रेलवे या अन्य विभागों में स्टेनोग्राफर कैसे बनें – Stenographer Kaise Bane

रेलवे में अन्य सरकारी विभागों में स्टेनोग्राफर कैसे बने, स्टेनोग्राफर की जॉब-नौकरी कैसे पाए, आशुलिपिक की जॉब पाने के लिए क्या करे, Railway Stenographer Kaise Bane in Hindi.

नमस्कार दोस्तों, एबल ट्रिक्स डॉट कॉम में आपका स्वागत है. आज हम इस लेख में एक महत्वपूर्ण विषय पर बात करने जा रहे हैं. इस लेख का विषय है: रेलवे या अन्य सरकारी विभागों में स्टेनोग्राफर कैसे बनें, स्टेनोग्राफर की जॉब-नौकरी कैसे प्राप्त करें, स्टेनोग्राफर बनने के लिए क्या करें. स्टेनोग्राफर जॉब के बारे में पूरी जानकारी. Railway Stenographer Kaise Bane in Hindi.

. .
Stenographer Kaise Bane

रेलवे या अन्य सरकारी विभागों में स्टेनोग्राफर कैसे बनेंStenographer Kaise Bane in Hindi

जानकारी के लिए आपको बता दें कि, स्टेनोग्राफर को आशुलिपिक कहा जाता है. कुछ लोग़ इसमें कंफ्यूज रहते है कि स्टेनोग्राफर और आशुलिपिक कही अलग अलग तो नहीं है. इसलिए आपको यह पता होना चाहिए.

आपने विज्ञापन में कई बार देखा होगा कि स्टेनोग्राफर से संबंधित कई भर्ती अधिसूचनाएं जारी की जाती हैं. भारत सरकार के विभिन्न विभागों में स्टेनोग्राफर के लिए भर्ती अधिसूचना जारी की जाती है. जैसे.. रेलवे में, अदालतों में, मंत्रालयों में, संग्रालयों में, अस्पतालों में, अनुसंधान केंद्रों में, कृषि विकास केंद्रों में, स्कूलों और कॉलेजों में, इसके अलावा, कई सरकारी विभागों में स्टेनोग्राफरों की भर्ती की जाती है.

आइए अब आगे जानते हैं कि, स्टेनोग्राफर की नौकरी पाने के लिए हमें क्या करना चाहिए, कौन सी शिक्षा की आवश्यकता है, इसके लिए आयु सीमा कितनी है, परीक्षा पैटर्न क्या है, आदि.

 

. .

यह भी जरुर पढ़े 

रेलवे या अन्य सरकारी विभागों में स्टेनोग्राफर कैसे बनेंStenographer Kaise Bane in Hindi

विभिन्न सरकारी विभागों में स्टेनोग्राफर की भर्ती समय-समय पर होती रहती है. सरकारी विभागों के इसके अलावा, निजी क्षेत्र में भी स्टेनोग्राफरों की काफी डिमांड है. किसी भी सरकारी विभागों में स्टेनोग्राफर बनने या आशुलिपिक की नौकरी पाने के लिए आपको स्टेनोग्राफी का ज्ञान होना चाहिए. क्योंकि विभिन्न विभागों में काम करने वाले स्टेनोग्राफर को कार्यालय / संस्थान के गोपनीय रिकॉर्ड को संभालना होता है.

 

स्टेनोग्राफर बनने के लिए शैक्षिक योग्यता – Educational Eligibility to become stenographer

स्टेनोग्राफर बनने के लिए या आशुलिपिक की नौकरी पाने के लिए उम्मीदवार 12वी पास या स्नातक पास होना चाहिए. साथ ही स्टेनोग्राफी में डिप्लोमा/सर्टिफिकेट होना आवश्यक है. यह शर्त अलग-अलग विभागों में अलग-अलग हो सकती है. इसलिए, भर्ती अधिसूचना की जानकारी के अनुसार आवेदन करना चाहिए.

. .

 

स्टेनोग्राफर बनने के लिए आयु सीमा योग्यता – Age limit eligibility for becoming stenographer

स्टेनोग्राफर बनने या आशुलिपिक की नौकरी पाने के लिए, उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष है. यह अलग-अलग विभागों में अलग-अलग हो सकती है. इसलिए, भर्ती अधिसूचना की जानकारी के अनुसार आवेदन करना चाहिए. इसके अलावा, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमों के अनुसार छूट दी गई है.

 

स्टेनोग्राफर परीक्षा पैटर्न – Stenographer exam pattern

इस पद के लिए सबसे पहले उम्मीदवार की एक कंप्यूटर/लिखित परीक्षा होती है. जिसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य अंग्रेजी, हिंदी, सामान्य गणित और रीजनिंग के प्रश्न शामिल हैं. इस परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को स्टेनोग्राफर परीक्षा के लिए बुलाया जाता है.

स्टेनोग्राफर परीक्षा में प्रतिलेखन और टाइपिंग कौशल की क्षमता का परीक्षण किया जाता है. यह परीक्षण विभिन्न विभागों में अलग-अलग हो सकता है. रेलवे भर्ती की तैयारी कैसे करे पुलिस भर्ती की तैयारी कैसे करे SSC परीक्षा की तैयारी कैसे करे UPSC परीक्षा की तैयारी कैसे करे

. .

 

स्टेनोग्राफर की नियुक्ति How the stenographer is appointed

दोनों परीक्षाओं में सफल होने वाले उम्मीदवारों की एक मेरिट सूची तैयार की जाती है. इसी के आधार पर उम्मीदवार को नियुक्त किया जाता है. 

 

स्टेनोग्राफर का वेतन – Stenographer’s salaries

एक स्टेनोग्राफर का वेतन 5200 से 20200 रुपये और ग्रेड पे 2600 के आसपास होता है. वैसे आपको बता दें कि, सभी सरकारी और निजी विभागों में, स्टेनोग्राफरों को ग्रुप सी और ग्रुप डी ग्रेड के अनुसार अलग-अलग वेतन दिया जाता है.

 

Read More in English: How to Become a Stenographer

किसी भी तरह का सवाल करे

 

यह भी जरुर पढ़े 

Tags: How to Get Stenographer Jobs, Stenographer Vacancy, SSC Stenographer, Stenographer Job Kaise Paye in Hindi. 

Related keyword: रेलवे में अन्य सरकारी विभागों में स्टेनोग्राफर कैसे बने, स्टेनोग्राफर की जॉब-नौकरी कैसे पाए, Railway Stenographer Kaise Bane in Hindi. 

दोस्तों, यदि आपको “Stenographer Kaise Bane” यह जानकारी उपयोगी लगे तो इसे अपने दोस्तों में एवं परिचित लोगों में शेयर जरुर करे तथा इस आर्टिकल से रिलेटेड आपका कोई भी सुझाव या सवाल हो तो आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें पुछ सकते है।

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े:

कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने
आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करे 12 वी के बाद नेवी में जॉब कैसे पाए
एयरफ़ोर्स में जॉब कैसे पाए Raw एजेंट कैसे बने
बैंक में क्लर्क की जॉब कैसे पाए बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर कैसे बने
RTO ऑफिसर कैसे बने DSP कैसे बने
फ़ॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने आर्किटेक्चर कैसे बने
वेब डेवलपर कैसे बने जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने
डीएम कैसे बने कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए
रेलवे में जॉब कैसे पाए गूगल में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में टीसी कैसे बने Government जॉब पाने के ट्रिक्स
पायलट कैसे बने  बैंक में नौकरी कैसे पाए

12th Ke Bad Stenographer Kaise Bane, Graduation Ke Bad Stenographer Kaise Bane.

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे।

Advertisment..
7 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *