अजय देवगन के जीवन से जुडी कुछ रोचक बातें

अजय देवगन का जीवन परिचय, सुपरस्टार अजय देवगन की जीवनी, अजय देवगन की कुछ खास और दिलचस्प बाते, बायोग्राफी ऑफ़ अजय देवगन इन हिंदी।

. .
अजय देवगण के जीवन से जुडी कुछ रोचक बाते

अजय देवगन का जीवन परिचय

नमस्कार दोस्तों, आपके चहिते चैनल ऐबलट्रिक्स डॉट कॉम पर आपका स्वागत है। मैं हु सागर.. आज मै आपको फिल्म जगत के एक ऐसे अभिनेता के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ, जिसके बारे में आप भी जानना चाहते होंगे। हम यहां पे बात कर रहे है, फिल्म जगत के एक्शन जैक्सन, सिंघम अभिनेता “अजय देवगन” के बारे में। उम्मीद करता हु मेरा यह आर्टिकल भी आपको बहुत रोचक लगेगा।

 

अजय देवगन का जन्म और पढाई

अजय देवगन का जन्म २ अप्रैल १९६९ में पंजाब के अमृतसर में हुआ। इनके पिता का नाम वीरू देवगन है जो कि एक स्टंटमैन और एक्शन फिल्म के नामी डायरेक्टर है। उनकी माता विणा देवगन जो कुछ फिल्मो की निर्माता है। अजय देवगन का असली नाम ‘विशाल’ है पर अपनी मां के कहने पर उन्होंने अपना नाम अजय रख लिया। उनका एक भाई भी है जिनका नाम है अनिल देवगन।

अजय देवगन की सुरुवाती पढाई सिल्वर बिच हाई स्कूल मुंबई से हुई। अजय देवगन अपनी आयु के ९ वर्ष से ही गाडी चलाते थे क्योंकि उनके पिता एक स्टंटमैन थे और वे अजय को सेट पर ही गाडी चलाने की अनुमति दे दी थी। अजय देवगन ने स्नातक की पढाई मीठीबाई कॉलेज, मुंबई से की थी।

. .

फिल्मो से पहले जब अजय देवगन को उनके पिता वीरू देवगन ने जब महेश भट्ट से मिलवाया तब महेश भट्ट ने कहा था की इसकी आँखों ने बहुत कुछ छुपाये रखा है, इससे वीरू देवगन का काफी उत्साह बढ़ गया था। लेकिन फिल्मो में आने के बाद अजय देवगन की शक्ल सूरत की खिल्ली उड़ाई गई थी। बाद में अमिताबभ बच्चन ने अजय को “डार्क हॉर्स” कहा और बिग बी कसौटी पर अजय देवगन सही साबित हुए।

 

अजय देवगन का फ़िल्मी सफर

🔘 अजय देवगन भारतीय फिल्मो के एक मशहूर फिल्म निर्देशक निर्माता और बॉलीवुड के अभिनेता है, अजय देवगन को उनके करियर में दो बार राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हुए है।


🔘 उन्होंने अपने फिल्म करियर में बेहतरीन कई सारे किरदार निभाए है और इसके चलते उन्हें फिल्म फेयर अवार्ड्स और नेशनल फिल्म अवार्ड फॉर बेस्ट एक्टर और साथ ही उन्हें भारत सरकार की तरफ से साल २०१६ में पद्म श्री अवार्ड भी प्राप्त हुआ है।


🔘 अपनी अदाकारी से सबके दिल जितने वाले अजय देवगन गंभीर अभिनय करने के लिए भी काफी चर्चित है।

. .


🔘 अजय एक ऐसे अभिनेता है जो अपनी आँखों से ही सारा अभिनय कर देते है। अजय की खास बात ये है की जब उनकी फिल्म रिलीज होती है तो वे शो में आते ही नहीं है और वो कही दूर की दुनिया में अपने काम में मशगूल रहते है।


🔘 अजय देवगन की पहली फिल्म ”फूल और कांटे” ने जब बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया उस समय बॉलीवुड की हीरोइन रवीना टंडन का नाम भी इनके साथ जोड़ा गया था।


🔘 फूल और कांटे के बाद बॉक्स ऑफिस पर इनकी दूसरी फिल्म “जिगर” ने कदम रखा जो की सुपरहिट साबित हुई। उस समय इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ७ करोड़ का कारोबार किया था और इसी प्रकार अजय ने अन्य अभिनेताओं के विपरीत अपनी शुरुवात की और बॉक्स ऑफिस पर अपना कब्ज़ा जमा लिया।


🔘 इसी शुरुवात के बाद उन्होंने सन १९९३ में कई फिल्मे की जिनमे.. दिल है बेताब, दिव्य शक्ति, एक ही रास्ता, संग्राम और धनवान जैसी सफल फिल्मो में काम किया।


🔘 अजय ने १९९३ में और भी कई सारी फिल्मो में काम किया लेकिन इन फिल्मो में ज्यादातर मारपीट का दृश्य रहता था इसलिए अजय को इसमें गंभीर रूप से नहीं लिया जाता था।

. .


🔘 समय को देखते हुए अजय ने फिल्मो से वापसी ले ली और बाद में उन्होंने फिर से अपनी शुरुवात वही से की जहा उन्होंने अपने फिल्म करियर की शुरुवात की थी और उन्होंने महेश भट्ट की फिल्म “जख्मी” में अपनी अदाकारी दिखाई उसके लिए उन्हें एक बेहतरीन अभिनेता माना गया।


🔘 साल १९९४ में उनकी दो फिल्मे काफी चर्चित रही ”सुहाग और विजयपथ” यह दोनों उस साल की सबसे सुपरहिट फिल्म रही थी।


🔘 अजय देवगन ने अपने फिल्म करियर में ११० से भी ज्यादा फिल्मो में काम किया।

 

🔘 जब सलमान और शाहरुख़ खान की फिल्म “करन अर्जुन” रिलीज हुई तब उसमे सलमान खान की जगह पर पहले अजय देवगन को पसंद किया गया था। जिसे अजय ने छोड़ दिया था साथ ही शाहरुख़ खान के साथ फिल्म “डर” में भी अजय ने काम करने से मना कर दिया था।


🔘 साल २०११ में अजय देवगन ने “सिंघम” फिल्म में काम किया तब से लोग उन्हें सिंघम नाम से जानने लगे साथ ही उन्होंने ”सन ऑफ़ सरदार” में भी अपने दमदार कॉमेडी से बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया। इसके अलावा उन्होने और भी कई सारी फिल्मे की जो की सुपरहिट रही है।


🔘 अजय देवगन ने अपनी एक खुद की एक होम प्रोडक्शन कंपनी भी खोली हैं, जिसे साल 2000 में स्थापित किया है।

 

अजय देवगन के जीवन से जुडी कुछ खास बाते

  1. अजय देवगन का असली नाम ‘विशाल देवगन’ है लेकिन घर में उन्हें सभी लोग राजू कहकर ही बुलाते है पर बाहर वे अजय देवगन के नाम से ही जाने जाते है।
  2. बताया जाता है की, अजय देवगन घर से निकलते समय अपने माता-पिता के पैर छूना कभी नही भूलते, उनके फँस उनकी यह बात बहुत अच्छी लगती है।
  3. अजय देवगन का पूरा परिवार देवी दुर्गा का उपासक है इसके अलावा अजय देवगन भगवान शिवशंकर के भी भक्त है।
  4. अजय देवगन की पहली फिल्म फूल और कांटे के बाद उनकी पहली प्रेमिका के रूप में रवीना टंडन का नाम सामने आया था उसके बाद फिल्म जिगर में उसकी जगह उस समय की नंबर वन हीरोइन करिश्मा कपूर ने ले ली। लेकिन उनका भी साथ ज्यादा दिन तक नहीं टिक पाया क्योंकि बाद में उनके लाइफ में काजोल ने एंट्री ले ली थी। 
  5. बताया जाता है की, जब फिल्म “गुंडाराज” में उन दोनों की मुलाकात हुई तब काजोल अजय को पसंद नहीं करती थी लेकिन १५ दिनों की शूटिंग के बाद उन दोनों में प्यार का सिलसिला शुरू हुआ।
  6. उसके कुछ दिनों बाद में उन्होंने २४ फरवरी १९९९ में शादी भी कर ली और अभी उनके दो बच्चे भी है, लड़के का नाम है युग और लड़की का नाम है न्यासा।
  7. अजय देवगन उन अभिनेताओं में से एक है जिनके पास यातायात के लिए खुद का निजी जेट है। 
  8. अजय देवगन के पसंदीदा अभिनेता ऍल पचिनो और अमिताभ बच्चन है और उनकी पसंदीदा अभिनेत्री मधुबाला है।
  9. बताया जाता है, अजय देवगन को जूते और धूप के चश्मों का बहुत शौक है, उनके पास 300 से ज्यादा जूते और चश्में हैं।
  10. बताया जाता है की,  अजय देवगन फिल्म जगत में संजय दत्त और सलमान ख़ान को अपना सबसे अच्छा दोस्त मानते है।

 

Author: Sagar

यह भी पढ़े:

 

Tags अजय देवगन का जीवन परिचय, सुपरस्टार अजय देवगन की जीवनी, अजय देवगन की कुछ खास और दिलचस्प बाते, बायोग्राफी ऑफ़ अजय देवगन इन हिंदी।

 

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :

देशभक्ति से जुड़े 5 डायलॉग जो आपके दिल में देशभक्ति जगा देंगे यह 10 फ़िल्मी डायलॉग जो आपको सफलता की ओर खीचते है
नासा के बारे में 10 रोचक तथ्य, जाने यहां माँ काली के बारे में 11 रोचक बाते, जो बहुत से लोग नहीं जानते
शेर माँ दुर्गा का वाहन कैसे बना, जाने यहां माँ दुर्गा की उत्पत्ति कैसे हुई, जाने यहां
महाभारत के अर्जुन के बारे में कुछ रोचक बाते महारथी कर्ण के बारे में कुछ रोचक बाते
भगवान् शिव शंकर के बारे में रोचक

इस तरह की रोचक जानकारी पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक जरुर करे और इस लेख को अपने दोस्तों में एवं सोशल साइट्स पर शेयर करना ना भूले।

Advertisment..
One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *