IB ACIO Kaise Bane – IB ACIO Job कैसे पाए

आईबी में सहायक केंद्रीय खुफिया अधिकारी कैसे बनें, आईबी में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर की जॉब-नौकरी कैसे पाए. IB ACIO Kaise Bane in Hindi.

नमस्कार दोस्तों एबलट्रिक्स डॉट कॉम पर आपका स्वागत है. आज हम इस लेख में एक महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा करने जा रहे हैं. इस आर्टिकल विषय है: आईबी में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर कैसे बने, आईबी में सहायक केंद्रीय खुफिया अधिकारी की जॉब कैसे प्राप्त करे. IB ACIO Kaise Bane in Hindi.

. .
IB ACIO Kaise Bane in Hindi

आईबी में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर कैसे बनेIB ACIO Kaise Bane in Hindi

इंटेलिजेंस ब्यूरो में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर पदों के लिए हर साल भर्ती होती है, यदि आप चाहें तो यह नौकरी प्राप्त सकते हैं. लेकिन इस नौकरी को पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है. क्योंकि वर्तमान में, किसी भी सरकारी विभागों में नौकरी पाना आसान नहीं है. क्योंकि लाखों करोड़ों छात्र सरकारी नौकरी के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, नौकरी पाने की तैयारी करते हैं. अब ऐसे में आप खुद ही अंदाजा लगा सकते हैं कि आपको नौकरी पाने के लिए कितनी मेहनत करनी पड़ सकती है.

फिर भी हर साल हजारों लोगों को सरकारी नौकरी मिल ही जाती है क्योंकि वे पहले खुद को इसके लायक बनाते हैं, फिर उन्हें सरकारी नौकरी मिलती है. यह कहना गलत नहीं होगा कि, यह उनकी मेहनत का नतीजा है. क्योंकि बिना परिश्रम किये कोई भी व्यक्ति सफल नहीं होता है. सफल होने के लिए संदीप महेश्वरी की ये 31 बाते जरुर पढ़े

आइए अब जानते हैं कि इंटेलिजेंस ब्यूरो में सहायक केंद्रीय खुफिया अधिकारी कैसे बनें, असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर की नौकरी कैसे प्राप्त करें, इस बारे मे. IB Assistant Central Intelligence Officer Job in Hindi.

. .

 

यह भी जरुर पढ़े 

आईबी में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर कैसे बनें – IB ACIO Kaise Bane in Hindi

इंटेलिजेंस ब्यूरो (Intelligence Bureau) में सहायक केंद्रीय खुफिया अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवारों के पास कुछ निम्नलिखित आवश्यक योग्यताएं होनी चाहिए, आइए जानते हैं उनके बारे में.

🔘 आईबी में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए.

. .

🔘 आईबी में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना जरूरी है.

🔘 आईबी में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए.

🔘 आईबी में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर बनने के लिए, उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 27 है. इसमें प्रत्येक अलग भर्ती के अनुसार, आयु कम या अधिक हो सकती है. इसलिए, भर्ती अधिसूचना की जानकारी का पालन करें.

🔘 कुछ भर्तियों के अनुसार, आईबी में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार की ऊंचाई 165 सेमी होनी चाहिए. इसमें आरक्षित उम्मीदवारों को 5 सेमी की छुट दी जाती है.

🔘 कुछ भर्तियों के अनुसार, आईबी में में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार की छाती का साइज़ 81 सेमी और नजर 6/6 और 6/9 होनी चाहिए.

. .

दोस्तों, यदि आपके पास यह सभी योग्यताए है तो आप इंटेलिजेंस ब्यूरो में सहायक केंद्रीय खुफिया अधिकारी अर्थात असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर बनने के लिए पात्र हो सकते हैं. इन शर्तों को कुछ भर्तियों में नहीं रखा जाता है, इसलिए, भर्ती अधिसूचना की जानकारी का पालन करें. 

 

परीक्षा पैटर्न और परीक्षा सिलेबस – IB ACIO Exam pattern and syllabus

 Written Exam

 Name of the Subject

 Total Mark

 Time

 

 

  Tier 1

 

General Awareness

 

 

       100 Mark

 

 

  60 Minute

Quantitative Aptitude

Logical/Analytical Ability

English Language

 

  Tier 2

Essay Writing

 

      50 Mark

 

  60 Minute

English Comprehension & Précis Writing

 

Total

    150 Mark

  120 Minute

 

आईबी असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर चयन प्रक्रिया – IB ACIO Selection Process

सबसे पहले, उम्मीदवारों को टीयर -1 परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को टियर -2 परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. उसके बाद, टीयर -1 और टीयर -2 में अच्छे अंक पाने वाले उम्मीदवारों की सूची बनाई जाएगी. उसके बाद उन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा. अंतिम चयन सभी चरणों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर आधारित होगा.

 

आईबी सहायक केंद्रीय खुफिया अधिकारी का वेतन – IB ACIO Salary

जानकारी के अनुसार, सहायक केंद्रीय खुफिया अधिकारी अर्थात असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर पद के लिए चुने गए उम्मीदवारों को 9,300 से 34,800 रुपये (ग्रेड पे 4200 रुपये) का भुगतान किया जाता है.

Read more in English: How to Become an ACIO in IB

किसी भी तरह का सवाल करे

यह भी जरुर पढ़े 

Tags: IB ACIO Job Kaise Paye in Hindi, Assistant Central Intelligence Officer Kaise Bane in Hindi.

Related keyword: आईबी में सहायक केंद्रीय खुफिया अधिकारी कैसे बनें, आईबी में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर की जॉब-नौकरी कैसे पाए. IB ACIO Job Kaise paye in Hindi.

दोस्तों, यदि आपको “IB ACIO Job Detail in Hindi” यह जानकारी उपयोगी लगे तो इसे अपने दोस्तों में एवं परिचित लोगों में शेयर जरुर करे तथा इस आर्टिकल से रिलेटेड आपका कोई भी सुझाव या सवाल हो तो आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें पुछ सकते है।

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े:

कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने
आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करे 12 वी के बाद नेवी में जॉब कैसे पाए
एयरफ़ोर्स में जॉब कैसे पाए Raw एजेंट कैसे बने
बैंक में क्लर्क की जॉब कैसे पाए बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर कैसे बने
RTO ऑफिसर कैसे बने DSP कैसे बने
फ़ॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने आर्किटेक्चर कैसे बने
वेब डेवलपर कैसे बने जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने
डीएम कैसे बने कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए
रेलवे में जॉब कैसे पाए गूगल में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में टीसी कैसे बने Government जॉब पाने के ट्रिक्स
पायलट कैसे बने  बैंक में नौकरी कैसे पाए

IB Me Assistant Central Intelligence Officer Kaise Bane, IB ACIO Jobs info in Hindi. 

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे।

Advertisment..
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *