संदीप महेश्वरी सक्सेस स्टोरी पार्ट 3 : Sandeep Maheshwari Success Story in Hindi

संदीप महेश्वरी की सफलता की कहानी, संदीप महेश्वरी की विजय गाथा, संदीप माहेश्वरी का जीवन परिचय, संदीप माहेश्वरी की जीवनी, Sandeep Maheshwari Biography in Hindi.

. .
Sandeep Maheshwari Success Story 3

संदीप महेश्वरी सक्सेस स्टोरी : पार्ट: 3 (Sandeep Maheshwari Success Story in Hindi)

सफलता में असफलता का बहुत बड़ा हात होता है, यह बताने वाले संदीप महेश्वरी जी को ऐसी कई असफलताओं का सामना करना पड़ा जिससे उन्होंने बहुत कुछ सीखा और आज वे एक सक्सेस पर्सन है और वर्तमान समय में टॉप उद्योमियों में उनका नाम है। आपको बता दे की, आज के समय में संदीप महेश्वरी जी अधिकतर युवाओं के चहेते और आदर्श है।

संदीप जी कई बार एक बात कहते है, यदि आप अपने दिमाग को कंट्रोल नहीं करेंगे तो दिमाग आपको कण्ट्रोल करेगा। उनका कहना है की यदि हम अपने दिमाग को कण्ट्रोल करे तो हमारे लिए हर वो काम जो हम करना चाहते है, वो आसान हो जाता है। उन्होंने अपने लाइफ में “आसान है, आसान है” इस शब्द से अपनी लाइफ में सक्सेस हासिल कर ली है।

यदि आप उनकी जीवन कहानी पढेंगे तो आपको पता चल जाएगा की “आसान है” इस शब्द से उनके जीवन में कितना कुछ फर्क पड़ा है। इसके पहले आपने इस वेबसाइट पर संदीप महेश्वरी सक्सेस स्टोरी पार्ट 1, पार्ट 2 पढ़ा तो होगा ही, यदि आप वो लेख नहीं पढ़े है तो निचे दिए गए लिंक पे क्लिक करके वह लेख पढ़ सकते है।

आज हम यहां पे जानेंगे “संदीप महेश्वरी सक्सेस स्टोरी पार्ट 3” के बारे में। तो आइये अब देर न करते हुए आगे बढ़ते और जानते है ImagesBazaar.Com के बेताज बादशाह संदीप महेश्वरी जी के बारे में।

. .

 

संदीप महेश्वरी की सफलता की कहानी पार्ट 3 – संदीप महेश्वरी की जुबानी

दोस्तों, हमने दुसरे पार्ट में देखा की, संदीप महेश्वरी जी ने कैसे वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया और कैसे अपना नाम कमाया। अब हम आगे बढ़ते है और जानते है, उसके आगे क्या हुवा.. आइये स्टेप बाई स्टेप जानते है।

>> उसके बाद संदीप जी बताते है की, उन्होंने फोटोग्राफी छोड़ दी और एक मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी ज्वाइन करली जिसका नाम था जापान लाइफ। उसमे उन्होंने ज्यादा कोई मेहनत नहीं की थी, उनके लेवल में ठीक ठाक काम हो रहा था जिसके वजह से उन्हें लाखो रुपये महीने के आना शुरू हो गए थे। जिससे उन्होंने गाडी लेली, घरवाले भी खुश थे और सब खुश थे लेकिन संदीप जी अंदर से खुश नहीं थे।

>> आगे संदीप जी बताते है, वो उस काम से खुश नहीं थे, क्योंकि उसमे ज्वाइन होने के लिए लोग कोई कहीं से पैसे ला रहे थे तो कोई इधर उधर से पैसे मांग के ला रहे थे। लेकिन 99 प्रतिशत लोग कुछ भी नहीं कमा रहे थे, वो वहीँ के वहीँ थे। यह देखकर संदीप जी अंदर से परेशान थे, इसलिए उन्होंने सोचा की क्यों ना अपनी खुद की एक ऐसी ही लेकिन जेन्युइन कंपनी शुरू की जाए जिससे अपना एवं अपने कंपनी में जुड़ने वालों का भी फायदा हो।

>> उसके बाद उन्होंने अपने डाउनलाइन के 3-4 फ्रेंड्स के साथ मिलकर एक कंपनी शुरू की। उसके बाद उस कंपनी में उन्होंने 6 महीने तक काफी मेहनत किया, 3 ऑफिसेस खोल दिए। उनके कंपनी में 1100 से ज्यादा लोग जुड़ गए, कंपनी का अच्छा खासा टर्नओवर हो गया था। लेकिन अचानक कुछ कारणों के वजह से उन्हें वह कंपनी बंद करना पड़ा।

. .

>> वो आगे बताते है की, उन्होंने जब वो कंपनी शुरू की थी तो चारों ने एक-एक लाख रुपये लगाये थे लेकिन जब कंपनी बंद किया तो उनके हाथ में एक रुपया भी नहीं आया। फिर से वो जीरो हो गए, कहने का मतलब जहां थे वहीँ पहुँच गए। फिर घरवालों ने कहां की, तेरा कुछ नहीं हो सकता, तेरा कुछ नहीं हो सकता, लेकिन फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी। उनके दिमाग में एक ही था की, “आसान है” कुछ न कुछ हो जाएगा, मुझे नहीं पता की मेरे साथ ऐसा क्यों हुवां है लेकिन कोई न कोई वजह तो जरुर होगी।

>> आगे वो बताते है की, वो वजह उन्हें 6-7 साल बाद समज में आई जब इमेजस बाज़ार शुरू हुई। वो आगे बताते है की, उन्हें फोटोग्राफी का अच्छा नॉलेज था लेकिन उन्हें कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर का बिल्कुल भी नॉलेज नहीं था। जब उन्होंने 4 लोगों के साथ मिलकर अपनी खुद की मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी शुरू किया था तो उस समय उन्होंने उसके लिए एक सॉफ्टवेयर बनवाया था उस समय उन्हें कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर का नॉलेज हुवा जिस वजह से “ImagesBazaar” बन पाई, नहीं तो ImagesBazaar बन ही नहीं सकती थी।

>> आज के समय में इमेजस बाजार देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन फोटोग्राफी की कंपनी है। जिसपे भारत के 1 करोड़ से भी ज्यादा फोटोज है। आपको बता दे की, अभी इमेजस बाजार के पास 45 देशों से लगभग 7000 से ज्यादा क्लाइंट है और इसी वजह से संदीप महेश्वरी जी भारत में उद्यमियों की टॉप 10 की लिस्ट में आते है।

>> बहुत सारी असफलताओं के बाद संदीप जी को सफलता मिली है और वो भी बहुत बड़ी वाली सफलता। संदीप जी बताते है की “इमेजस बाजार” बनने के बाद भी उन्हें बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी। बस उन्हें एक ही शब्द याद था “आसान है” और आज के समय में उनके लिए सबकुछ आसान हो गया।

>> आपको बता दे की, संदीप जी ने एक बुक भी लिखी थी जब उनकी मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी बंद हो गई थी और वो घर पे खाली बैठे थे। उन्होंने सोचा की उन्हें मल्टी लेवल मार्केटिंग का अच्छा खासा नॉलेज है, तो क्योंना उसपे बुक लिखा जाए। तब उन्होंने अपने घर में और दोस्तों को बताया, तो उन लोगों ने कहां की तू पागल है, कुछ भी करते रहता है, कैसी कैसी बाते करता है।

. .

>> वो आगे बताते है, उसके बाद वो कुछ बुक पब्लिशर के पास गए और उन्हें बताया की मुझे मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी का अच्छा खासा नॉलेज है, मै बुक लिखना चाहता हु। तब उन्होंने इन्हें मना कर दिया। उसके बाद उन्होंने अल्टीमेटली किसी प्रिंटर को पकड के बुक प्रिंट कराली और बुक भी पब्लिश करली। आपको बता दे की वो बुक पीछे से खुलती है।

>> उसके बाद वो बताते है की, उन्होंने उस बुक की जगह जगह मार्केटिंग की लेकिन वो बुक नहीं चली। कई लोगों ने उन्हें कहा की, क्या हुवा बुक लिखकर, कुछ हुवा क्या, कोई फायदा हुवा। वो बताते है की, उन्हें भी उस समय नहीं पता था की क्या फायदा हुवा। लेकिन वो आगे बताते है, आज समज आया की आज वे जो कुछ भी है, जो कुछ भी कर रहे है जिन्दगी में, उस बुक की वजह है।

>> वो आगे बताते है की, उन्होंने वो बुक लिखने के चक्कर में लगभग 50-60 बुक पढ़ लिया, पता नहीं क्या क्या कर लिया, जिसके वजह से उन्हें इमेजसबाजार कंपनी को डेवलप करते समय बड़ी से बड़ी मुस्किले भी आती थी तो उन्हें वो सब आसान लगता था। इसलिए वो कहते है, आज वो जो कुछ भी है, उसी बुक की वजह से है। उन्होंने यह भी बताया की आज वो बड़े बड़े मोटिवेशनल सेमीनार ले रहे है, वो इसी बुक की वजह से है।

दोस्तों ये थी “संदीप महेश्वरी जी की सफलता की कहानी” जिन्होंने आसान है, आसान है, कहकर अपनी जिंदगी आसान बना दिया जो आज भारत में बिजनेसमैन की टॉप 10 की लिस्ट में आते है। धन्यवाद।

यह पढ़े :

Author : Pooja

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :

देशभक्ति से जुड़े 5 डायलॉग जो आपके दिल में देशभक्ति जगा देंगे यह 10 फ़िल्मी डायलॉग जो आपको सफलता की ओर खीचते है
नासा के बारे में 10 रोचक तथ्य, जाने यहां माँ काली के बारे में 11 रोचक बाते, जो बहुत से लोग नहीं जानते
शेर माँ दुर्गा का वाहन कैसे बना, जाने यहां माँ दुर्गा की उत्पत्ति कैसे हुई, जाने यहां
महाभारत के अर्जुन के बारे में कुछ रोचक बाते महारथी कर्ण के बारे में कुछ रोचक बाते
भगवान् शिव शंकर के बारे में रोचक

इस तरह की रोचक जानकारी पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक जरुर करे और इस लेख को अपने दोस्तों में एवं सोशल साइट्स पर शेयर करना ना भूले।

Advertisment..
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *