जानिए कॉमेडी किंग कपिल शर्मा के बारे में : Kapil Sharma Biography in Hindi

कपिल शर्मा की जीवनी, कपिल शर्मा जीवन परिचय, कपिल कैसे बने कॉमेडी किंग, जानिए कॉमेडी के बेताज बादशाह कपिल शर्मा के बारे में। Kapil Sharma Biography in Hindi.
. .
Kapil Sharma Biography in Hindi

जानिए कॉमेडी किंग कपिल शर्मा के बारे में (Kapil Sharma Biography in Hindi)

कॉमेडी, जोक्स, हसी के पात्र निभाने वाले अभिनेताओ ने अपना बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान दिया है। जिसमे जॉनी लीवर, राजपाल यादव, परेश रावल, अक्षय कुमार और सबके चहिते राजू श्रीवास्तव इन सभी अभिनेताओ ने अपने हास्य एक्टिंग से लोगो के दिलो में अपनी अच्छी छाप छोड़ा है।

इन सभी अभिनेताओ के बाद भी और एक नाम है जो की काफी फेमस है, आज बच्चा बच्चा उसे काफी अच्छे से जानता है। जिसने अपने रसभरी चुटकुले और हास्य व्यंग एक्टिंग से लोगो को दिवाना बना रखा है। आज के समय में उसके हमारे देश के अलावा दुसरे देशों में भी लाखो में फैन है। आज यहां पे हम जिस कलाकार के बारे में बात कर रहे है उसका नाम है कपिल शर्मा। आप भी जानते होंगे की कपिल एक हास्य अभिनेता है। साथ ही वह कई बार यह फिल्मो में एक्टिंग और गाने गाते दिखाई देते है। 
 
आप को बता दे की, कपिल शर्मा एक भारतीय स्टैंड अप कॉमेडियन, अभिनेता, टीवी एंकर और गायक हैं। चलिए अब हम आगे बढ़ते है और जानते है भारत के उभरते हुए कलाकार, कॉमेडी किंग कपिल शर्मा के बारे में उसके कामयाबी के बारे में, कैसे उन्होंने अपने सघर्षमय जीवन को कैसे कामयाब जीवन बनाया है, कैसे वो एक कामयाब इंसान बने, आदि के बारे में। Kapil Sharma Biography in Hindi. Kapil Sharma Biography in Hindi.
. .
 

कपिल शर्मा जीवन परिचय (Kapil Sharma Biography in Hindi

कपिल का पूरा नाम कपिल जितेन्द्र कुमार शर्मा है। उन्हें बचपन में घर में टोनी और कप्पू नाम से बुलाते थे। पिताजी श्री जितेन्द्र कुमार शर्मा जो की एक पुलिस हेड कांस्टेबल थे जो पंजाब पुलिस में कार्यरत थे। इनकी सन 2004 में कैंसर में मौत हो गई। माताजी श्रीमती जनक रानी जो एक गृहणी है। 
 
कपिल शर्मा का जन्म 2 अप्रेल 1981 में हुआ था। उनकी शुरुवाती शिक्षा श्री राम आश्रम सीनियर सेकेंडरी स्कूल अमृतसर में हुई। स्कूल के बाद उन्होंने आगे की पढाई के लिए अमृतसर के हिंदू कॉलेज में दाखिला लिया था और इसी कॉलेज से अपनी डिग्री तक की शिक्षा हासिल की।
. .

कपिल शर्मा का संघर्षमय जीवन (Kapil Sharma Biography in Hindi

इस अभिनेता को देखकर कोई भी यह यकीन नहीं कह सकता की यह अभिनेता कोई भारी भरकम काम जैसे.. कपड़ा मिल जैसे जगह पर काम कर सकता है। पिता पुलिस में कांस्टेबल जरुर थे लेकिन वो एक गंभीर बिमारी कैंसर से लढ रहे थे, सारे पैसे इसी में खर्च हो जाते थे। फिर अचानक 2004 में उनका निधन हो गया। 
 
पिता के देहांत के बाद कपिल के कंधों पर परिवार की जिम्मेदारी आ गई। धीरे-धीरे कपिल ने जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए जी तोड़ मेहनत की। घर चलाने के लिए उन्होंने एक लोकल पीसीओ और एक कपडा मील में भी काम किया है। हालांकि पिता की नौकरी उन्हें मिल सकती थी लेकिन उन्हें जीवन को कॉमेडी जगत में अपना नाम कमाना था। इसलिए उन्होंने पिता की नौकरी प्राप्त करने का मौका अपने भाई को दिया और खुद संघर्ष करते रहे।
. .
 

कपिल शर्मा का करियर (Kapil Sharma’s career

जब वह बिना किसी पारितोषिक के कॉमेडीयन के रूप में काम करके लोगो हसते हसाते थे जिससे लोग काफी खुश हो जाते थे। कपिल खुद भी नही जानते थे की यही काम उनको एक दिन एक कामयाब इन्सान बना देगा। जब उन्होंने पहली बार “द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज” में हिस्सा लिया था जिसे वह पूरा तो नही कर सके लेकिन वह लोगो के दिलो में समा गये।

उसके बाद उन्हें फिर से दुबारा 2007 में मौका मिला जिसमे उन्होंने अपनी जगह ही बना ली अर्थात कपिल वह चैलेंज जीत गए और उन्हें 10 लाख का प्राइज मनी दिया गया। उन पैसो से कपिल ने अपने बहन की शादी बड़े ही धूम धाम से की। उसके बाद उन्होंने सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न पर कॉमेडी सर्कस में हिस्सा लिया। उसके बाद वो काफी लोकप्रिय होते चले गए और लोग उनके कॉमेडी के दीवाने हो गए। कपिल की कॉमेडी इतनी कमाल की थी की जल्द ही उन्होंने लोगों दिलो में जगह बना लिया था। 
 
लेकिन कपिल शर्मा इतने में संतुष्ट नहीं थे इसलिए उन्होंने अपना खुद का शो लाने का फैसला किया और उन्होंने 22 जून 2013 को अपना खुद का शो लांच कर दिया उस शो का नाम “कॉमेडी नाइट्स विद कपिल” यह रखा। यह शो कलर्स टीवी पे दिखाया जा रहां था, हमें पूरा यकीन है आप सभी ने भी यह शो कई बार देखा होगा। 
 
इस शो के बाद कपिल जी इतने फेमस हो गए की पूछिए मत.. जिस वजह से आज उन्हें बच्चा बच्चा भी जानता है। उसके कुछ दिनों बाद कुछ मतभेदों के वजह से कपिल जी को अपना यह शो बंद करना पड़ा लेकिन कपिल जी ने वहां भी हार नहीं मानी और उन्होंने वहीँ शो फिर से 23 अप्रैल 2016 को शुरू किया एक अलग नाम से, एक अलग टीवी चैनेल पर, वो था “द कपिल शर्मा शो” यह शो सोनी टीवी पर दिखाया जाने लगा। इसके बाद तो कपिल शर्मा जी भारत के सबसे महंगे कॉमेडियन बन गए। 
. .

कपिल शर्मा का फ़िल्मी करियर (Kapil Sharma’s filmy career

कपिल शर्मा ने 2010 में “भावनाओं को समझो” इस फिल्मे में भी काम किया है। जिसमे वे एक ठाकुर के बेटे के रोल में थे। उसके बाद साल 2015 में अब्बास मस्तान की एक फिल्म “किस किस को प्यार करू” में एक एक्टर के तौर पर भी काम किया है। यह मूवी काफी अच्छी थी दर्शकों को यह मूवी काफी पसंद आई होगी। इस पहली ही मूवी में कपिल शर्मा ने बहुत ही अच्छी एक्टिंग की। उसके बाद उन्हें एक और फिल्म में काम करने का मौका मिला जिसका नाम है “फिरंगी” लेकिन यह मूवी कुछ खास कमाल नहीं कर पाई। 
 

कॉमेडी के बेताज बादशाह कपिल शर्मा के बारे कुछ रोचक बाते

✪ कपिल शर्मा को एक भाई और एक बहन भी है, भाई को उनके पिताजी की नौकरी मिल गई और बहन की शादी हो गई है। 
 
✪ अभी अभी कुछ दिनों पहले 12 दिसंबर 2018 को कपिल की शादी हो गई। पत्नी का नाम “गिन्नी चतरथ” है। जानकारी के अनुसार.. कपिल और गिन्नी लम्बे समय से एक दुसरे में प्यार करते थे। 
 
✪ कपिल एक मध्यम वर्ग परिवार से है, जिन्होंने अपने जीवन में काफी संघर्ष किया और आज वे एक कामयाब इंसान है। 
 
✪ कपिल का कॉमेडी के बेताज बादशाह बनने तक का सफ़र बहुत ही संघर्षमय था, जिसके चलते उन्होंने एक लोकल पीसीओ और एक कपडा मील में भी काम किया था। 
 
✪ आपको बता दे की, कॉमेडी के बेताज बादशाह कपिल शर्मा भारत के सबसे महंगे कॉमेडियन है जो एक शो के लाखो रुपये लेते है। 
 
✪ कॉमेडी के बेताज बादशाह कपिल शर्मा सिर्फ एक अच्छे कॉमेडियन ही नहीं बल्कि वे एक अच्छे एक्टर, गायक और निर्माता भी है। 
 
✪ बताया जाता है की, कॉमेडी किंग कपिल जितना कॉमेडी करते है उतना ही अपनी निजी जीवन में गंभीर भी रहतें है। 
 
✪ आपको बता दे की कपिल शर्मा को वर्ष 2014 के लोकसभा चुनावों में उन्हें दिल्ली इलेक्शन कमीशन द्वारा ब्रैंड एंबेस्डर भी घोषित गया था। 
 
✪ कपिल ने टेलीविजन में कई शो में काम किया है, जैसे.. द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज 3, स्टार या रॉकस्टार, कॉमेडी सर्कस, झलक दिख ला जा 6, कॉमेडी नाइट्स विद कपिल, कौन बनेगा करोड़पति 8, द कपिल शर्मा शो आदि। 
 
✪ कपिल शर्मा ने अभी तक तीन फिल्मो में काम किया है.. भावनाओं को समझो, किस किसको प्यार करूँ और फिरंगी। 
 
✪ कॉमेडी के बेताज बादशाह कपिल शर्मा को कई पुरष्कार मिले है, जैसे..बेस्ट कॉमेडी एक्टर, बेस्ट कॉमेडी सीरियल, एंटरटेनर ऑफ द इयर, मोस्ट एंटरटेनिंग कॉमेडी शो, बेस्ट कॉमेडी शो, आदि।
 
Related keywordकपिल शर्मा की जीवनी, कपिल शर्मा जीवन परिचय, कपिल कैसे बने कॉमेडी किंग, जानिए कॉमेडी के बेताज बादशाह कपिल शर्मा के बारे में। Kapil Sharma Biography in Hindi.
 
दोस्तों यदि आपको “Kapil Sharma Biography in Hindi” यह जानकारी अच्छी लगे तो आप निचे कमेंट करके हमें बता सकते है तथा इस कहानी से सबंधित आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो निचे कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे।

Author : Sagar

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :
देशभक्ति से जुड़े 5 डायलॉग जो आपके दिल में देशभक्ति जगा देंगे यह 10 फ़िल्मी डायलॉग जो आपको सफलता की ओर खीचते है
नासा के बारे में 10 रोचक तथ्य, जाने यहां माँ काली के बारे में 11 रोचक बाते, जो बहुत से लोग नहीं जानते
शेर माँ दुर्गा का वाहन कैसे बना, जाने यहां माँ दुर्गा की उत्पत्ति कैसे हुई, जाने यहां
महाभारत के अर्जुन के बारे में कुछ रोचक बाते महारथी कर्ण के बारे में कुछ रोचक बाते
भगवान् शिव शंकर के बारे में रोचक
इस तरह की रोचक जानकारी पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक जरुर करे और इस लेख को अपने दोस्तों में एवं सोशल साइट्स पर शेयर करना ना भूले।
Advertisment..
4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *