स्मार्टफोन यूज करते है तो इसे जरुर पढ़े, मंडरा रहा है बड़ा खतरा

स्मार्टफोन यूजर पे मंडरा रहा है यह बड़ा खतरा, स्मार्टफोन यूजर हो जाए सावधान, खतरों के शिकार हो सकते है स्मार्टफोन यूजर। अगर आप भी स्मार्टफोन यूजर है तो जरुर पाहे यह खबर।

Health records, personal health record, online colleges, classes, degree, course, jobs, mobile education, donate, credit, medical loans, health insurance, life  insurance.

स्मार्टफोन यूज करते है तो इसे जरुर पढ़े, मंडरा रहा है बड़ा खतरा

स्मार्टफोन यूज करते है तो इसे जरुर पढ़े, मंडरा रहा है बड़ा खतरा

वर्तमान समय में स्मार्टफोन का यूज बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है। एक घर में लगभग 2-4 स्मार्टफोन मिल जायेगे। इस वजह से मोबाइल कंपनियां भी अच्छी कमाई कर रहे है। लेकिन क्या आप जानते है, स्मार्टफोन यूजर धीरे धीरे खतरों से घीरे जा रहे है। इसे सीधी और साफ़ भाषा में कहा जाए तो स्मार्टफोन जानलेवा साबित हो सकता है।

हम ये मानते है की, विज्ञान के इस दौर में इन टेक्नोलॉजी यों ने मनुष्य के कई काम को आसान बना दिया है, इसमें स्मार्टफोन की अहम भूमिका है। लेकिन आपको पता होना चाहिये की, स्मार्टफोन का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल आपको शारीरिक एवं मानसिक रूप से बीमार बना सकता है। इसके वजह से आपके शरीर में ऐसे ऐसे बिमारियों आगमन होता है, जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते।

. .

आज यहां पे हम बात करेंगे स्मार्टफोन से निकलने वाले रेडिएशन के बारे में। क्या आप जानते है, आपके स्मार्टफोन से निकलने वाला रेडिएशन कितना है खतरनाक है। यदि नहीं जानते तो यह पूरा आर्टिकल अन्तः तक जरुर पढ़े।

 

जानिये, स्मार्टफोन से निकलने वाला रेडिएशन कितना खतरनाक है

कुछ रिसर्च के अनुसार वैज्ञानिकों मानना है की, स्मार्टफोन से निकलने वाला रेडिएशन शरीर के बेहद खतरनाक होता है, इससे ब्रेन कैंसर समेत बहरापन, सुनने में परेशानी, हार्ट फेलियर, न्यूरोडेगेनेरेटिव डिसऑर्डर जैसी कई सारी घातक बीमारियां हो सकती हैं।

रिसर्च के पहले डॉ. देवरा डेविस भी इस बात को नहीं मानते थे लेकिन रिसर्च के बाद उनका भी कहना है की, मोबाइल की रेडिएशन आपके स्वास्थ्य के लिए ये बेहद ही खतरनाक है और इस बात को साबित करने के लिए उनके पास अब खुद की रिसर्च भी शामिल हैं। – Dailyhunt news

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन और हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया एनजीओ के डॉक्टर्स ने एक रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि बीमारियों का कारण स्मार्टफोन, कंप्यूटर और माइक्रोवेव से निकलने वाला रेडिएशन है। – GaoConnectin news

. .

हार्ट केयर फाउंडेशन के अध्यक्ष व आइएमए के उपाध्यक्ष (निर्वाचित) डॉ. केके अग्रवाल बताते हैँ, “पहले यह समझा जाता था कि रेडिएशन से सिर्फ कैंसर होने का खतरा रहता है, लेकिन अध्ययन में हमने पाया कि इससे एंजाइटी, नोमोफोबिया, इंन्सोम्निया, ब्लैकबैरी थम्ब आदि बीमारियां हो रही हैं। – GaoConnectin news

मैक्स हेल्थकेयर में कंसल्टेंट न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. पुनीत अग्रवाल के मुताबिक मोबाइल रेडिएशन सभी के लिए नुकसानदेह है लेकिन बच्चे, महिलाएं, बुजुर्गों और मरीजों को इससे ज्यादा नुकसान हो सकता है। – NavbharatTimes news

आईआईटी बॉम्बे में इलेक्ट्रिकल इंजिनियर प्रो. गिरीश कुमार का कहना है कि मोबाइल रेडिएशन से तमाम दिक्कतें हो सकती हैं, जिनमें प्रमुख हैं सिरदर्द, सिर में झनझनाहट, लगातार थकान महसूस करना, चक्कर आना, डिप्रेशन, नींद न आना, आंखों में ड्राइनेस, काम में ध्यान न लगना, कानों का बजना, सुनने में कमी, याददाश्त में कमी, पाचन में गड़बड़ी, अनियमित धड़कन, जोड़ों में दर्द आदि। – NavbharatTimes news

अमेरिकन मस्कुलर डिजनरेशन फाउंडेशन की रिसर्च के अनुसार, अगर हम रोज अंधेरे में 30 मिनट भी स्मार्टफोन की स्क्रीन पर काम करते हैं तो इससे हमारी आंखें ड्राय होने लगती हैं। आंखें ड्राय होने से रेटिना पर बुरा असर पड़ता है। लंबे समय तक यही रूटीन रखने से के कारण आंखों की रोशनी कम होने लगती है। – SanjeevniToday

यह भी पढ़े :

. .

Related keyword : स्मार्टफोन यूजर पे मंडरा रहा है यह बड़ा खतरा, स्मार्टफोन यूजर हो जाए सावधान, खतरों के शिकार हो सकते है स्मार्टफोन यूजर।

Tags : Health records, personal health record, online colleges, classes, degree, course, jobs, mobile education, donate, credit, medical loans, health insurance, life  insurance.
लेखक : प्रवीन कुमार 
.
ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :
.
Mobile tips Mobile tips
बिना इन्टरनेट हिंदी बोलें और टाइप करें किसी के भी फ़ोन की कॉल्स डिटेल्स कैसे निकाले
अपने स्मार्टफ़ोन को कंप्यूटर बनाये सिर्फ 50 से 60 रुपये में Mobile को छूते ही बजेगा Alarm
CCTV Camera कैसे बनाये अपने मोबाइल को अब आपके मोबाइल को कोई छू भी नहीं पायेगा
किसी के भी Mobile को अपने Control में कैसे करें Mobile को Remote कैसे बनाये
Primo App से अपना Mobile Number Hide कर Free Calling कैसे करे मोबाइल नंबर दिखाए बिना किसी के भी नंबर पर कॉल कैसे करे
कैसे किसी को भी प्राइवेट नंबर से कॉल करे किसी भी मोबाइल को कैसे ट्रैक करें
Mobile को Projector कैसे बनाये चोरी हुए या खोये हुए फ़ोन का सभी डाटा कैसे डिलीट करें
यदि आपका फोन खो जाये तो अपनाइये यह उपाय खोये हुए या चोरी हुए फोन का IMEI Number कैसे पता करे
खोये हुए या चोरी हुए एंड्राइड फ़ोन को कैसे लॉक करें मोबाइल का IP Address कैसे चेक करे
एंड्राइड मोबाइल को बनाये कंप्यूटर का माउस और कीबोर्ड मोबाइल का IMEI Number कैसे चेक करे

ऐसे ही रोचक टिप्स एंड ट्रिक्स की जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके इस लेख को अपने मित्रों में शेयर जरुर करे साथ ही इस लेख जुड़ा किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वह हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

Advertisment..
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *