IB में सिक्योरिटी असिस्टेंट कैसे बने – How to Become Security Assistant in IB

आईबी (IB) में सिक्योरिटी असिस्टेंट कैसे बने, आईबी में सुरक्षा सहायक (Security assistant) बनना चाहते है तो इसे पढ़े, इंटेलिजेंस ब्यूरो में सिक्योरिटी असिस्टेंट बनने की जानकारी।

Online Colleges, Degree Course, Classes, Salary, Jobs, Personal, Car, Motor Loan Insurance, Government IB Jobs.

How to Become Security Assistant in IB

Education loan | Mark-sheet loan | Pashpalan loan | Emergency loan | KCC loan | Aadhaar loan

आईबी में सिक्योरिटी असिस्टेंट कैसे बने (How to Become Security Assistant in IB)

क्या आप जानते है आईबी क्या है.. आईबी यानी “इंटेलिजेंस ब्यूरो” इंटेलिजेंस ब्यूरो जिसे खुपिया ब्यूरो भी कहा जाता है, अंग्रेजी में आईबी (Intelligence Bureau) कहते है। यह भारत की आंतरिक खुफिया एजेंसी है, इसका उपयोग भारत के भीतर से खुफिया जानकारियों को इकट्ठा करने के लिए किया जाता है, आईबी की मदद से भारत के आंतरिक वाद-विवाद आपदाओं को हल किया जाता है। यह एक गुप्त एजेंसी है, कई जगह कई बार यहां तक कि उनके परिवार के सदस्यों को उनके जॉब व उनके ठिकाने के बारे में जानकारी नहीं होती।

. .

इंटेलीजेंस ब्यूरो (Security assistant) शुरू में भारत की आंतरिक और बाह्य खुफिया एजेंसी थी लेकिन 1968 में इसे विभाजित किया गया था और केवल आंतरिक खुफिया का काम सौंपा गया था। हर साल आयबी के वजह से हमारे देश के कई सारे मसले हल किये जाते है। आईबी बिना वारंट के किसी का भी वायर टेप कर सकती है, क्योंकी खुपिया जानकारी निकालने के लिए आईबी को सरकार की तरफ से अधिकृत किया गया है।

आज हम इस आर्टिकल आईबी सिक्योरिटी असिस्टेंट (Security assistant) कैसे बने, इस बारे में जानने वाले है। आईबी में जरुरत के अनुसार समय समय भर्ती निकलती है रहती है। हाल ही में इसके लिए 1054 पदों पर भर्ती निकली है (सिक्योरिटी असिस्टेंट के कुल पद – 1054) आप चाहे तो इसके लिए आवेदन कर सकते है। आइये आगे जानते है, सिक्योरिटी असिस्टेंट (Security assistant) पद के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए, इस बारे में।

 

आईबी (IB) में सिक्योरिटी असिस्टेंट बनने के लिए शैक्षिक योग्यता
जो उम्मीदवार आईबी (IB) में सिक्योरिटी असिस्टेंट (Security assistant) बनना चाहता है वो कम से कम किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए। इसके अलावा उसे स्थानीय भाषा की जानकारी होना जरुरी है।

 

. .

आईबी (IB) में सिक्योरिटी असिस्टेंट बनने के लिए शैक्षिक योग्यता
जो उम्मीदवार आईबी (IB) में सिक्योरिटी असिस्टेंट (Security assistant) बनना चाहता है उसकी आयु 18 वर्ष से 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसमें एससी/एसटी उम्मीदवारों को 5 सालों की छूट दी गई है और ओबीसी उम्मीदवारों को 3 सालों की छूट दी गई है।

 

आईबी (IB) में सिक्योरिटी असिस्टेंट पद पर चयन
आईबी (IB) में इस पद पर चयन तीन चरणों में होगा। सबसे पहले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होगी जिसमें उनसे जीके, करंट अफेयर्स, एप्टीट्यूड, रीजनिंग, जनरल अरिथमैटिक और अंग्रेजी से संबंधित ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगे। यह परीक्षा पास होने के बाद दूसरे चरण में विश्लेषणात्मक सवाल किये जाते है एवं तीसरे चरण में इंटरव्यू होता है और यहीं से उम्मीदवार का चयन होता है।

आईबी में सिक्योरिटी असिस्टेंट (Security assistant) पद चयन प्रक्रिया में अलग अलग भर्तीयों के अनुसार बदलाव किया जा सकता है, इसलिए उम्मीदवार को किसी भी तरह के टेस्ट के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए।

 

. .

आईबी (IB) में सिक्योरिटी असिस्टेंट पद के लिए कैसे अप्लाई करे

आपको बता दे की, जब इसके लिए भर्ती निकलती है तब उम्मीदवार गृह मंत्रालय की वेबसाइट mha.gov.in या एनसीएस पोर्टल ncs.gov.in के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

 

आईबी (IB) में सिक्योरिटी असिस्टेंट पद के लिए वेतन
आपको बता दे की, सिक्योरिटी असिस्टेंट इन पदों के लिए 2000 रुपये के ग्रेड पे के साथ 5200-20200 रुपये का वेतनमान तय है।

 

नोट: अभी 4-5 सालों में आईबी भर्ती में सिक्योरिटी असिस्टेंट पद के लिए आयुसीमा और शैक्षिक योग्यता में कुछ बदलाव नहीं दिखा है। फिर भी यदि आप इस जॉब के लिए अप्लाई करना चाहते है तो आपको भर्ती अधिसूचना की जानकारी को फॉलो करते हुए ही अप्लाई करना चाहिए।
.
यह भी पढ़े:

Tags: Online Colleges, Degree Course, Classes, Salary, Jobs, Personal, Car, Motor Loan Insurance, Government IB Jobs.

Related keyword आईबी (IB) में सिक्योरिटी असिस्टेंट कैसे बने, आईबी में सुरक्षा सहायक (Security assistant) बनना चाहते है तो इसे पढ़े, इंटेलिजेंस ब्यूरो में सिक्योरिटी असिस्टेंट बनने की जानकारी।

दोस्तों, यदि आपको “आईबी में सिक्योरिटी असिस्टेंट कैसे बने” यह जानकारी उपयोगी लगे तो इसे अपने दोस्तों में एवं परिचित लोगों में शेयर जरुर करे तथा इस आर्टिकल से रिलेटेड आपका कोई भी सुझाव या सवाल हो तो आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें पुछ सकते है।

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े:

कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने
आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करे 12 वी के बाद नेवी में जॉब कैसे पाए
एयरफ़ोर्स में जॉब कैसे पाए Raw एजेंट कैसे बने
बैंक में क्लर्क की जॉब कैसे पाए बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर कैसे बने
RTO ऑफिसर कैसे बने DSP कैसे बने
फ़ॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने आर्किटेक्चर कैसे बने
वेब डेवलपर कैसे बने जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने
डीएम कैसे बने कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए
रेलवे में जॉब कैसे पाए गूगल में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में टीसी कैसे बने Government जॉब पाने के ट्रिक्स
पायलट कैसे बने  बैंक में नौकरी कैसे पाए

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर

Advertisment..
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *