माइकल जैक्सन की जीवनी, सफलता की कहानी : Michael Jackson Ki Jivani

माइकल जैक्सन की जीवनी, माइकल जैक्सन की कहानी, माइकल जैक्सन की सफलता की कहानी, माइकल जैक्सन का जीवन परिचय, Michael Jackson Biography In Hindi, Michael Jackson Ki Jivani.

Michael Jackson Biography In Hindi

नमस्कार दोस्तों, एबलट्रिक्स डॉट कॉम में आपका स्वागत है.. आज हम इस आर्टिकल में माइकल जैक्सन के बारे में जानने वाले है, माइकल जैक्सन बायोग्राफी इन हिंदी। उम्मीद करते है यह जानकारी भी आपको काफी रोचक लगेगी।

 

माइकल जैक्सन जीवन की कहानी

मायकल जैक्सन का जन्म 29 अगस्त 1958 में अमेरिका में हुआ। उनके पिता का नाम जोसेफ वाल्टर जैक्सन है वे एक क्रेन ऑपरेटर थे मगर एक स्थानीय बैंड ‘फॉल्कन’ में गिटार बजाते थे और माता का नाम कैथरीन जैक्सन है इन्हें कंट्री म्यूजिक बहुत पंसद था और उन्होनें अपने बच्चों को गाना गाना सिखाया। 

मायकल जैक्सन.. जैक्सन परिवार के सातवे बच्चे थे। इन्हें बचपन से गायन करने का बड़ा शौक था। आपको बता दे की, मायकल ने सिर्फ पाँच साल के उम्र से ही अपने बड़े भाइयों के साथ स्टेज पर अपनी गायकी की प्रतिभा दिखाना शुरू कर दिया था और केवल ग्यारह साल की उम्र में ही उन्होंने व्यवसायिक रूप से गायकी आरंभ कर दी थी।

. .

वैसे आपको बता दे की, मायकल को महज पांच साल की उम्र में ही “मोटॉउन रिकार्ड” ने साइन कर लिया था, जिस वजह से मायकल जैक्सन के परिवार ने केलिफोर्निया में अपना आशियाना बनाया।

मायकल महज11 साल उम्र में एक अच्छे गायक बन चुके थे। मायकल गायन के साथ अच्छी डांसिंग भी करते थे, उनके डांस करने करने का एक अलग ही अंदाज था जो प्रशंसको को काफी पसंद आता था। मायकल शुरुवाती वर्षों में ही अमेरिकी पॉप गायकी और मनोरंजन की दुनिया के सबसे लोकप्रिय सितारे बन गए थे।

 

माइकल जैक्सन की सफलता की कहानी

🔘 मायकल एक अमेरिकी गायक, गीतकार, रिकॉर्ड निमार्ता, डांसर और कलाकार है, जिन्हें “किंग ऑफ पॉप” कहा जाता है।

🔘 मायकल जैक्सन ने सन 1964 में महज पांच साल की आयु से ही अपने चार बड़े भाइयों (जैकी, टिटो जेर्मैने और मार्लोन) के साथ गायन शुरू कर दिया था।

. .

🔘 बता दे की, माइकल जैक्सन को मोटॉउन रिकार्ड ने मात्र पाँच साल की उम्र में ही साइन कर लिया था, जिस वजह से उसके परिवार ने केलिफोर्निया में अपना आशियाना बनाया।

🔘 महज 11 वर्ष की उम्र में माइकल एक अच्छे गायक बन चुके थे और प्रसंशकों को भविष्य के सुपरस्टार की झलक उसमें मिलने लगी थी।

🔘 मायकल के शानदार डांसिंग और सिंगिंग की बदौलत और उसके अलग ही अंदाज से माइकल को सफलता मिलने में देरी नहीं हुई।

🔘 मायकल ने नवम्बर 1969 में आई वॉंट यू बैक और सन 1970 में एबीसी, ‘द लव यू सेव’ एंड ‘इट विल बी देयर’ में जबरदस्त सफलता हासिल की।

🔘 उसके बाद मायकल जैक्सन ने सन 1971 में अपना व्यक्तिगत कैरियर शुरू किया, हालाँकि उस समय भी वे जैक्सन-5 ग्रुप के सदस्य थे।

. .

🔘 उसके बाद सन 1975 में मायकल एपिक रिकार्ड से जुड़ गए और अपने ग्रुप का नाम बदलकर जैक्सन्स कर दिया। आगे उनको लगातार सफलता मिल रही थी और वो फेमस होते जा रहे थे।

🔘 उसके बाद सन 1979 में मायकल ने अपना पहला सोलो अलबम निकाला। उसके बाद मायकल के कई अलबम बने और उन एलबम की 7 मिलियन कॉपी बिकी थीं।

🔘 उसके बाद सन 1980 के प्रारंभ में, पॉपुलर म्यूजिक जैक्सन के पुरे दुनिया में जैसे मुख्य केंद्र बिंदु ही बन गये थे और सन 1982 में उनके दुसरे सोलो अलबम की प्रसिद्धि को देखते हुए MTV नाम का एक चैनेल शुरू किया गया।

🔘 उसके बाद उन्होंने अपना तीसरा-चौथा अलबम भी निकाला उस बीच उन्हें किंग ऑफ पॉप की उपाधि से नवाजा गया और उन्हें प्लेटिनम सर्टीफिकेट भी दिया गया।

🔘 उसके बाद वे लगातार सफलता और प्रसिद्धि हासिल कर रहे थे लोग उनके डांस स्टाइल के दीवाने होते जा रहे थे उस चैनेल की रेटिंग भी बढ़ते जा रही थी।

 

माइकल जैक्सन पर आरोप, शादी, तलाक और उनकी मृत्यु

🔘 सन 1994 में मायकल जैक्सन पर एक बच्चे के परिवार ने सेक्सुअल अब्यूज का आरोप लगाया बाद में वो आरोप ख़ारिज किया गया।

🔘 उसके बाद मायकल जैक्सन ने 18 मई 1995 में शहजादे एल्विस प्रेस्ली की बेटी “लिसा प्रेस्ली” से शादी कर ली। लेकिन वो शादी ज्यादा दिन तक टिक नहीं पाई और 18 जून 1996 में माइकल और लिसा ने तलाक ले लिया।

🔘 उसके बाद 15 नवंबर 1996 को मायकल ने अपनी नर्स डेबी से विवाह किया। जिसने 1997 में प्रिंस माइकल जैक्सन जूनियर और सन 1998 में पेरिस माइकल केथरीन को जन्म दिया।

🔘 उसके बाद सन 1999 में माइकल जैक्सन और डेबी का तलाक हो गया लेकिन बच्चे माइकल जैक्सन के पास रहे।

🔘 उसके बाद सन 2003 में उनपे फिर से यौन शोषण का आरोप लगाया गया था और उन्हें 2 दिन पुलिस हिराशत में भी रहना पड़ा था।

🔘 उसके बाद सन 2005 में जैक्सन पर बच्चों के यौन शोषण का मुकदमा चला था, 14 हफ्ते की सुनवाई के बाद उन्हें बरी कर दिया गया था। इस मामले ने उनकी छवि को गहरा धक्का पहुँचाया।

🔘 उसके बाद सन 2009 में मायकल जैक्सन ने बताया था की, कम से कम 10 बार लंदन के ओ2 एरीना में वो कंसर्ट करेंगे और यह उनका आखिरी कंसर्ट होगा। लेकिन उनका यह कंसर्ट नहीं हो पाया और उनकी 25 जून 2009 को लॉस एंजिल्स स्थित अपने घर में ही हृदय विकार से मौत हो गई।

🔘 बताया जाता है की, मायकल जैक्सन की मौत उनके डॉक्टर कौनराड मुर्री के लापरवाही से हुई है। दरअसल मायकल को नींद न आने की शिकायत थी तब उन्हें डॉक्टर नींद आने के लिए इंजेक्शन लगाते थे उसी इंजेक्शन के ओवरडोज के वजह से मायकल की मौत हुई ऐसा बताया जा रहा है।

>>> मायकल जैक्शन के बारे में रोचक बाते 

 

Author: Pinki

यह भी पढ़े:

 

Tagsमाइकल जैक्सन की जीवनी, माइकल जैक्सन की कहानी, माइकल जैक्सन की सफलता की कहानी, माइकल जैक्सन का जीवन परिचय, Michael Jackson Biography In Hindi, Michael Jackson Ki Jivani.

 

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :

देशभक्ति से जुड़े 5 डायलॉग जो आपके दिल में देशभक्ति जगा देंगे यह 10 फ़िल्मी डायलॉग जो आपको सफलता की ओर खीचते है
नासा के बारे में 10 रोचक तथ्य, जाने यहां माँ काली के बारे में 11 रोचक बाते, जो बहुत से लोग नहीं जानते
शेर माँ दुर्गा का वाहन कैसे बना, जाने यहां माँ दुर्गा की उत्पत्ति कैसे हुई, जाने यहां
महाभारत के अर्जुन के बारे में कुछ रोचक बाते महारथी कर्ण के बारे में कुछ रोचक बाते
भगवान् शिव शंकर के बारे में रोचक

इस तरह की रोचक जानकारी पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक जरुर करे और इस लेख को अपने दोस्तों में एवं सोशल साइट्स पर शेयर

Advertisment..
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *