व्यवसाय के लिए लोन कैसे ले, सरकारी लोन योजनाओं से मिलेगा लोन

व्यवसाय के लिए लोन कैसे ले, इन सरकारी योजनाओं के तहत मिलता है व्यापार के लिए लोन, सरकार दे रही है छोटे मोटे व्यवसाय के लिए लोन, मिलेगा धंधे के लिए लोन।

Bank loan, Schemes loan, Company loan, Project loan, Corporate loan, Business loan, Vyavasay ke liye loan kaise le, in Hindi

व्यवसाय के लिए लोन कैसे ले

Education loan | Mark-sheet loan | Pashpalan loan | Emergency loan | KCC loan | Aadhaar loan

व्यवसाय के लिए लोन कैसे ले, मिलेगा सरकारी लोन योजनाओं के तहत लोन

व्यवसाय के लिए लोन कैसे ले: यदि आप नया व्यवसाय शुरू करना चाहते है या आप अपने व्यवसाय को बढ़ाना चाहते है और उसके लिए लोन लेना चाहते है तो आपको सरकारी लोन योजनाओं के तहत लोन मिल सकता है। देश में कुछ ऐसी लोन योजनाये (Loan scheme) चल रही है, जिसके तहत आप नया व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन ले सकते है, अपने पुराने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए लोन ले सकते है।

. .

देश में व्यवसाय को बढ़ावा देने और बेरोजगारी पर रोक लगे, इस उदेश्य से देश में कई योजनाओं का शुभारंभ किया जाता है। ऐसी ही कई योजनाये देश में चल रही है, जिसके जरिये आपको लाखो रुपयों तक की धनराशी प्राप्त हो सकती है, जिससे आप अपना नया व्यवसाय शुरू कर सकते है या अपने पुराने व्यवसाय को बढ़ा सकते है।

सरकारी योजनाओं के तहत मिलने वाले लोन में कुछ खासियत होती है, जैसे.. कुछ योजनाओं के तहत मिलने वाले लोन पर आपको सब्सिडी मिलती है, कुछ योजनाओं के तहत आपको बहुत कम ब्याज दर में लोन दिए जाते है, तो कुछ योजनाओं के तहत लोन आपको बिना ब्याज के भी मिल जाते है। इसी वजह से अधिकतर लोग सरकारी लोन योजनाओं (Government loan schemes) के तहत ही लोन लेना पसंद करते है।

लेकिन आज के समय में सरकारी योजनाओ के तहत लोन पाना आसान नहीं होता है क्योंकि इसमें तमाम कसौटियों को पूरा करना होता है, लोन चुकाने की काबिलियत, लोन गारंटर और सही दस्तावेज इत्यादि। इन्ही कारणों के वजह से बैंक अधिकारी कई बार लोन देने से मना कर देते है और इसी वजह से कुछ लोग लोन के चक्कर में नहीं पड़ना चाहते है।

जो नए लोन आवेदक होते है, उनके लिए यह किसी कसौटी से कम नहीं होता है। खैर, ये तो बैंकों एवं योजनाओं की प्रोसेस होती है, जो आपको लोन प्राप्त करने के लिए फॉलो करनी ही होती है। बैंकों की प्रोसेस योजना से जुडी होती है, इसलिए लोन आवेदकों वो पूरी करनी होती है। इसलिए सबसे जरुरी आपका काम होता है की योजना के बारे में सभी जानकारी हासिल करना ताकि आगे चलकर आपको ऐसी मुश्किलों का सामना न करना पढ़े।

आइये अब जानते है की आप कौन कौनसी योजनाओं के तहत नया व्यवसाय शुरू करने के लिए या अपने पुराने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए लोन ले सकते है, इसके बारे में।

. .

 

कौनसी योजनाओं के तहत मिलता है व्यवसाय के लिये लोन

  • रोजगार लोन योजना
  • मुद्रा लोन योजना
  • P M E G P लोन योजना

इन योजनाओं के तहत आपको नया व्यवसाय के शुरू करने एवं अपने पुराने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए लोन मिल जाएगा। अब आपको इन योजनाओं के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हासिल करना है और उसके बाद लोन के लिए अप्लाई करना है।

रोजगार लोन योजना से लोन कैसे ले, मुद्रा लोन योजना से लोन कैसे ले और PMEGP लोन योजना से लोन कैसे ले, इस बारे में पहले से इस वेबसाइट आर्टिकल लिखे है, वो आर्टिकल पढ़कर आप इन योजनाओं के बारे में अधिक जानकारी हासिल कर सकते है।

यह आर्टिकल पढ़े :

Tags: Bank loan, Schemes loan, Company loan, Project loan, Corporate loan, Business loan, Vyavasay ke liye loan kaise le, in Hindi

. .

Related keyword: छोटे मोटे व्यवसाय के लिए लोन कैसे ले, इन सरकारी योजनाओं के तहत मिलता है व्यापार के लिए लोन, सरकार दे रही है व्यवसाय लोन, मिलेगा धंधे के लिए लोन।

यह आर्टिकल भी जरुर पढ़े:

 Banking Tips Article  Banking Tips Article
भारत में कितने प्रकार के लोन दिए जाते है.. जानिये PF Loan कैसे ले – पीएफ लोन लेने के लिए क्या करे
25 लाख का लोन पाए 35 % सब्सिडी के साथ  Marksheet Loan कैसे प्राप्त करे, जाने यहां
गोल्ड लोन (Gold loan) कैसे ले, जाने यहां   कॉर्पोरेट लोन कैसे ले, जाने यहां
Personal loan इस तरह मिलेगा  प्रोजेक्ट लोन कैसे ले, जाने यहां
शेयर पर लोन कैसे ले, जाने यहां  Home Loan कैसे ले, जाने यहां
 प्रॉपर्टी पर लोन कैसे ले, जाने यहां  वाहन लोन कैसे ले, जाने यहां
जीवन बीमा पॉलिसी पर लोन कैसे ले  बिना इंटरनेट के पैसे ट्रांसफर करे ऐसे
एफडी लोन (FD Loan) कैसे ले, जाने यहां  बिना ATM card के ATM machine से पैसे कैसे निकाले
Business loan कैसे ले, जाने यहां  बैंक मैनेजर बनने लिए क्या करे
Education Loan कैसे ले, जाने यहां  बैंक आकउंट में पैन कार्ड लिंक ऐसे करे

इस तरह की रोचक खबरे प्राप्त करने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक जरुर करे और इस लेख को Social sites पर Share करना ना भूले।

Advertisment..
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *