IB में जूनियर खुफिया अधिकारी कैसे बने – Junior Intelligence Officer in IB

आईबी में जूनियर खुफिया ऑफिसर/अधिकारी कैसे बने (IB me junior intelligence officer kaise bane) इंटेलिजेंस ब्यूरो में जूनियर ऑफिसर बनने की पूरी जानकारी (How to become Junior Intelligence Officer in IB) हाउ टु बिकम जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर इन आईबी

IB में जूनियर खुफिया अधिकारी कैसे बने

आईबी में जूनियर खुफिया अधिकारी बनने की पूरी जानकारी (Junior Intelligence Officer in IB)

आज हम इस आर्टिकल में “इंटेलिजेंस ब्यूरो में अर्थात आईबी में जूनियर खुपिया अधिकारी कैसे बने” इस बारे में जानने वाले है। जानकारी के लिए आपको बता दे की इंटेलिजेंस ब्यूरो को ही शॉर्ट में आईबी कहा जाता है, कहीं स्टूडेंट्स इसमें कंफ्यूज रहते है की आईबी और इंटेलिजेंस ब्यूरो कहीं अलग अलग तो नहीं। दोनों शब्द कहने में सुनने में, लिखने में अलग जरुर है लेकिन इन दोनों शब्दों का अर्थ एक ही है। निचे देखे..

IB Full form in Hindi :– Intelligence bureau : इसे हिंदी में “खुफिया ब्यूरो” कहते है, चलिए आगे जानते है, इंटेलिजेंस ब्यूरो अर्थात खुफिया ब्यूरो क्या है, यह देश के लिए कैसे काम करता है, इस बारे में।

क्या है इंटेलिजेंस ब्यूरो ( What is Intelligence bureau)

यह भारत की आंतरिक खुफिया एजेंसी है और दुनिया की सबसे पुराणी खुफिया एजेंसी है। इस एजेंसी का इस्तेमाल देश के अन्दर से खुफिया जानकारियां इकट्ठा करने के लिए किया जाता है और साथ ही साथ खुफिया-विरोधी और आतंकवाद-विरोधी कार्यों को लागू करने के लिए किया जाता है।

. .

इंटेलीजेंस ब्यूरो शुरू में भारत की आंतरिक और बाह्य खुफिया एजेंसी थी लेकिन 1968 में इसे विभाजित किया गया था और इसे केवल आंतरिक खुफिया का काम सौंपा गया था। हर साल आयबी के वजह से हमारे देश के कई सारे मसले हल किये जाते है। आईबी आधिकारिक तौर पर गृह मंत्रालय के अंतर्गत है, यह दो स्तरों पर कार्य करता है, राज्य स्तर और राष्ट्रीय स्तर।

आईबी का काम गोपनीय एवं रहस्यमय टाइप का होता है, कई जगह कई बार यहां तक कि उनके परिवार के सदस्यों को उनके जॉब एवं उनके ठिकाने के बारे में जानकारी नहीं होती। आईबी बिना वारंट के किसी का भी वायर टेप कर सकती है, क्योंकी खुपिया जानकारी निकालने के लिए आईबी को सरकार की तरफ से अधिकृत किया गया है।

आईबी में जूनियर खुफिया अधिकारी कैसे बने (How to become Junior Intelligence Officer in IB)

हर साल इंटेलीजेंस ब्यूरो में कई भर्तियां निकाली जाती है, उसमे जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर के लिए भी भर्ती होती है। आप गूगल सर्च में “आईबी जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर भर्ती” (IB Junior Intelligence Officer Recruitment) ऐसा लिखकर सर्च करके देख सकते है। आपको कई सारे भर्ती अधिसूचना के विज्ञापन दिखाई देंगे।

IB Junior Intelligence Officer Recruitment

आईबी में जूनियर खुफिया अधिकारी बनने के लिए शैक्षिक योग्यता (Educational Eligibility for becoming Junior Intelligence Officer in IB)

आईबी में जूनियर खुफिया अधिकारी बनने के लिए आवेदन करने वाला उम्मीदवार कम से कम 12वी कक्षा पास/डिप्लोमा/स्नातक/बीटेक होना चाहिए। हर भर्ती में अलग अलग शैक्षिक योग्यता की मांग की जाती है, इसलिए आपको विज्ञापन में प्रदर्शित भर्ती अधिसूचना के अनुसार ही आवेदन करना चाहिए।

. .

आईबी में जूनियर खुफिया अधिकारी बनने के लिए आयु सीमा (Age limit for becoming Junior Intelligence Officer in IB)

आईबी में जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर बनने के लिए आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष से अधिकतम 27 वर्ष तक रखी गई है। जिसमे ओबीसी, अनुसूचित जाती, अनुसूचित जनजाति, विकलांग, तथा स्पोर्ट वालो के लिए विशेष छूट दी गई है।

आईबी में चयन प्रक्रिया (Selection process in IB)

आईबी में जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर पद पर या अन्य पदों पर लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। यदि आप आईबी में जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर बनना चाहते है तो आपको आईबी जे.आई.ओ परीक्षा (IB JIO Exam) की तैयारी करनी चाहिए।

आईबी में जूनियर खुफिया अधिकारी परीक्षा सिलेबस (IB JIO exam syllabus)
  • General Knowledge >> Objective Type
  • Numerical Ability >> Objective Type
  • Reasoning >> Objective Type
  • English >> Objective Type
आईबी में जूनियर खुफिया अधिकारी को वेतन (Salary of junior intelligence officer in IB)

आईबी में एक जूनियर खुफिया अधिकारी का मूल वेतमान 2400 रुपये के ग्रेड के साथ 5,200 रुपये से 20,000 रुपये है। इसके अलावा कुछ अन्य सुविधाओं का लाभ अलग से मिलता है।

किसी भी विषय में करे सवाल जवाब

दोस्तों यदि आईबी में जूनियर खुफिया अधिकारी कैसे बने इस आर्टिकल से सबंधित आपका कोई सवाल है, जैसे आपको कुछ पूछना है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :
.
सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने  न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने
आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करे  12 वी के बाद नेवी में जॉब कैसे पाए
एयरफ़ोर्स में जॉब कैसे पाए  Raw एजेंट कैसे बने
बैंक में क्लर्क की जॉब कैसे पाए  बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर कैसे बने
RTO ऑफिसर कैसे बने  DSP कैसे बने
फ़ॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने  आर्किटेक्चर कैसे बने
वेब डेवलपर कैसे बने  जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने
डीएम कैसे बने  कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में जॉब कैसे पाए  गूगल में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में टीसी कैसे बने  Government जॉब पाने के ट्रिक्स
 पायलट कैसे बने   बैंक में नौकरी कैसे पाए

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे।

Advertisment..
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *