टेक्निकल इंजीनियर कैसे बने, Technical Engineer करियर संभावनाएं

टेक्निकल, टेक्नोलॉजी इंजीनियर कैसे बने, टेक्निकल सपोर्ट इंजीनियर बनने के लिए क्या करे, टेक्निकल सोल्यूशन इंजीनियर बनने के लिए कौनसी पढाई करे।

How become a technical engineer

टेक्निकल इंजीनियर कैसे बने, Technical Engineer करियर संभावनाएं

नमस्कार दोस्तों एबलट्रिक्स डॉट कॉम में आपका स्वागत है। आज हम इस आर्टिकल में टेक्निकल इंजीनियर कैसे बने (How become a technical engineer) टेक्नोलॉजी इंजीनियर (Technology engineer) बनने के लिए क्या करे, इसके लिए क्या क्या क्वालिफिकेशन चाहिए, कौनसी पढाई करनी चाहिए, इसके बारे में हम विस्तार से जानने वाले है।

दोस्तों, टेक्निकल या टेक्नोलॉजी इंजीनियर को हिंदी में तकनीकी या प्रौद्योगिकी अभियंता कहते है। बढ़ते टेक्नोलॉजी के दौर में हर कोई टेक्नोलॉजी की ओर खीचा चला जा रहा है, इसमें अधिकतर संख्या बच्चो की होती है। टेक्नोलॉजी में इंटरेस्ट रखने वालों की हमारे देश में कमी नहीं है, लाखो करोड़ो बच्चे इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है, लेकिन कई स्टूडेंट्स को इसकी सही जानकारी नहीं होती है की, एक टेक्निकल इंजीनियर बनने के लिए क्या क्या करना पड़ता है, कौनसी पढाई करनी पड़ती है, कौनसे कोर्स करने पड़ते है, आदि। इसी नतीजे को देखते हुए एवं जो स्टूडेट्स इस क्षेत्र अपना करियर बनाना चाहते है, उनके मदद हेतु ये आर्टिकल लिखा जा रहा है।

 

. .

टेक्निकल इंजीनियर के कार्य (Technical Engineer Job Responsibilities)

टेक्निकल इंजीनियर कैसे बनते है, ये जानने से पहले आपको ये जानना जरुरी है की, एक टेक्निकल इंजीनियर या एक टेक्नोलॉजी इंजीनियर किस तरह के कार्य करता है, कौनसे कार्य करता है। आप यहां क्लिक करके पता कर सकते है की एक टेक्निकल इंजीनियर के क्या कार्य होते है, उसकी जॉब रिस्पांसिबिलिटीज क्या होती है, इसके बारे में। वैसे एक तकनीकी अभियंता की रिस्पांसिबिलिटीज विशिष्ट उद्योग के आधार पर भिन्न भिन्न होती है जिसमें एक इंजीनियरिंग तकनीशियन नियोजित होता है।

>> सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने 
>> सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट कैसे बने
>> कंप्यूटर प्रोग्रामर कैसे बने

टेक्निकल इंजीनियर जॉब्स की संभावनाए (Possibilities of technical engineer jobs)

दोस्तों, इस बढ़ते टेक्नोलॉजी के ज़माने में एक टेक्निकल इंजीनियर के लिए कई सरकारी एवं निजी विभागों में नौकरी के कई अवसर उपलब्ध रहते है। देश विदेश की हजारो लाखो कंपनियों में इसके लिए हर महीने भर्तियां निकलती है, आप इसके बारे में गूगल में चेक कर सकते है। गूगल में चेक करने के लिए टेक्निकल इंजीनियर जॉब्स (Technical Engineer Jobs) ऐसा लिखकर सर्च करे, रिजल्ट आपके सामने होगा। निचे दिया इमेज देखे।

Technical Engineer Jobs

एक टेक्निकल इंजीनियर को देश विदेश में कहीं भी जॉब मिल ही जाता है और उन्हें सैलरी भी लाखो में मिलती है। इसी वर्ष फरवरी 2018 में पटना की रहने वाली पच्चीस वर्षीय मधुमिता शर्मा को विश्व की सबसे बड़ी कंपनी गूगल ने एक करोड़ आठ लाख रुपए के सालाना पैकेज पर स्विट्ज़रलैंड स्थित गूगल के ऑफिस में टेक्निकल सॉल्यूशन इंजीनियर पद पर नौकरी दी है।

. .

हमारे देश में भी कई सरकारी विभागों में एवं प्राइवेट कंपनियों में एक तकनीकी या प्रौद्योगिकी अभियंता के लिए कई भर्तियां निकलती है और उन्हें उनके पोस्ट एवं अनुभव के अनुसार ठीक ठाक वेतन भी दिया जाता है।

>> फ्लाइट इंजीनियर कैसे बने
>> रेलवे इंजीनियर कैसे बने
>> मैकेनिकल इंजीनियर कैसे बने

टेक्निकल इंजीनियर कैसे बने (Technical Engineer Kaise Bane in Hindi)

  • सबसे पहले आप 10वीं कक्षा अच्छे अंकों से पास करे।
  • उसके बाद विज्ञान विषय में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स सब्जेक्ट में अच्छे अंकों से 12वीं कक्षा पास करे।
  • उसके बाद बीटेक (B.tech) करे और बीटेक में मन लगाकर पढाई करे, हर छोटी छोटी बात पे गौर करे।

यदि आप टेक्निकल इंजीनियर बनना चाहते है तो आपको किसी भी अच्छे कॉलेज से बीटेक करना होगा। यह कोर्स पुरे 4 साल का होता है, इस 4 साल आप बहुत सारा ज्ञान बठोर सकते है। हमारे देश ऐसे कई इंजीनियरिंग कॉलेज जहां से आप बीटेक (B.tech) की पढाई कर सकते है।

बीटेक करने बाद आप किसी भी आईटी सॉफ्टवेयर कंपनी में सरकारी विभागों में भर्तियों के अनुसार जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है, जिससे आपका नॉलेज और काम का अनुभव भी बढेगा। इसके अलावा आप एमटेक (M.tech) भी कर सकते है, यह टेक्नोलॉजी की मास्टर डिग्री है, इसे करने के बाद आपका नॉलेज दुगना हो जाएगा, आपकी वैल्यू बढ़ जायेगी।

जानकारी के लिए बता दे की, गूगल में टेक्निकल सॉल्यूशन इंजीनियर पोस्ट पे जॉब पाने वाली मधुमिता शर्मा ने भी जयपुर स्थित आर्या कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से बीटेक किया था। मधुमिता के पिता के मुताबिक उन्हें अमेजॉन, माइक्रोसॉफ्ट और मर्सिडीज जैसे कंपनियों से भी जॉब ऑफर मिले थे। लेकिन उन्होंने गूगल में जॉब करने करने का ठान लिया था। खबरों के मुताबिक ये भी पता चला था की मधुमिता को यह जॉब पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी थी।

. .

दोस्तो, वर्तमान समय में इंजीनियरिंग पास होने वाले छात्रों की संख्या कम नहीं है, लेकिन सक्सेसफुल इंजीनियर बहुत कम लोग बन पाते है। गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, फेसबुक जैसी बड़ी बड़ी कंपनियों में जॉब पाना कोई साधारण काम नहीं है, इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी और जॉब के लिए परफेक्ट तैयारी करने की आवश्यकता है।

>> इंटेलिजेंस ब्यूरो में ऑफिसर कैसे बने
>> सीबीआई में सब इंस्पेक्टर कैसे बने
>> जूनियर इंजीनियर कैसे बने

Related keyword : टेक्निकल, टेक्नोलॉजी इंजीनियर कैसे बने, टेक्निकल सपोर्ट इंजीनियर बनने के लिए क्या करे, टेक्निकल सोल्यूशन इंजीनियर बनने के लिए कौनसी पढाई करे।

दोस्तों अगर “टेक्नोलॉजी इंजीनियर कैसे बने” यह जानकारी अच्छी लगी तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेयर करे तथा इस लेख संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें कमेंट कर के पूछ सकते है।

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :
.
कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने  न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने
आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करे  12 वी के बाद नेवी में जॉब कैसे पाए
एयरफ़ोर्स में जॉब कैसे पाए  Raw एजेंट कैसे बने
बैंक में क्लर्क की जॉब कैसे पाए  बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर कैसे बने
RTO ऑफिसर कैसे बने  DSP कैसे बने
फ़ॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने  आर्किटेक्चर कैसे बने
वेब डेवलपर कैसे बने  जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने
डीएम कैसे बने  कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में जॉब कैसे पाए  गूगल में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में टीसी कैसे बने  Government जॉब पाने के ट्रिक्स
 पायलट कैसे बने   बैंक में नौकरी कैसे पाए

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे।

Advertisment..
4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *