पढ़ाई के लिए लोन ले और नौकरी लगने पर चुकाएं : Shiksha Loan in Hindi

पढाई के लिए लोन कैसे ले, शिक्षा लोन प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका, पढ़ाई के लिए लोन ले और नौकरी लगने पर चुकाएं, Vidyalaxmi Education Loan in Hindi.

. .
Vidyalaxmi Education Loan in Hindi

पढ़ाई के लिए लोन ले और नौकरी लगने पर चुकाएं (Vidyalaxmi Education Loan in Hindi)

आज के समय में एक अच्छी नौकरी के लिए अच्छी शिक्षा की आवश्यकता होती है और यदि आप कम पढ़े है तो आपको एक अच्छी नौकरी पाने में कितनी समस्याए आ सकती है, यह आप खुद समज सकते है। क्योंकि जब भी किसी क्षेत्र में 12वीं पास बेरोजगारों के लिए भर्ती निकाली जाती है तो उसमे अधिकतर संख्या ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट आवेदकों की होती है। उसके बाद जब एक्साम में 12वीं पास, ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट आवेदक परीक्षा पास कर लेते है तो सिलेक्शन के समय अधिक पढाई वालों को ज्यादा प्राधान्य दिया जाता है और कम पढ़े लिखे लोगों को उस नौकरी से हाथ धोना पड़ता है।

दोस्तों, ऐसा बहुत से लोगों के साथ हो चुका है, यदि आप प्रतियोगी परीक्षा या कोई भर्ती परीक्षा दिए हो तो आपको भी पता होगा। इसलिए कहां जाता है की, अच्छी नौकरी के लिए अच्छी शिक्षा की आवश्यकता होती है और जो लोग अधिक पढ़े लिखे होते है उन्हें जानकारी भी अधिक होती है। इसी वजह से अधिक पढ़े लिखे लोग परीक्षा भी पास कर लेते है। जाहिर सी बात है, जितना पढोगे उतना बढोगे, उतना ही आपका नॉलेज बढेगा।

लेकिन आज के समय में अच्छी शिक्षा प्राप्त करना सभी के लिए संभव नहीं है क्योंकि अच्छी शिक्षा के लिए, अच्छा ख़ासा पैसे का बजट भी होना चाहिए। आपने ऐसे कई स्टूडेंट्स देखे होंगे जिनके पास पर्याप्त पैसे न होने की वजह से आगे की पढाई नहीं कर रहे है या बीच में पढाई छोड़ चुके है। वर्तमान समय में पढाई के लिए पर्याप्त पैसे न होना सबसे बड़ी समस्या है, इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए ये आर्टिकल लिखा जा रहा है। आइये अब आगे बढ़ते है और बात करते है, इस आर्टिकल के मुख्य टॉपिक के बारे में अर्थात “पढ़ाई के लिए लोन ले और नौकरी लगने पर चुकाएं” इस टॉपिक के बारे में।

 

. .

पढ़ाई के लिए लोन ले और नौकरी लगने पर चुकाएं (Vidyalaxmi Education Loan in Hindi)

यदि आप उच्च शिक्षा (Higher Education) प्राप्त करना चाहते है तो आपके लिए यह अच्छी खबर है और ये खबर उनके लिए भी उपयोगी साबित होगी, जिनके पास पढाई के लिए पर्याप्त पैसे नहीं है या फिर जिन्होंने अपनी पढाई बीच में ही छोड़ दी है। आज हम आपको यहां पे एक ऐसी जानकारी से परिचित कराने वाले है, जिससे आपको आगे की पढाई करने में सहायता मिलेगी।

आज हम यहां पे बात कर रहे है एक ऐसे शिक्षा लोन (Educational Loan) के बारे में जो आपको केंद्र सरकार के एक पोर्टल द्वारे प्राप्त हो सकता है। जिसका नाम है विद्यालक्ष्मी पोर्टल। यह पोर्टल केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इस पोर्टल में 23 सरकारी और निजी बैंक रजिस्टर्ड है। इस पोर्टल के माध्यम से स्टूडेंट्स एक साथ तीन बैंकों में एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस पोर्टल से स्टूडेंट्स 44 प्रकार के लोन ले सकते है। इस पोर्टल पे जाकर आप लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। 

आइये अब आगे बढ़ते और जानते है, विद्यालक्ष्मी पोर्टल (Vidyalakshmi Portal) से एजुकेशन लोन (Educational Loan) के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Apply कैसे करे इस बारे में।

 

विद्यालक्ष्मी पोर्टल से एजुकेशन लोन (Educational Loan) के लिए कैसे आवेदन करे

🔘 सबसे पहले आप Vidyalakshmi.Co.In इस वेबसाइट पे जाए। अब आप सीधे विद्यालक्ष्मी पोर्टल पर पहुँच जायेंगे।

. .

 

🔘 अब इसपे आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए Register बटन पे क्लिक करे। उसके बाद एक फॉर्म खुलेगा, उसमे आपको मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी भरनी होगी। उसके बाद अन्तः में Submit बटन पे क्लिक करना होगा।

 

🔘 अब आपके दर्ज किये हुए ईमेल पे एक वेरिफिकेशन ईमेल आएगा। इसके लिए अपना ईमेल खोले और वहां पे Registration on Vidya Lakshmi इस नाम से ईमेल आया होगा उसे देखे और उसे ओपन करके उसमे जो आपको वेरीफिकेशन लिंक दिखाई देगी उसपे क्लिक करे।

 

. .

🔘 जैसे ही आपको वह लिंक पे क्लिक करेंगे उसके बाद एक नया पेज खुलेगा और वहां पे आपका रजिस्ट्रेशन हो गया है ऐसा बताया जाएगा। अब आपको उसमे लॉग इन करना है। ऊपर दिए हुए Login बटन से Students Login विकल्प चुने और उसपे क्लिक करे। अब लॉगइन पेज खुलेगा, उसमे आपको अपनी ईमेल आयडी, पासवर्ड, कैप्त्चा कोड डालके Login बटन पे क्लिक करना है।

 

🔘 जैसे ही आप Login बटन पे क्लिक करेंगे, वैसे ही आप विद्यालक्ष्मी पोर्टल पे Login हो जायेंगे। अब आपको वहां पे बहुत से आप्शन दिखाई देंगे।

 

🔘 अब आपको पहले अपनी प्रोफाइल अच्छी तरह सेट कर लेनी है, उसके बाद Search For Loan Schemes पे क्लिक करना है। अब आपको अपने जरुरत के अनुसार विकल्प चुनना है और आगे बढ़ना है। उसके बाद आपके सामने कई सारे लोन स्कीम्स होंगे, उसमे जो आपको बेहतर लगे वो चुनकर आप अप्लाई कर सकते है।

 

🔘 इसके आलावा Loan Application Form विकल्प से डायरेक्ट आवेदन फॉर्म भी भर सकते है। आपको बता दे की लोन के आवेदन करना बहुत ही आसान है, बस आपको इस वेबसाइट पे दिए इंस्ट्रक्शन फॉलो करने होंगे। जब आप आवेदन करते है और आपका आवेदन एक्सेप्ट किया जाता है उसके बाद बैंक के अनुसार उससे जुडी जानकारी आपको यह वेबसाइट उपलब्ध कराते रहेगी।

🔘 आपको बता दे की, यदि आपको लोन के लिए आवेदन करने के दौरान किसी भी तरह की दिक्कत आती है या फिर बैंक आपको लोन देने में किसी भी तरह का कारण देकर मना करें तो आप इस पोर्टल पर जाकर उस बैंक की शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं। 

🔘 आप इस वेबसाइट पे आवेदन करने के बाद Application Status में जाकर अपने आवेदन की स्थिती भी जांच सकते है।

यह भी पढ़े:

Tags: Bank loan, Schemes loan, Company loan, Project loan, Corporate loan, Business loan, udyog aadhar loan info in Hindi

Related keyword: पढाई के लिए लोन कैसे ले, शिक्षा लोन प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका, पढ़ाई के लिए लोन ले और नौकरी लगने पर चुकाएं, Vidyalaxmi Education Loan in Hindi.

यह आर्टिकल भी जरुर पढ़े:

 Banking Tips Article  Banking Tips Article
भारत में कितने प्रकार के लोन दिए जाते है.. जानिये PF Loan कैसे ले – पीएफ लोन लेने के लिए क्या करे
25 लाख का लोन पाए 35 % सब्सिडी के साथ  Marksheet Loan कैसे प्राप्त करे, जाने यहां
गोल्ड लोन (Gold loan) कैसे ले, जाने यहां   कॉर्पोरेट लोन कैसे ले, जाने यहां
Personal loan इस तरह मिलेगा  प्रोजेक्ट लोन कैसे ले, जाने यहां
शेयर पर लोन कैसे ले, जाने यहां  Home Loan कैसे ले, जाने यहां
 प्रॉपर्टी पर लोन कैसे ले, जाने यहां  वाहन लोन कैसे ले, जाने यहां
जीवन बीमा पॉलिसी पर लोन कैसे ले  बिना इंटरनेट के पैसे ट्रांसफर करे ऐसे
एफडी लोन (FD Loan) कैसे ले, जाने यहां  बिना ATM card के ATM machine से पैसे कैसे निकाले
Business loan कैसे ले, जाने यहां  बैंक मैनेजर बनने लिए क्या करे
Education Loan कैसे ले, जाने यहां  बैंक आकउंट में पैन कार्ड लिंक ऐसे करे

इस तरह की रोचक खबरे प्राप्त करने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक जरुर करे और इस लेख को Social sites पर Share करना ना भूले।

Advertisment..
6 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *