छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी सन्मान योजना की जानकारी

छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी सन्मान योजना की जानकारी, कर्जमाफी के लिए आवेदन कैसे करे, Chhatrpati Shivaji Maharaj Shetkari Sanman Yojana ki Jankari.

. .

छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी सन्मान योजना का लाभ कैसे ले, छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी सन्मान योजना के लिए योग्यताये क्या है. छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी सन्मान योजना की विशेषताए क्या है? आइये आगे जानते है. Chatrpati Shivaji Maharaj Shetkari Sanman Yojana ki jaankari in hindi.

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है राज. मै Abletricks.Com पर आप सभी का स्वागत करता हूँ. आज हम इस लेख में “छत्रपति शिवाजी महाराज किसान सम्मान योजना” के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. यकीनन यह जानकारी हमारे किसान भाइयों के लिए बहुत उपयोगी होगी. इस योजना की पूरी जानकारी जानने के लिए कृपया इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

 

छत्रपति शिवाजी महाराज किसान सम्मान योजना का महत्व और परिचय

भारत एक कृषि प्रधान देश है. देश में 70% आबादी किसान है और यह देश की रीढ़ है. किसान का जीवन बहुत कठिन है, यह सभी मौसमों में दिन और रात काम करता है. किसान प्रकृति पर निर्भर है, यदि किसान के लिए पर्याप्त वर्षा होती है, तो किसान को फसल अच्छी होती है. वर्षा की कमी और अत्यधिक वर्षा के कारण किसान को काफी नुकसान होता है. जैसे- फसल खराब होना या सूखा गिरना. ये सारी परेशानियां किसान को होती हैं. इसके परिणाम स्वरुप किसान को बैंक से लोन लेना पड़ता है.

. .

किसान बैंक से लोन तो ले लेता है लेकिन उसके लिए लोन की किस्त चुकाना मुश्किल हो जाता है. यदि किसान की फसल खराब हो जाती है, तो वह लोन की राशि का भुगतान नहीं करता है. अनियमित परिस्थितियों जैसे कि कर्ज चुकाने में असमर्थता, अप्रिय सरकार की नीति, सूखे और बाढ़ के कारण मजबूर किसानों को आत्महत्या करनी पड़ती है. इन सभी कारणों से, आत्महत्या के आंकड़े आसमान छू रहे हैं.

किसानों की आत्महत्या को रोकने के लिए, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री देवेंद्र फड़नवीस ने एक नई योजना शुरू की है, इस योजना का नाम है “छत्रपति शिवाजी महाराज किसान सम्मान योजना” है. यह योजना किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है. इस योजना का लाभ किसानों की कर्ज माफी के लिए है.

 

किसान सम्मान योजना की योग्यताए

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए, किसान को महाराष्ट्र राज्य का निवासी होना चाहिए.
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास 5 एकड़ से अधिक जमीन नहीं होनी चाहिए.
  • जिस किसान ने 2001 से 2009 तक किसान ऋण लिया, वह इस योजना का पात्र है.
  • इस योजना का लाभ परिवार के दो सदस्य ले सकते हैं.
  • जो किसान सरकारी कर्मचारी है, इस योजना के लिए पात्र नहीं होगा.
  • जो किसान ऋण का भुगतान जारी रखेंगे, उन्हें पहली प्राथमिकता दी जाएगी.

 

छत्रपति शिवाजी महाराज किसान सम्मान योजना के लाभ

  • यह योजना महाराष्ट्र के सभी किसानों के लिए है.
  • इस योजना के तहत किसान का 1 लाख 50 हजार रूपए तक का कर्ज माफ किया जाएगा।
  • जो किसान लगातार ऋण राशि जमा कर रहा है, उसे इस योजना के तहत विशेष पैकेज दिया जाएगा और 25% प्रतिशत वापस किया जाएगा.
  • इस योजना के लिए किसान ऑनलाइन आवेदन भी कर सकता है.

 

. .

छत्रपति शिवाजी महाराज किसान सम्मान योजना के लिया लगने वाले दस्तावेज

आवेदक के पास पहचान पत्र, जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटिंग कार्ड होना अनिवार्य है.
आवेदक के पास राष्ट्रीयकृत बैंक और सहकारी बैंक के बैंक खाते का खाता होना अनिवार्य है.
आवेदक के पास खेती के सभी कागजात होने चाहिए.
आवेदक के पास एक मोबाइल नंबर और ई-मेल आय होना अनिवार्य है.

 

छत्रपति शिवाजी महाराज किसान सम्मान योजना आवेदन करने का तरीका

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक को https://csmssy.mahaonline.gov.in/ इस वेबपोर्टल पर जाना होंगा. यहां से वे कर्जमाफी के लिए आवेदन कर सकते है.

दोस्तों इस लेख में हमने “छत्रपति शिवाजी महाराज किसान सम्मान योजना” संबधित सभी जानकारी दी है. आशा है कि है हमारा यह लेख आपके लिए उपयोगी रहा होंगा. अगर हा तो इस लेख को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करे ताकि इस योजना का लाभ सभी किसान ले सके. अगर इस लेख संबधित किसी का कोई सुझाव या सवाल हो तो वह हमें कमेंट करके पूछ सकते है.

Author: Rajesh Kumar

Related keyword: छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी सन्मान योजना की जानकारी, कर्जमाफी के लिए आवेदन कैसे करे, Chhatrpati Shivaji Maharaj Shetkari Sanman Yojana ki Jankari.

. .

यह लेख भी जरुर पढ़े

Advertisment..

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *