जानिए अंतरिक्ष परी Kalpana Chawla के बारे में…

अंतरिक्ष परी कल्पना चावला के बारे में जानकारी (Kalpana Chawla Biography in Hindi) नासा वैज्ञानिक कल्पना चावला के बारे में रोचक जानकारी।

Kalpana Chawla Biography in Hindi

जानिए अंतरिक्ष परी कल्पना चावला के बारे में (Kalpana Chawla Biography in Hindi)

नमस्कार दोस्तों, AbleTricks.Com में आपका स्वागत है। आज हम इस आर्टिकल में “अंतरिक्ष की परी कल्पना चावला” के बारे में रोचक और उसके जीवन से जुडी कुछ ख़ास बाते जानने वाले है। आइये अब देर न करते हुए आगे बढ़ते है और जानते है Kalpana Chawla के जीवन से जुडी कुछ ख़ास बाते।


कल्पना चावला का जीवन परिचय (Kalpana Chawla Ka Jiwan Parichay)

कल्पना चावला जिसे हम अंतरिक्ष परी के नाम से जानते है, उनका जन्म 17 मार्च 1962 में हरियाणा के करनाल जिले में एक हिंदू परिवार में हुवा था। उनके पिता का नाम श्री बनारसी लाल चावला और माता का नाम संजयोती था। यह चार भाई बहन थे और वो उनमे से सबसे छोटी थी इसलिए घर में सभी लोग उन्हें प्यार से मोंटू कहते थे।

. .

कल्पना चावला की पढाई (Kalpana Chawala Ki Padhai)

कल्पना चावला की शुरुवाती पढाई टैगोर पब्लिक स्कूल करनाल से हुई और उसके आगे की पढाई वैमानिक अभियान्त्रिकी (Aeronautical engineering) में पंजाब इंजिनियरिंग कॉलेज, चंडीगढ़ से की और उन्होंने सन 1982 में अभियांत्रिकी स्नातक (Bachelor of engineering) की डिग्री प्राप्त की। एरोनॉटिकल इंजीनियर कैसे बने जाने यहां।

उसके बाद वो अमेरिका चली गई और वहां पे उन्होंने 1984 में वैमानिक अभियान्त्रिकी में मास्टर डिग्री (Master Degree) टेक्सास विश्वविद्यालय आर्लिंगटन से हासिल की। उसके बाद उन्हें 1986 में एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में दूसरी मास्टर डिग्री मिली और 1988 में कोलोराडो विश्वविद्यालय बोल्डर से एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में पीएचडी (PHD) हासिल की।

. .

अंतरिक्ष परी Kalpana Chawla के जीवन से जुडी कुछ खास बाते:

⦿ कल्पना चावला के पिता कल्पना चावला को चिकित्सक या शिक्षिका (Doctor or teacher) बनाना चाहते थे लेकिन कल्पना चावला बचपन से ही अंतरिक्ष में घूमने की कल्पना करती थी और उसने आठवीं कक्षा में ही इंजीनियर बनने की इच्छा प्रकट की।

⦿ कल्पना चावला बहुत ही मेहनती, नीडर और कोई भी काम करने से पीछे न हटने वाली, असफलताओं से न घबराने वाली लड़की थी।

⦿ कल्पना चावला की उड़ान में बेहद दिलचस्पी थी और वे रतनजी दादाभाई टाटा से प्रेरित थी जो एक भारतीय विमान चालक (Pilot) और उद्योगपति (Industrialist) थे।

⦿ शायद आपको पता होगा की Kalpana Chawla अंतरिक्ष में जाने वाली, अंतरिक्ष में उड़ने वाली पहली भारतीय महिला थी।

⦿ जानकारी के लिए आपको बता दे की, कल्पना चावला अंतरिक्ष यात्री बनने से पहले वो एक प्रसिद्ध नासा की वैज्ञानिक (Scientist) थी।

. .

⦿ जानकारी के लिए आपको बता दे की, कल्पना चावला ने अंतरिक्ष की प्रथम उड़ान एस टी एस 87 कोलंबिया शटल से संपन्न की, इसकी अवधि 19 नवंबर 1997 से 5 दिसंबर 1997 थी।

⦿ जानकारी के लिए आपको बता दे की, अंतरिक्ष की पहली यात्रा के दौरान कल्पना चावला ने अंतरिक्ष में 372 घंटे बिताए और पृथ्वी की 252 परिक्रमाएं पूरी की।

⦿ जानकारी के लिए आपको बता दे की, कल्पना चावला 1983 में जीन पियरे हैरीसन से मिलीं और उसने 1990 में उससे शादी की, जीन पियरे हैरीसन एक उड़ान प्रशिक्षक (Flight instructor) और विमानन लेखक (Aviation writer) था। 

⦿ कल्पना चावला की दूसरी उड़ान 16 जनवरी 2003 को स्पेस शटल कोलम्बिया से शुरू हुई.. आपको बता दे की, यह 16 दिन का अंतरिक्ष मिशन था, जो पूरी तरह से विज्ञान और अनुसंधान (Science and research) पर आधारित था, जो उन्होंने सफलता पूर्वक पूरा किया था।

⦿ आपको बता दे की, नासा वैज्ञानिक (NASA Scientist) कल्पना चावला की दूसरी उड़ान उसकी आखरी उड़ान थी। क्योंकि जब वो 1 फ़रवरी 2003 की सुबह अपना मिशन पूरा करके अपने टीम मेम्बर के साथ वापस आ रहे थे उस दौरान एक भयंकर घटना घटी, यह नासा तथा पूरी दुनिया के लिये यह एक दर्दनाक घटना थी। इस घटना में कल्पना चावला एवं अन्य यात्रियों की भी मौत हो गई।

.

आखरी शब्द:

नासा वैज्ञानिक कल्पना चावला ने अंतरिक्ष की दुनिया में कई उपलब्धियां हासिल की है, इसने ऐसे कई सारे रिसर्च किये है, जिनका लाभ आगे पूरी दुनिया को मिलेगा। कल्पना जी का कहना था की, मै अंतरिक्ष के लिए ही बनी हूं, प्रत्येक पल अंतरिक्ष के लिए ही बिताया है और इसी के लिए ही मरूँगी। 

उनका यह कहना पूरी तरह सच हुवा, उन्होंने जो सोचा था, वो कर दिखाया। अपनी कल्पना को पंख देकर पूरे विश्व में भारत को गौरवान्वित किया और खुद एक सितारा बन कर आसमां में स्थापित हो गई। 

इसलिए आज भी वह दुनिया के लिए एक मिसाल हैं, आज भी वह लडकियों की आदर्श है और आज भी वह मरने के बाद भी लोगों के दिलों में जिंदा है।

Related keywordअंतरिक्ष परी कल्पना चावला के बारे में जानकारी (Kalpana Chawla Biography in Hindi) नासा वैज्ञानिक कल्पना चावला के बारे में रोचक जानकारी।

दोस्तों यदि आपको “अंतरिक्ष परी कल्पना चावला” के बारे में यह जानकारी अच्छी लगे तो आप निचे कमेंट करके हमें बता सकते है तथा इस कहानी से सबंधित आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो निचे कमेंट बॉक्स में जरुर लिखे।

Author : Pooja

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :

देशभक्ति से जुड़े 5 डायलॉग जो आपके दिल में देशभक्ति जगा देंगेयह 10 फ़िल्मी डायलॉग जो आपको सफलता की ओर खीचते है
नासा के बारे में 10 रोचक तथ्य, जाने यहांमाँ काली के बारे में 11 रोचक बाते, जो बहुत से लोग नहीं जानते
शेर माँ दुर्गा का वाहन कैसे बना, जाने यहांमाँ दुर्गा की उत्पत्ति कैसे हुई, जाने यहां
महाभारत के अर्जुन के बारे में कुछ रोचक बातेमहारथी कर्ण के बारे में कुछ रोचक बाते
भगवान् शिव शंकर के बारे में रोचक

Advertisment..
3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *