राजेश खन्ना के जीवन से जुडी कुछ ख़ास बाते

राजेश खन्ना के बारे में रोचक बाते, राजेश खन्ना का जीवन परिचय, फिल्म जगत के पहले सुपरस्टार की कहानी, राजेश खन्ना की जीवनी।

. .
राजेश खन्ना के जीवन से जुडी कुछ ख़ास बाते

नमस्कार दोस्तों.. कैसे है आप.. मै हु सागर.. आप तो जानते है की मै आपके लिए हर दिन नई नई रोचक स्टोरीज और कहानिया लेकर आता हु। वैसे आज हम यहां पे बात कर रहे है, सुपरस्टार राजेश खन्ना जी के बारे में।

 

राजेश खन्ना का जन्म और शुरुवाती जीवन

राजेश खन्ना एक जाने माने फिल्मों के सरताज है, जो आज भी लोगो के दिलो में बसते है। लेकिन खन्ना साहब का वास्तविक नाम आज भी कई लोग नहीं जानते है। राजेश खन्ना जी का वास्तविक नाम जतिन खन्ना है। इनका जन्म २९ दिसंबर १९४२ में अमृतसर में हुवा।

पिता लाला हीरानन्द खन्ना स्कूल के हेडमाषटर थे, लेकिन वे जतिन खन्ना का पालन पोषण करने में असमर्थ थे। जिस कारण उनके करीबी रिश्तेदार उनके छोटे भाई श्री चुन्नीलाल खन्ना जी ने राजेश खन्ना को गोद लेकर उनका पालन पोषण किया और जतिन के बाद ने उन्हें राजेश नाम दिया।

. .

राजेश खन्ना जी की शुरुआती पढ़ाई सेंट सेबेस्टियन गोयन हाई स्कूल मुंबई में हुई। स्कूल में राजेश खन्ना अभिनेता जीतेन्द्र कुमार के साथ ही जाते थे, स्कूल के दिनों में जीतेन्द्र जी और राजेश जी के बिच काफी गहरी दोस्ती थी। राजेश खन्ना जी ने आगे की पढाई के लिए नौरोसजी वाडिया कॉलेज पुणे में दाखिला लेकर पढाई की और उसके बाद में के. सी. कॉलेज मुंबई में उसके आगे की पढाई किया।

राजेश खन्ना जी के पास १८ वर्ष की आयु में एमजी स्पोर्ट्स कार थी जिसको वह अपने संघर्ष के समय ऑडिशन में उपयोग करते थे। उन्होंने जीतेन्द्र कुमार के ऑडिशन में भी मदत की थी जब वह पहला ऑडिशन देने जा रहे थे। फिल्मफेअर द्वारा आयोजित एक प्रतियोगिता में राजेश खन्ना जी ने भाग लिया था जिसमे १०००० में आठ लड़के चुने गये थे और उन्ही आठ लड़को में से राजेश खन्ना को विजेता घोषित किया गया।

राजेश खन्ना एक भारतीय अभिनेता फिल्म निर्माता और राजनीतिज्ञ थे जो हिंदी सिनेमा में उनके काम के लिए जाने जाते हैं। उन्हें प्रथम सुपरस्टार और भारतीय सिनेमा के मूल सुपरस्टार के रूप में जाना जाता हैं। उन्होंने साल १९६९ से १९७१ की अवधि में लगातार १५ अलग अलग हिट फिल्मों में अभिनय किया और एक कभी न टूटने वाला रिकॉर्ड बनाया।

 

राजेश खन्ना जी का फिल्म करियर

. .

🔘 राजेश खन्ना ने साल १९६६ में उन्होंने अपनी फिल्म आखरी खत के साथ ही अपनी फिल्म कैरियर की पहली शुरुवात की और इसी फिल्म को ऑस्कर अवार्ड के लिए चुना गया था। 

🔘 इस फिल्म के बाद राजेश खन्ना ने कई फिल्मे बनाई, जैसे औरत, बहारों के सपने, डोली, इत्तेफाक और आराधना इन फिल्मो में उनका काफी शानदार प्रदर्शन रहा और वे काफी मशहूर हो गए तब उन्हें दर्शको ने भारत का पहला सुपरस्टार के रूप में सम्बोधित किया था।

🔘 बाद में उन्होंने साल १९७२ से १९७५ तक अमर प्रेम, दिल दौलत दुनिया, जोरू का गुलाम, शहज़ादा, बावर्ची, मेरे जीवन साथी, अपना देश, अनुराग, दाग, नमक हराम, अविष्कार, अज़नबी, प्रेम नगर, रोटी, आप की कसम और प्रेम कहानी जैसी फिल्में भी की जो काफी चर्चित रही। 

🔘 लेकिन सन १९९१ के बाद राजेश खन्ना का दौर खत्म होने लगा तब उन्हीने राजनीति में कदम रखा और वे नई दिल्ली से कांग्रेस की टिकट पर संसद सदस्य चुने गये, सन १९९२ से सन १९९६ तक। 

🔘 उसके बाद १९९४ में उन्होंने एक बार फिर से “खुदाई” फिल्म से परदे पर वापसी की कोशिश की। उसके बाद १९९६ में उन्होंने सफ़ल फिल्म “सौतेला भाई” की। उसके बाद आ अब लौट चलें, क्या दिल ने कहा, प्यार ज़िन्दगी है, वफा, जैसी फिल्मों में उन्होंने अभिनय किया लेकिन इन फिल्मों में उन्हें कोई खास सफलता नहीं मिली।

. .

 

राजेश खन्ना का व्यक्तिगत जीवन

  1. राजेश खन्ना के जीवन में जब उनका संघर्ष खत्म हुआ तो उनके जीवन में एक प्रेमिका की भूमिका में अंजू महेन्द्रू नामक लड़की आयी जिससे वे प्रेम करने लगे थे। लेकिन जब राजेश ने उससे शादी करने की बात की तो उसने मना कर दिया, इस कारण उन्होंने एक दुसरे से बाते करना बंद कर दिया और वे अलग हो गए। 
  2. उसके बाद जब राजेश खन्ना की शादी डिम्पल कपाड़िया से तय हुई तो दिलचस्प बात ये हुई की जब राजेश खन्ना की बारात जा रही थी तो राजेश की बारात को अंजू महेन्द्रू के घर के सामने वाली सड़क से ही ले जाया गया था। 
  3. राजेश खन्ना और डिम्पल कपाड़िया की शादी के बाद उन्हें दो बेटियां हुई, ट्विंकल और रिंकी। उसके बाद राजेश खन्ना और डिम्पल कपाडिया १९८४ में अलग हो गए लेकिन तलाक की कार्यवाही पूरी नहीं की थी।
  4. हालाँकि राजेश खन्ना और डिम्पल कपाडिया ने अपना स्नेहशील संबंध बनाए रखा था क्योंकि वो दोनों को एक साथ पार्टियों और परिवार के कार्यों में देखे गए।
  5. उसके बाद ट्विंकल खन्ना की शादी फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार के साथ हुई और दूसरी बेटी रिंकी खन्ना की शादी लन्दन के बैंकर समीर शरण से हुई।

 

राजेश खन्ना का आखरी सलाम

  • सन १९६६ से उन्होंने कई फिल्मो में अभिनय किया जो की उनकी सन २०१२ तक की कुल १८० फिल्मे हुई। 
  • साल २०१२ में राजेश खन्ना जी को आखरी बार टेलीविजन शो में देखा गया था और इतने सालो बाद राजेश खन्ना जी फिर से अभिनय करके काफी खुश थे। साथ ही उन्होंने इसे एक महा सम्मान के रूप में माना और वे एक बार फिर से अपने प्रशंसकों के साथ जुड़ने से काफी उत्सुक थे।
  • उसके बाद १४ जुलाई २०१२ को उन्हें लीलावती हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया और उनकी पत्नी डिम्पल कापड़िया को उनकी बीमारी के बारे में बताया गया की उन्हें रक्तचाप की बिमारी है और इसी वजह से उन्हें काफी कमजोरी महसूस हो रही है।
  • उसके बाद १८ जुलाई २०१२ को दोपहर के समय, बॉलीवुड अभिनेता राजेश खन्ना का मुंबई में उनके निवास स्थान पर निधन हो गया। 
  • बाद में १९ जुलाई २०१२ को ११.१० बजे उनकी अंतिम यात्रा निकाली गयी। उनके अंतिम संस्कार में १० लाख से भी ज्यादा लोग थे। उनके प्रशंसक दिल्ली, अहमदाबाद, अमेरिका, सिंगापुर और अन्य कई विदेशी देशों से आए थे। 
  • राजेश खन्ना जी के अंतिम संस्कार में देश विदेशों से कई सारी बड़ी बड़ी महान हस्तियां उन्हें श्रद्धांजलि देने श्मशान घाट पर आई थी।

 

राजेश खन्ना की पसंद और नापसंद

उनकी सबसे पहली पसंद है, कुंडली पढ़ना और खाना बनाना। उनके पसंदीदा फिल्म अभिनेता “गुरु दत्त” और “दिलीप कुमार” उनकी पसंदीदा फिल्म अभिनेत्री “मीना कुमारी” और “गीता बाली” और उनका पसंदीदा रंग हमेशा ही “लाल” रहा है। लेकिन उनकी स्कूल और कॉलेज के समय में उनकी सबसे ज्यादा पसंदीदा चीज फिल्मे देखना था।

 

Author: Sagar

यह भी पढ़े:

 

Tagsराजेश खन्ना के बारे में रोचक बाते, राजेश खन्ना का जीवन परिचय, फिल्म जगत के पहले सुपरस्टार की कहानी, राजेश खन्ना जी की जीवनी।

 

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :

देशभक्ति से जुड़े 5 डायलॉग जो आपके दिल में देशभक्ति जगा देंगे यह 10 फ़िल्मी डायलॉग जो आपको सफलता की ओर खीचते है
नासा के बारे में 10 रोचक तथ्य, जाने यहां माँ काली के बारे में 11 रोचक बाते, जो बहुत से लोग नहीं जानते
शेर माँ दुर्गा का वाहन कैसे बना, जाने यहां माँ दुर्गा की उत्पत्ति कैसे हुई, जाने यहां
महाभारत के अर्जुन के बारे में कुछ रोचक बाते महारथी कर्ण के बारे में कुछ रोचक बाते
भगवान् शिव शंकर के बारे में रोचक

इस तरह की रोचक जानकारी पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक जरुर करे और इस लेख को अपने दोस्तों में एवं सोशल साइट्स पर शेयर करना ना भूले।

Advertisment..

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *