीक्षा में जनरल अवेयरनेस, जनरल इंटेलिजेंस, रीजनिंग और न्यूमेरिकल एबिलिटी से, ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते हैं. इसलिए, उम्मीदवारों को इन विषयों का अध्ययन करना चाहिए. उम्मीदवार इसके लिए “सीआरपीएफ भर्ती परीक्षा बुक” की मदद ले सकते हैं. इसके अलावा, उम्मीदवारों को एनसीईआरटी की पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिए.

CRPF Constable Syllabus and Exam Pattern

CRPF Head Constable Syllabus and Exam Pattern

Subject

Objective Question

Mark

Subject

Objective Question

Mark

General  Intelligence

 

 

 

100

 

 

 

100

General  Intelligence

 

 

 

200

 

 

 

200

Reasoning

Reasoning

General Knowledge

General Knowledge

General Awareness

General Awareness

Elementary Mathematics

Elementary Mathematics

English/ Hindi

English/ Hindi

Total

100

100

Total

200

200

 

CRPF Constable and Head Constable Selection Process

  • Physical Fitness Test
  • Written Examination
  • Medical Examination
  • Interview

 

CRPF Constable and Head Constable Salary

सीआरपीएफ में Constable और Head Constable दोनों पदों पर चुने गए उम्मीदवारों को काफी अच्छी सैलरी प्रदान की जाती है. CRPF में कांस्टेबल की बेसिक सैलरी 21,700 रुपये और हेड कांस्टेबल की बेसिक सैलरी 25500 रुपये है.

Read in English: How to become Constable and Head Constable in the CRPF

सरकारी नौकरियां

यह भी जरुर पढ़े 

Tags: CRPF Constable, CRPF Head Constable Kaise bane, CRPF Constable-Head Constable Job Kaise paye in Hindi.

Related keyword: CRPF में कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल कैसे बने, सीआरपीएफ में कांस्टेबल-हेड कांस्टेबल की नौकरी कैसे पाए. CRPF me Constable-Head Constable kaise bane.

दोस्तों, यदि आपको “CRPF Me Constable-Head Constable Kaise Bane” यह जानकारी उपयोगी लगे तो, इसे अपने दोस्तों में एवं परिचित लोगों में शेयर जरुर करे तथा इस आर्टिकल से रिलेटेड आपका कोई भी सुझाव या सवाल हो तो आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें पुछ सकते है.

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े:

कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने
आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करे 12 वी के बाद नेवी में जॉब कैसे पाए
एयरफ़ोर्स में जॉब कैसे पाए Raw एजेंट कैसे बने
बैंक में क्लर्क की जॉब कैसे पाए बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर कैसे बने
RTO ऑफिसर कैसे बने DSP कैसे बने
फ़ॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने आर्किटेक्चर कैसे बने
वेब डेवलपर कैसे बने जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने
डीएम कैसे बने कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए
रेलवे में जॉब कैसे पाए गूगल में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में टीसी कैसे बने Government जॉब पाने के ट्रिक्स
पायलट कैसे बने  बैंक में नौकरी कैसे पाए

CRPF Constable Kaise bane, CRPF Head Constable Kaise bane.

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे.

Advertisment..
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *