बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन की जीवनी : Biography of Amitabh Bachchan

अमिताभ बच्चन का जीवन परिचय, बॉलीवुड के बिग बी का जीवन परिचय, बॉलीवुड शहंशाह की जीवनी। महानायक अमिताभ जी के जीवन के बारे में रोचक जानकारी। Biography of Amitabh Bachchan in Hindi. 

Biography of Amitabh Bachchan in Hindi

महानायक अमिताभ जी के जीवन के बारे में रोचक जानकारी:

हेलो दोस्तों, कैसे है आप.. आज हम बात करेंगे बॉलीवुड के शहंशाह श्री अभिताभ बच्चन जी के बारे में, बॉलीवुड के बिग बी के बारे में। कैसे उन्होंने बॉलीवुड में एंट्री की और इतना बड़ा नाम कमाया। आइये अब देर न करते हुए आगे बढ़ते है और जानते है, अभिताभ बच्चन जी के जीवन के बारे में। उम्मीद करते है यह कहानी आपको बहुत रोचक लगेगी। Biography of Amitabh Bachchan in Hindi. 

बॉलीवुड के ‘शहंशाह’ कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन देश के सबसे अधिक लोकप्रिय नामों में से एक हैं। यह बॉलीवुड के सबसे सफल और मशहूर अभिनेता है, जिन्हें लगभग हर देश में जाना जाता है। आपको बता दे की, 1970 के दशक में उन्होंने जो प्रसिद्धि प्राप्त की थी तभी से वे इंडियन सिनेमा हिस्ट्री में सबसे प्रमुख व्यक्तित्व बन गए है। चलिए अब आगे जानते है, अमिताभ बच्चन जी के जीवन के बारे में। Biography of Amitabh Bachchan in Hindi. 

 

अमिताभ बच्चन जी का जीवन परिचय:

अमिताभ का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को इलहाबाद के सयुक्त प्रांत (उत्तर प्रदेश) ब्रिटिश भारत में हुआ। इनके पिता हरिवंश राय बच्चन जो भारतीय मशहूर कवि थे और उनकी मां का नाम तेजी बच्चन था। अभिताभ जी के एक छोटे भाई भी हैं जिनका नाम अजिताभ है। बताया जाता है की, अमिताभ जी का नाम पहले इंकलाब रखा गया था लेकिन उनके पिताजी के सहयोगी रहे कवि सुमित्रानंदन पंत के कहने पर उनका नाम अमिताभ रखा गया। Biography of Amitabh Bachchan in Hindi.

. .

फिल्मो में भी अमिताभ जी को कई नाम मिले जिसमे बॉलीवुड के शहंशाह, बॉलीवुड के मुन्ना, अमित, एंग्री यंग मैन, एबी सीनियर, बिग बी, डॉन, आदि कई। इनमे से बॉलीवुड के शहंशाह और बिग बी यह दोनों नाम काफी लोकप्रिय है। यदि इन दोनों नाम से किसी को संबोधित किया जाता है तो वह अमिताभ जी है।

 

अमिताभ बच्चन जी का फ़िल्मी करियर:

अमिताभ जी ने सन 1969 में फिल्मो की दुनिया में पहला कदम रखा, जहा उन्होंने पहली फिल्म “सात हिंदुस्तानी” में काम किया, जो फ्लॉप रही। उसके बाद और फिल्मे की लेकिन वे ज्यादा सफल नहीं हो पाईं। उसके बाद उन्होंने “जंजीर” फिल्म की, यह फिल्म सुपरहिट रही। इस फिल्म से अमिताभ जी ने काफी नाम और शोहरत कमाया उसके बाद उन्होंने लगातार कई हिट फिल्मे की। उसके बाद वे बहुत फेमस हो गए।

बताया जाता है की, फिल्म जंजीर के सुपरहिट होने के बाद मानो जैसे अमिताभ जी की ज़िन्दगी ही बदल गई। उस दौरान बच्चन साहब की लोकप्रियता काफी बढ़ने लगी और वे भारतीय फिल्म जगत के प्रमुख शख्सियत बन गए।

इसके बाद अमिताभ बच्चन जी को कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया जिसमे तीन राष्ट्रिय फिल्म पुरस्कार और बारह फ़िल्मफ़ेअर पुरस्कार शामिल है। उनका नाम सर्वाधिक सर्वश्रेष्ठ अभिनेता.. फ़िल्मफ़ेअर के अवार्ड का रिकॉर्ड बच्चन साहब के नाम है।

. .

बच्चन साहब की अभिनय के अलावा पार्श्वगायक फिल्म निर्माता और टीवी प्रस्तोता तथा भारतीय संसद के एक निर्वाचित सदस्य के रूप में 1984 से 1987 तक भूमिका रही है। इसके साथ उन्होंने प्रसिद्ध टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति के एंकर (होष्ट) की भूमिका भी निभाई है, जो बहुत चर्चित एवम सफल रहा है।

 

अमिताभ जी का परिवार:

अमिताभ बच्चन की शादी जया भादुरी से हुई जिनसे उन्हें दो बच्चे हैं। बेटा अभिषेक बच्चन जो एक भारतीय फिल्म अभिनेता है और बेटी श्वेता बच्चन जिनकी शादी निखिल नंदा से हुई है। अभिषेक बच्चन की शादी अभिनेत्री ऐश्वर्या रॉय से हुई है और अभी उनकी एक बेटी है, जिसका नाम आराध्या बच्चन।

 

अमिताभ बच्चन के बारे में कुछ रोचक बाते – Interesting things about Amitabh Bachchan

🔘 आपको बता दे की, पहले अमिताभ जी सरनेम श्रीवास्तव था पर उनके पिता हरिवंश राय ने अपना उपनाम बच्चन रख लिया।

. .



🔘 बताया जाता है की, ढाई साल की उम्र में अमिताभ जी लाहोर स्टेशन पर अपने माता पिता से बिछड़ गए थे और वे चलते चलते ओवरब्रिज पर पहुँच गए थे। 



🔘 अमिताभ बच्चन में इंजीनियर बनना चाहते थे और एयरफोर्स में जाना उनका ख्वाब था और उन्होंने एयरफोर्स में जाने की तैयारी शुरू भी करी थी।

 

🔘 अमिताभ जी ने दिल्ली के किरोड़ीमल कॉलेज पढाई की है और उन्हें आर्ट्स में डबल मास्टर डिग्री हासिल है।



🔘 आपको बता दे की, बॉलीवुड के शहंशाह श्री अमिताभ बच्चन जी वेजिटेरियन है और वे सिगरेट-शराब शुरू से ही दूर है। 



🔘 आपको बता दे की, बॉलीवुड के महानायक श्री अमिताभ जी दाएं और बाएं हाथ से बराबर आसानी से काम कर सकते हैं। 



🔘 अमिताभ जी फिल्मो में आने से पहले एक शिपिंग कंपनी के लिए काम किया करते थे वहां उन्हें वेतन 800 रुपये महिना मिलता था। 



🔘 आपको बता दे की, अमिताभ जी फिल्मों में आने से पहले कोलकाता में एक रेडियो एनाउंसर के तौर पर काम करते थे। 



🔘 आपको बता दे की, कोलकाता में नौकरी के दौरान ही उन्होंने अपनी पहली कार खरीदी थी, जो सेकंड हैंड फिएट थी।

 

🔘 बताया जाता है की, जिस दिन अमिताभ का मुंडन संस्कार था दुर्भाग्य से उसी दिन एक सांड उनके घर के द्वार पर आया और उन्हें पटकनी देकर चला गया।

 

🔘 आपको बता दे की, बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन जी की माता तेजी “इंदिरा गांधी” की अच्छी सहेली थी। वहीं अमिताभ और राजीव गांधी भी अच्छे दोस्त हुआ करते थे। 



🔘 बताया जाता है की, अमिताभ बच्चन जी को इंदिरा गांधी की सिफारिश पर पहली फिल्म मिली थी वो फिल्म थी.. सात हिंदुस्तानी। 



🔘 अमिताभ जी की फिल्म ‘जंजीर’ से पहले उनकी 12 फिल्में लगातार फ्लॉप हुई थीं लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी थी आज वे एक सफल अभिनेता है। 



🔘 अमिताभ जी का फेवरेट नेम विजय है, लेकिन उनके फैन्स उन्हें प्यार से बिग बी, शहंशाह, महानायक आदि जैसे कई नामों से बुलाते हैं। 



🔘 आपको बता दे की, बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन पहले ऐसे एक्टर हैं, जिन्हें सबसे अधिक बार बेस्ट एक्टर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया जा चुका है। 



🔘 अभी अम‍िताभ जी न‍ियम‍ित रूप से एक्‍सरसाइज करते हैं, रोजाना सुबह टहला करते हैं, ज‍िम भी जाते हैं। योग-ध्‍यान भी करते हैं।

 

यह भी पढ़े:

Related keywordअमिताभ बच्चन का जीवन परिचय, बॉलीवुड के बिग बी का जीवन परिचय, बॉलीवुड शहंशाह की जीवनी। महानायक अमिताभ जी के जीवन के बारे में रोचक जानकारी।

TagsBiography of Amitabh Bachchan in Hindi, Bollywood Big B Ka Jivan Parichay, Bollywood Shahanshah Ki Jivani, Mahanayak Amitabh Ji Ke Jivan Ke Bare Me Jankari.

Author: Pinki

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :

देशभक्ति से जुड़े 5 डायलॉग जो आपके दिल में देशभक्ति जगा देंगे यह 10 फ़िल्मी डायलॉग जो आपको सफलता की ओर खीचते है
नासा के बारे में 10 रोचक तथ्य, जाने यहां माँ काली के बारे में 11 रोचक बाते, जो बहुत से लोग नहीं जानते
शेर माँ दुर्गा का वाहन कैसे बना, जाने यहां माँ दुर्गा की उत्पत्ति कैसे हुई, जाने यहां
महाभारत के अर्जुन के बारे में कुछ रोचक बाते महारथी कर्ण के बारे में कुछ रोचक बाते
भगवान् शिव शंकर के बारे में रोचक

इस तरह की रोचक जानकारी पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक जरुर करे और इस लेख को अपने दोस्तों में एवं सोशल साइट्स पर शेयर करना ना भूले।

Advertisment..
3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *