एक अच्छा स्पोर्ट्स मैन कैसे बने : How to Become a Sportsman in Hindi

स्पोर्ट्स मन कैसे बने, स्पोर्ट्स मन बनने के लिए क्या करे, स्पोर्ट्स मैन बनने के लिए तैयारी कैसे करे, स्पोर्ट्स मैंन को किस तरह व्यायाम करना चाहिए, How to Become a Sportsman in Hindi. 

How to Become a Sportsman in Hindi

एक अच्छा स्पोर्ट्स मैन कैसे बने (How to Become a Sportsman in Hindi)

हैल्लो दोस्तों, इस वेबसाइट पे आपका स्वागत है.. मेरा नाम है सागर.. इस आर्टिकल का टॉपिक है स्पोर्ट्स मैन कैसे बने, स्पोर्ट्स मैन बनने के लिए क्या करे, स्पोर्ट्स मैन बनने के तरीके और टिप्स। एक साधारण मनुष्य से एक अच्छा स्पोर्ट्स मैन बनने के सर्व साधारण तरीके जो आप उन्हें फॉलो करके आप अच्छे स्पोर्ट्स मैन बन सकते है।

इसके अलावा यहां पे मैं आपको कुछ एडवाइस अच्छी डायटिंग करने के वो तरीके बताऊंगा जो आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगे।

दोस्तों आज के इस प्रतियोगिता की दुनिया में हम सिर्फ पैसो को ही महत्व देते है। जिसके कारण हम सबके सामने अच्छे जरूर साबित हो जाते है। पर क्या आप जानते है की, आप अपने स्वास्थ्य की ओर से अपना ध्यान धीरे धीरे हटा रहे है और इसी कारण हम अपने शरीर में कई तरह की बीमारियों को भी आमंत्रण देते है। जिससे हमें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

हमारे स्वास्थ्य की वजह से हमारे परिवार वालो को भी काफी परिशानिया उठानी पड़ती है। जो कि हमारे लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं होता है और इन सभी परेशानियों से बचने के लिए हम कई तरह की दवाइया हॉस्पिटल्स और भी कई तरह की अनगिनत उपाय कर लेते है और अपनी परेशानियों को और भी बड़ा लेते है। तो आइये इन सभी बातो से बचने के लिए हमें थोड़ा स्पोर्ट्स मैन की तरह बनना होगा। उनके कुछ रूल्स एंड रेगुलेशन्स का भी पालन करना होगा।

. .

 

रोज करने वाले व्यायाम की स्टेप बाई स्टेप जानकारी

दोस्तों, व्यायाम की शुरूवात करने से पहले हमें अपनी रोजाना आदतों को बदलना होगा.. जैसे- रोज सुबह जल्दी न उठना, खाना खाने के बाद सोना, हमेशा आलसीपन करना, हमेशा एकदम ज्यादा खाना, या एकदम कम खाना। यह आदते हमें कमजोर बना देती है जो आप बिल्कुल भी नहीं चाहेंगे। इसलिए आपको निचे दी गई बातो को हमेशा ध्यान रखकर स्टेप बाई स्टेप करना है।

 

1) रोज दौड़ लगाना
दोस्तों, हमारा सबसे पहला व्यायाम है, दौड़ लगाना.. दोस्तों दौड़ लगाना एक ऐसा व्यायाम है जो आपके पैरो के साथ साथ आपके शरीर में मौजूद सभी पार्ट्स की अच्छी तरह मसाज करता है, जिससे आपका स्टैमिना बढ़ता है और आप अपने शरीर को हल्का महसूस करते है।

जब शरीर हल्का होता है तब आप स्वयं को फुर्तीला भी महसूस करेंगे और इससे आपके शरीर का मोटापा भी कम होता है। जो मनुष्य हर दिन दौड़ लगा सकता है वह हर दिन कम से कम चार-पांच किलोमीटर दौड़ जरुर लगाए।

. .

 

2) रोज वार्मअप करना
दौड़ लगाने के बाद हर दिन वार्मअप करना चाहिए जिससे आपके शरीर में थोड़ी लचक आ जाएगी साथ ही शरीर में मोड़ लाने के लिए शारीरिक व्यायाम की शुरुवात अपने पाँव से करे।

शरुवात में पाँव की नसों को फ्री करे.. बाद में अपने घुटनो की नसों को भी उसी तरीके से फ्री करे.. उसके अपनी कमर की भी नसों को फ्री करे.. उसी तरह एक के बाद एक अपने शरीर की हर नसों को फ्री करे। इससे आपको और भी फुर्ती महसूस होगी। इसी प्रकार आपको यह कार्य रोजाना करना है। ऐसे करने से कुछ ही महीनो में आपको आपके शरीर में बदलाव नजर आएगा।

 

3) रोजाना योगासन करना
वार्मअप करने के बाद आपको आपके शरीर की थकावट दूर करने के लिए कम से कम २० मिनट योगासन तो करना ही चाहिए। क्योकि योगासन करने से हमारे शरीर की थकावट कम हो जाती है। बता दे की, योगासन एक प्रकार का वार्मअप ही है। यह आपके शरीर में आने वाली अकड़न को ठीक करता है।

. .

यदि आप इसमें नए है तो योगासन किसी योग गुरु से सीख ले या फिर आप हर दिन सुबह बाबा रामदेव द्वारा आयोजित आस्था चैनल पर सुबह पांच से सात बजे के टीवी शो में देखकर योगासन सीख सकते है या फिर आप इसके लिए यूट्यूब की भी मदत ले सकते है।

 

4) डाइट भी सही तरीके से मेंटेन करना है
हर मनुष्य को व्यायाम के साथ साथ अपना डाइट भी सही तरीके से मेंटेन करना है, क्योकि डाइट एक ऐसी वस्तु है जो आपके शरीर को स्वस्थ और आकर्षक बनाती है। इसलिए ओवर इटिंग से बचे, हमेशा ध्यान रखे की जरुरत से ज्यादा खाने की आदत को छोड़े। खाना उतनी ही मात्रा में खाए जितने में आपकी भूख संतुष्ट हो सके। 

अपने आपको कभी भूखा न रखे, भले ही थोडा थोडा करके खाए, लेकिन अपनी भूख को हमेशा संतुष्ट रखे। अपने खाने में ताजे फल शामिल करे।

 

यह भी पढ़े:

नौकरी मिलेगी अगर 12वीं पास है तो

टेक्निकल इंजीनियर कैसे बने

कंप्यूटर प्रोग्रामर कैसे बने

एक अच्छा डांसर कैसे बने

ऑटोमोबाइल इंजीनियर कैसे बने

ऐयरोस्पेश इंजीनियर कैसे बने

 

स्पोर्ट्समैन को अच्छा स्पोर्ट्समैन बनने के लिए

  • स्पोर्ट्समैन को हर दिन 40 से 50 पुशअप्स मारना चाहिए इससे आपके हाथो में मजबूती आती है और हमारे मांस पेशियों में शक्ति बढती है। 
  • स्पोर्ट्समैन को हर दिन पुलअप्स भी मारना चाहिए। साथ ही कम से कम 70 दंडबैठक भी लगाना चाहिए इससे आपके पैरो की मजबूती आएगी। 
  • स्पोर्ट्समैन को हर दिन पेट की मजबूती के लिए भी पेट की एक्सरसाइज करना जरुरी है।

 

Tags: स्पोर्ट्स मन कैसे बने, स्पोर्ट्स मन बनने के लिए क्या करे, स्पोर्ट्स मैन बनने के लिए तैयारी कैसे करे, स्पोर्ट्स मैंन को किस तरह व्यायाम करना चाहिए, How to Become a Sportsman in Hindi.

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े:

कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने
आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करे 12 वी के बाद नेवी में जॉब कैसे पाए
एयरफ़ोर्स में जॉब कैसे पाए Raw एजेंट कैसे बने
बैंक में क्लर्क की जॉब कैसे पाए बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर कैसे बने
RTO ऑफिसर कैसे बने DSP कैसे बने
फ़ॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने आर्किटेक्चर कैसे बने
वेब डेवलपर कैसे बने जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने
डीएम कैसे बने कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए
रेलवे में जॉब कैसे पाए गूगल में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में टीसी कैसे बने Government जॉब पाने के ट्रिक्स
पायलट कैसे बने  बैंक में नौकरी कैसे पाए

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे।

Advertisment..
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *