कलेक्टर बनने की तैयारी कैसे करें : Collector banane ki taiyari kaise kare

Preparing For the Collector:

कलेक्टर बनने के लिए तैयारी कैसे करे, कलेक्टर परीक्षा की तैयारी के लिए क्या क्या जरूरी है, कलेक्टर बनने के लिए कौनसी पढाई करे, कौन सा विषय लेना होगा, परीक्षा की तैयारी करने का तरीका. Collector banane ki taiyari kaise kare in Hindi.

यदि आप कलेक्टर बनना चाहते हैं और आप कलेक्टर बनने के लिए परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं. आज हम इस लेख में कलेक्टर बनने की तैयारी के बारे में विस्तृत जानकारी साझा करने जा रहे हैं. इस लेख को लिखने का मुख्य उद्देश्य उन लोगों को गाइडेंस करना है जो कलेक्टर बनना चाहते हैं, जो कलेक्टर बनने की तैयारी कर रहे हैं. Preparing For the Collector, Collector pariksha ki taiyari, Collector exam ki taiyari in Hindi.

. .
Collector banane ki taiyari kaise kare in Hindi

कलेक्टर बनने की तैयारी कैसे करें : Collector banane ki taiyari kaise kare in Hindi

कलेक्टर बनना आसान नहीं है, इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करने की जरूरत है. हर साल लाखों छात्र कलेक्टर बनने के लिए आवेदन करते हैं, परीक्षा देते हैं, लेकिन उनमें से सिर्फ कुछ ही छात्र चुने जाते हैं. जो छात्र चुने जाते हैं वे बहुत ही बुद्धिमान होते हैं, यह कहना गलत नहीं होगा. क्योंकि कलेक्टर की परीक्षा कोई साधारण परीक्षा नहीं है, इसे अग्नि परीक्षा कहा जा सकता है.

कलेक्टर के लिए आयोजित परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक होती है. इस परीक्षा में पास होने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी, परीक्षा की एकदम परफेक्ट तैयारी करनी होगी. तभी आप इस परीक्षा में सफल हो सकते हैं. इस परीक्षा को तीन भागों में विभाजित किया गया है: प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार.

. .

सबसे पहले उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा के लिए बुलाया जाता है. इसमें, अच्छे अंक के साथ प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है. उसी तरह, मुख्य परीक्षा में अच्छे अंक पाने वाले उम्मीदवारों को ही साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है. साक्षात्कार में बहुत ही कठिन सवालों के जवाब देने होते हैं.

जो उम्मीदवार साक्षात्कार में अच्छे अंक प्राप्त करते हैं उन्हें सूचीबद्ध किया जाता है. उसके बाद, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के उच्चतम स्कोर के आधार पर एक मेरिट सूची जारी की जाती है. जिसमें चयनित उम्मीदवार सूचीबद्ध रहते हैं. इस तरह से उम्मीदवारों का चयन किया जाता है.

 

कलेक्टर बनने के लिए कौन सी परीक्षा की तैयारी करनी है?

संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) कलेक्टर के लिए सिविल सेवा परीक्षा (Civil service examination) का आयोजन करता है. इसलिए, आपको कलेक्टर बनने के लिए सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करनी होगी. इस परीक्षा के लिए संघ लोक सेवा आयोग हर साल दिसंबर-जनवरी में अधिसूचना जारी कर देता है. इस परीक्षा को यूपीएससी सीएसई (UPSC CSE) के रूप में जाना जाता है. आइए अब आगे जानते हैं, इस परीक्षा की तैयारी कैसे करे. इस बारे में पूरी जानकारी. Collector banane ki taiyari kaise kare in Hindi.

 

. .

कलेक्टर बनने की तैयारी कैसे करें – Collector banane ki taiyari kaise kare in Hindi

आप किसी भी परीक्षा की तैयारी तब कर सकते हैं, जब आपको परीक्षा के सिलेबस और परीक्षा पैटर्न की जानकारी होगी. यदि यह जानकारी आपको नहीं है, तो आप किसी भी परीक्षा की तैयारी अच्छे से नहीं कर पाएंगे. इसलिए, सबसे पहले, परीक्षा पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न के बारे में जानते है.

 

यूपीएससी सीएसई सिलेबस और परीक्षा पैटर्न – UPSC CSE Syllabus and Exam Pattern

प्रारंभिक परीक्षा में 2 पेपर होते हैं और मुख्य परीक्षा में 9 पेपर होते हैं। प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा के सिलेबस की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें. आपको दोनों परीक्षा की सिलेबस के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी. इसके अलावा अगर आपको कोई भी जानकारी चाहिए तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं. आइये अब आगे जानते हैं कि कलेक्टर बनने के लिए तैयारी कैसे करें? इसके बारे में.

 

कलेक्टर बनने के लिए तैयारी कैसे करे- Collector banane ki taiyari kaise kare in Hindi

🔘 सबसे पहले आपको पिछले साल की परीक्षा के प्रश्न पत्र प्राप्त करना होगा और परीक्षा पैटर्न को ठीक से समझना होगा. इससे आपको परीक्षा की तैयारी करने में बहुत आसानी होगी और आप परीक्षा की अच्छी तरह तैयारी कर पाएंगे.

. .

🔘 पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र प्राप्त करने के लिए आप इंटरनेट की मदद ले सकते हैं. यह प्रश्न पत्र प्राप्त करने के लिए Google सर्च में “upsc exam previous question papers” इस तरह लिखकर सर्च करे. आपको पिछले साल के प्रश्न पत्र मिल जाएंगे. या फिर आप सीधे यु.पी.एस.सी के अधिकारिक साइट से भी प्राप्त कर सकते है. यहां क्लिक करे.

🔘 इसके अलावा, आपको ऑनलाइन स्टोर या बाजार से ऐसी किताब खरीदनी होगी जिसमें पुराने प्रश्न पत्र शामिल हो. या परीक्षा के लिए बनाए हुए मॉडल पेपर हो.

🔘 यु.पी.एस.सी परीक्षा (UPSC exam) की तैयारी के लिए, आपको शुरूवात में एनसीईआरटी पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिए. यकीनन इससे आपको बहुत लाभ होगा.

🔘 वैसे, आपने अपने स्कूल के दिनों में इन सभी किताबों (एनसीईआरटी पुस्तकों) को जरुर पढ़ा होगा, लेकिन फिर भी इन किताबों को फिर से पढ़ने की जरूरत है. आप इन सभी पुस्तकों को पढ़कर अपना बेस तैयार करेंगे.

🔘 यू.पी.एस.सी सिविल सेवा परीक्षा (UPSC Civil Services Exam) हमारे देश की सबसे कठिन और प्रतिष्ठित परीक्षा है. यह परीक्षा उतीर्ण होने के लिए सबसे जरुरी है कि आप अपने लक्ष्य के प्रति एकाग्र रहे. क्योंकि यह कोई साधारण परीक्षा नहीं है, जिसमें रट्टा मारकर सफलता हासिल की जाती है.

🔘 यदि आप ग्यारवीं-बारहवीं कक्षा से ही यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो यह और भी अच्छा है. क्योंकि आपको तैयारी करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा और आप बहुत अच्छी तरह से तैयारी कर पाएंगे. 11वीं-12वीं के दौरान आपको मन लगाकर पढ़ाई करनी होगी. इससे आप 12वीं की बोर्ड परीक्षा में भी अच्छी रैंक पा सकते हैं.

🔘 यू.पी.एस.सी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए आप बाजार या ऑनलाइन स्टोर से यूपीएससी परीक्षा बुक (UPSC Exam Book) खरीद सकते हैं. इससे आपको यू.पी.एस.सी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने में आसानी होगी.

🔘 इसके अलावा, आप इंटरनेट से यूपीएससी परीक्षा के उत्तर कुंजी (UPSC Answer Key) प्राप्त कर सकते हैं. इससे आपको यू.पी.एस.सी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने में बहुत आसानी होगी.

🔘 युपीएससी परीक्षा के उत्तर कुंजी के लिए, आपको Google पर “upsc answer key” टाइप करके खोजना होगा, संबंधित जानकारी आपको मिल जाएगी. या फिर आप सीधे यूपीएससी के अधिकारिक साइट से भी उत्तर कुंजी प्राप्त कर सकते है. यहां क्लिक करे.

🔘 आपको युपीएससी परीक्षा के लिए एनसीईआरटी की किताबों, यूपीएससी परीक्षा की किताबों और यूपीएससी परीक्षा की उत्तर कुंजी की मदद लेनी चाहिए. इसके अलावा आपको रोजाना समाचार पत्र भी पढ़ना चाहिए. इससे आपको बहुत लाभ होगा.

🔘 अब दैनिक परीक्षण शुरू करें: पिछले साल के और पुराने प्रश्न पत्रों को हल करें. नए नए प्रश्नपत्र बनवाए और हर दिन हल करे. नए नए प्रश्न पत्र बनवाए और उन्हें हल करे. यह कार्य प्रतिदिन करें.

🔘 किसी भी प्रश्न को अनदेखा न करें: सबसे पहले, उन प्रश्नों की एक सूची बनाएं, जिनके उत्तर आप जानते हैं. उसके बाद, उन प्रश्नों की एक सूची बनाएं जिनके उत्तर आप नहीं जानते हैं. अब आपको उन प्रश्नों के उत्तर खोजने हैं जिनके उत्तर आपको नहीं पता हैं, उनके लिए अध्ययन करें. किसी भी प्रश्न को छोड़े नहीं, अगर किसी प्रश्न का उत्तर न मिले तो इन्टरनेट की मदद ले.

🔘 उन प्रश्नों के प्रश्न पत्र बनाएं, जिनके उत्तर आपको नहीं पता हैं. अब उन प्रश्नों के उत्तर खोजें, उनके लिए अध्ययन करें. जब तक आपका लक्ष्य प्राप्त न हो जाए, तब तक अध्ययन बंद न करें.

🔘 टाइम मैनेजमेंट का ध्यान रखे: क्योंकि परीक्षा के दौरान आपको प्रश्न पत्र को हल करने के लिए एक निश्चित समय दिया जाता है, उसी समय में आपको पूरे प्रश्न पत्र को हल करना होता है. इसलिए, घर पर टेस्ट के दौरान समय अवधि का ध्यान जरुर रखे.

🔘 यदि आपका कोई भी विषय कमजोर है, तो उनके लिए अध्ययन करें, भले ही आप उसके लिए किसी शिक्षक या विशेषज्ञ की मदद ले सकते है. यदि आप इस कमजोरी को नजरअंदाज करते हैं तो यह कमजोरी आपके हार की वजह बन सकती है, इस बात को हमेशा याद रखें.

🔘 अपनी कमियां खोजें: आपमें क्या कमी है? आप कौन से विषय कमजोर हैं? आप किन प्रश्नों को हल नहीं कर सकते? यह पता करे और इसका अध्ययन करें. जब तक इन कमियों को हल नहीं किया जाता है, तब तक रुके नहीं, अध्ययन करते रहे. इन्टरनेट की मदद ले या फिर आप इसके लिए किसी एक्सपर्ट की मदद भी ले सकते है.

🔘 अपनी स्पीड बढ़ाएं: अपनी गति को रोजाना बढ़ाने की कोशिश करें क्योंकि आपको परीक्षा में एक निश्चित समय दिया जाता है, उसी समय में आपको पूरे प्रश्न पत्र को हल करना होता है. इसलिए, घर पर टेस्ट के दौरान अपनी गति की जांच करें कि आप कितने समय में पूरे प्रश्न पत्र को हल कर सकते हैं.

🔘 सही गलत की जाँच करें: कई बार आप परीक्षा में गलत शब्द, गलत वाक्य, गलत कॉमा लिखते/लगाते हैं, जिसके कारण आपके कुछ अंक काटे जाते है. इसलिए इनकी जांच करके इन्हें सुधारना बहुत जरुरी है.

🔘 डरे नहीं: एक कहावत है, जो डर गया, वह मर गया: डर आपके हार की वजह बन सकती है. कई बार, कई छात्र परीक्षा के पहले या परीक्षा के दौरान डर जाते हैं, जिसके कारण वे अपना आत्मविश्वास खो देते हैं. ऐसी स्थिति में दिमाग ठीक से काम नहीं करता और वे फेल हो जाते हैं. इसलिए डरे नहीं.

🔘 अंतिम बात, यह हमेशा याद रखें: परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए अधिक से अधिक अंक प्राप्त करने का प्रयास करें. क्योंकि अंतिम चयन उच्चतम स्कोर के आधार पर ही होता है. परीक्षा के दौरान थोड़ा भी समय न गवाएं, उस समय हमेशा सक्रिय रहने की जरूरत है. अपने लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए परीक्षा का सामना करना है. यकीनन, आपको सफल होने से कोई नहीं रोक पायेगा.

Read in English: How to prepare to become a collector

सरकारी नौकरियां

यह भी जरुर पढ़े 

Tags: Collector banane ki taiyari kaise kare, Collector ke liye taiyari kaise kare, Collector pariksha ki taiyari, Collector exam ki taiyari kaise kare in Hindi.

Related keywordकलेक्टर बनने के लिए तैयारी कैसे करे, कलेक्टर परीक्षा की तैयारी के लिए क्या क्या जरूरी है, Collector banane ki taiyari kaise kare in Hindi.

दोस्तों, यदि आपको “कलेक्टर बनने की तैयारी कैसे करें” यह जानकारी उपयोगी लगे तो इसे अपने दोस्तों में एवं परिचित लोगों में शेयर जरुर करे तथा इस आर्टिकल से रिलेटेड आपका कोई भी सुझाव या सवाल हो तो आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें पुछ सकते है।

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े:

कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने
आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करे 12 वी के बाद नेवी में जॉब कैसे पाए
एयरफ़ोर्स में जॉब कैसे पाए Raw एजेंट कैसे बने
बैंक में क्लर्क की जॉब कैसे पाए बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर कैसे बने
RTO ऑफिसर कैसे बने DSP कैसे बने
फ़ॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने आर्किटेक्चर कैसे बने
वेब डेवलपर कैसे बने जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने
डीएम कैसे बने कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए
रेलवे में जॉब कैसे पाए गूगल में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में टीसी कैसे बने Government जॉब पाने के ट्रिक्स
पायलट कैसे बने  बैंक में नौकरी कैसे पाए

Incoming search: 

  • डिप्टी कलेक्टर कैसे बने, कलेक्टर बनने की प्रक्रिया, कलेक्टर बनने के तरीके, मुझे कलेक्टर बनना है, कलेक्टर बनने के लिए कोर्स, कलेक्टर बनने के लिए कौन सा विषय लेना होगा, जिला कलेक्टर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, कलेक्टर बनने के लिए क्या क्या जरूरी है.

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे।

Advertisment..
One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *