शुरुवात में डांस कैसे सीखे और एक अच्छा डांसर कैसे बने

डांस कैसे सीखे, घर में डांस की प्रक्टिस कैसे करे, डांस सीखने के तरीके, किसी भी स्टाइल में डांस कैसे सीखे, Dance Sikhne Ke Tarike in Hindi. 

. .

शुरुवात में डांस कैसे सीखे और एक अच्छा डांसर कैसे बने

हल्लो दोस्तों, मेरा नाम है सागर ! आज मै आपके लिए लाया हु एक ऐसी जानकारी.. जिसके लोग दिवाने है, जिसे सीखने के लिए लोग क्या क्या नहीं करते। आज हम यहां पे बात करने वाले है डांस की। “शुरुवात में डांस कैसे सीखे और एक अच्छा डांसर कैसे बने” इसके बारे में।

जैसे की हम सब जानते है, जब भी कही शादी या पार्टियों के फंक्शन होते है तो लोग उसे रंगीन और मजेदार बनाने के लिए सांग्स बजाते है और कई लोग तो उसमे डांस करने भी लग जाते है। वैसे तो किसी भी फंक्शन में डांस करना कॉमन बात हो गई है, पर कई सारे लोग प्रोफशनल डांस करना चाहते है या सीखना चाहते है तो वह ये पोस्ट आखरी तक जरुर पढ़े। क्योकि यहाँ पे मै आपको बताउंगा की डांस करने एवं डांस सीखने के वो तरीके जो शुरुवात में डांस सीखने और एक अच्छा डांसर बनने के लिए अपनाने चाहिए।

. .

आप लोगो ने तो डांस करते हुए कई लोगो को देखा होगा, फिल्मो में, स्टेज पर और कई जगह पर.. और आप भी खुद को उस जगह पर देखना चाहते होंगे और महसूस करना चाहते होंगे, यदि हां तो निचे दिए गए इन तरीको को जरुर आजमाए।

.

शुरुवात में डांस कैसे सीखे और एक अच्छा डांसर कैसे बने

🔘 डांस के लिए शरीर का स्टैमिना बहुत ही अच्छा होना चाहिए और यह सबसे अहम् भी है, यदि यह काफी अच्छा है तो आपको आगे डांस सीखने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी। स्टैमिना बढ़ाने के लिए रोजाना दौड़ लगाना बेहद जरुरी है। इसके अलावा रोजाना एक्सरसाइज़ करना भी बेहद जरुरी है।

🔘 बंद कमरे में म्यूजिक या कोई गाना शुरू करे और अपने हिसाब से आप जैसे डांस कर सकते है वैसे धीरे धीरे डांस करने का प्रयास करे। उसके बाद उस म्यूजिक को समजने का प्रयास करे। उस म्यूजिक को उस गाने को मन ही मन में फील करे और उसके अनुसार हाथ पैर हिलाए। आप गाने को जितनी अच्छी तरह से समझेंगे आप उतनी अच्छी तरह से डांस कर पायेंगे।

🔘 यदि आप कोई डांसिंग विडियो देख रहे है तो उसे स्लो मोशन में देखे, डांस की हर मूव को अच्छी तरह देखे और उसे समझे और वो मूव वन बाय बन ट्राय करे, आप इस तरह जल्द डांस करना सीख सकते है।

. .

🔘 जब आप किसी भी चीज को अच्छे से समज लेंगे तो यकींनन आप उसे जल्द सीख जायेंगे। ठीक उसी तरह आपको पहले उसे अच्छे से समजना है उसके बाद उसे ट्राई करना है।

🔘 जब आप डांस करते है और अपने हाथ पैर हिलाते है तो आप वह हाथ पैर किस उदेश्य से हिलाते है यह आपको समज गया तो आप किसी सांग्स पे बहुत ही अच्छा डांस कर सकते है।

🔘 डांस करने की स्टाइल चुने.. जैसे- रोबोटिंग डांस स्टाइल.. आज कल इस स्टाइल में डांस करने का दौर चल रहा है। किसी भी गाने पे, म्यूजिक पे रोबोटिंग स्टाइल में डांस किया जा सकता है। आप कोई गाना चलाये और रोबोटिंग स्टाइल में डांस करने का प्रयास करे। यदि आप रोबोटिंग स्टाइल को समज गए तो डांस भी जल्द सीख जायेंगे।

🔘 ध्यान रहे.. आप डांस के लिए जो स्टाइल चुन रहे उसके मुताबिक ही आपको एक्ट करना है, डांस करना है। आप गाने की किसी कड़ी को अनदेखा कर सकते है लेकिन डांस स्टाइल को नहीं। लेकिन एक अच्छा डांसर गाने के किसी कड़ी को भी अनदेखा नहीं करता है, यदि आपको गाने के किसी डिफिकल्ट कड़ी पे चुने गए स्टाइल में डांस नहीं जम रहा है तो आपको उसके लिए प्रैक्टिस करनी चाहिए। 

🔘 आप डांसिंग की जितनी ज्यादा प्रक्टिस करेंगे उतने ही जल्दी आप डांस सीख जायेंगे। आप प्रैक्टिस करके किसी भी स्टाइल का डांस सीख सकते है, यदि आपको उस डांस स्टाइल के बारे में पूरी जानकारी हो तो। 

. .

🔘 जब आप किसी भी स्टाइल में.. किसी भी सांग्स पे.. डांस करते है तो आपको डांस स्टाइल के साथ गाने की फीलींग को भी दिखाना है, यदि आप ऐसा कर सकते है तो आप एक अच्छे डांसर बन सकते है। 

🔘 आप जब डांस करते है तो उसे शूट जरुर करे, क्योंकि आप बाद में उसे देख सकते है और आपने क्या मिस्टेक किया है उसे सुधार भी सकते है।

🔘 जब आप अपने मिस्टेक खोजने में एवं सुधारने में कामयाब हो जायेंगे तो आप यकीनन एक अच्छे डांसर बन जायेंगे।

ये थे डांस सीखने के कुछ तरीके.. अब हम बात करेंगे उन डांस स्टार्स के बारे में जिन्हें डांस के लिए पूजा जाता है, जिनका डांस लाखो करोडो लोग देखना पसंद करते है। वैसे हम सभी जानते है की, डांस को लेकर फ़िल्मी किरदार जिन्होंने अपने डांस से लोगो के दिलो पर राज किया है।

सबसे पहले हम बात करेंगे डांस के गुरूजी जिन्होंने अपनी डांस कला से डांस की शुरुवात की है। “भरतनाट्यम डांस” गुरुजी श्री “नटराज जी” जिन्हें डांस करने से पहले पूजा जाता है।

फिर आए “माइकल जक्शन” जिन्होंने अपने डांस की अदाओ से, अपने डांस की स्टाइल से लोगो के दिलो पर राज किया है। आज भी जब डांस भी बात की जाती है तो माइकल जक्शन का नाम जुबां पे आ ही जाता है। अगर हम फिल्मो की बात करे तो प्रभु देवा, रितिक रोशन और आज के समय में हर बच्चे बच्चे के जुबान पर नाम है “टाइगर श्राफ।

वैसे तो प्रभु देवा आज भी लाखो करोडो लोगो के दिलो पर राज करते है क्योकि उनका डांस हर कोई नहीं कर पाता है। उनकी डांस स्टाइल, उनकी हर अदा लोगो की डांस करने की इच्छा को बढ़ावा देते है। वो भिन्न भिन्न प्रकार के डांस कर सकते है, आपको बता दे की प्रभुदेवा जी को भारत का माइकल जैक्सन भी कहा जाता है। 

ठीक उसी तरह लाखो दिलो पे राज करने वाले फिल्मस्टार “रितिक रोशन” के हर एक डांस मूव्ज जिसमे फ्री स्टाइल से लेकर कंटेंपरेरी भी आ जाता है। कभी कभी यह समज में नहीं आता की आखिर रितिक कौनसी मूवज कर रहे है। वो किसी भी सांग्स पर, इमोशन पर बहुत ही आसानी से डांस कर लेते है।

ठीक उसी तरह डांसिंग की दुनिया में और एक फिल्मस्टार का नाम आता है वो है, टाइगर श्राफ। यह तो शुरुवात से ही डांस के लिए काफी फेमस है, उनकी तारीफ़ कितनी भी करो वो कम ही है। आज के समय में लाखो-करोडो लोग उनके डांस के दीवाने है। कई लोगों का कहना है की उनका डांस देखने से हमें एक एनर्जी मिलती है।

दोस्तों अगर आपको अच्छा डांस सीखना है तो इन स्टार्स, इन डांसर्स के डांसिंग विडिओ देख के आप बहुत अच्छा डांस सीख सकते है। इसके अलावा आप डांसिंग प्रोग्राम्स भी देख सकते है। जैसे अभी स्टार प्लस टीवी पे हर शनिवार रविवार को डांस प्लस दिखाया जा रहा है।. 

यह भी पढ़े:

Tags: Online Colleges, Degree Course, Classes, Salary, Jobs, Personal, Car, Motor Loan Insurance, Government IB Jobs.

Related keyword डांस कैसे सीखे, घर में डांस की प्रक्टिस कैसे करे, डांस सीखने के तरीके, किसी भी स्टाइल में डांस कैसे सीखे, Dance Sikhne Ke Tarike in Hindi.

दोस्तों, यदि आपको “शुरुवात में डांस कैसे सीखे और एक अच्छा डांसर कैसे बने” यह जानकारी उपयोगी लगे तो इसे अपने दोस्तों में एवं परिचित लोगों में शेयर जरुर करे तथा इस आर्टिकल से रिलेटेड आपका कोई भी सुझाव या सवाल हो तो आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें पुछ सकते है।

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े:

कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बनेन्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने
आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करे12 वी के बाद नेवी में जॉब कैसे पाए
एयरफ़ोर्स में जॉब कैसे पाएRaw एजेंट कैसे बने
बैंक में क्लर्क की जॉब कैसे पाएबैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर कैसे बने
RTO ऑफिसर कैसे बनेDSP कैसे बने
फ़ॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बनेआर्किटेक्चर कैसे बने
वेब डेवलपर कैसे बनेजिला मजिस्ट्रेट कैसे बने
डीएम कैसे बनेकॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए
रेलवे में जॉब कैसे पाएगूगल में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में टीसी कैसे बनेGovernment जॉब पाने के ट्रिक्स
पायलट कैसे बने बैंक में नौकरी कैसे पाए

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे।

Advertisment..
5 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *