बैंक ने दिया चेतावनी, एक बार जरुर पढ़े यह खबर

सावधान.. यह एक SMS खाली कर सकता है आपका बैंक अकाउंट, यह एक मैसेज कर सकता है आपका बैंक अकाउंट खाली, ऐसे हो जाएगा आपका रुपया चोरी, सावधान.. ऐसे हो सकता है आपका बैंक अकाउंट हैक

एसबीआई बैंक ने दिया चेतावनी

यह एक SMS खाली कर सकता है आपका बैंक अकाउंट, पढ़े पूरी जानकारी

वर्तमान समय में आपको बहुत ही सोच समजकर फैसले लेने की आवश्यकता है, क्योंकि एक छोटा सा एसएमएस आपके बैंक से सारे पैसे उड़ा सकता है, आपका बैंक बैलेंस जीरो (Bank balance zero) कर सकता है। पिछले कुछ सालो से हमारे देश में ऐसे क्राइम बढ़ते ही जा रहे है, नए नए तरीकों से लोगों को लुटा जा रहा है, लोगों के बैंक अकाउंट से पैसे गायब किये जा रहे है। इसलिए देश की सबसे बड़ी सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने ग्राहकों के लिए एक चेतावनी जारी की है।

इसमें उसने बताया की बैंक के नाम पर एक फर्जी एसएमएस (Fake SMS) के जरिए बैंक अकाउंट हैक (Bank account hack) किया जा रहा है इसलिए ग्राहकों को हमेशा अलर्ट रहने की आवश्यकता है। एसबीआई ने अपने ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट (Official twitter account) पर एक मैसेज डाला है, उसमे उसने बताया की हैकर्स ने एक फेक मैसेज (Fake message) तैयार किया है, इस मैसेज के जरिये ग्राहकों को पर्सनल जानकारी मांगी जा रही है, और ये भी कहा की, बैंक कभी भी अपने ग्राहकों को मैसेज के जरिये कोई भी पर्सनल जानकारी नही मांगता है। बैंक ने अपने ग्राहकों से कहा कि वो किसी को भी अपनी व्यक्तिगत जानकारी न दे।

एसबीआई ने अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है कि वो किसी भी मैसेज पर अपने खाते या डेबिड / क्रेडिट कार्ड की जानकारी न दें। फेक मैसेज में ग्राहकों को कहा जा रहा है कि आपका क्रेडिट कार्ड (Credit Card) अमुख अमुख तारीख से बंद होने जा रहा है। लोगों को एसएमएस के जरिए उनके प्वाइंट को कैश में बदलवाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करने को कहा जा रहा है। यह चित्र में देखे..

. .

SBI ALERT FAKE SMS

SBI SMS ON TWITTER

यह मैसेज एसबीआई ने अपने ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट (Official twitter account) पर डाला है, यह उसने अपने ग्राहकों को फर्जी एसएमएस (Fake SMS) से सावधान रहने के लिए चेतावनी जारी की है और कहा है कि अगर आपके पास भी ऐसा संदेश आये तो फौरन उस नबंर को ब्लॉक कर दें और अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे, बैंक अकाउंट, डेबिट/क्रेडिट कार्ड डिटेल आदि जानकारी देने से बचें।

यदि आपको यह एसएमएस इसके पहले आया है और आपने अपनी निजी जानकारी दे दी है तो फ़ौरन अपनी बैंक शाखा में जाए और बैंक को इसकी जानकारी दें, ताकि आपका बैंक अकाउंट और बैंक बैलेंस सुरक्षित किया जाए।

नोटबंदी के बाद डिजिटल लेन-देन (Digital transaction) का चलन तेजी से बढ़ रहा है, ऐसे में पैसो की धोखाधड़ी की शिकायतें भी बढ़ती जा रही हैं, धोखाधड़ी के नए मामले सामने आते जा रहा हैं। हाल ही में आरबीआई के नाम पर लोगों से फ्रॉड करने वाले एक गिरोह को पकड़ा गया।

. .

दोस्तों, सिर्फ एसबीआई, आरबीआई बैंक के नाम से ही फ्रॉड नहीं हो रहा है बल्कि सभी बैंकों के नाम से फ्रॉड हो रहा है, इसलिए सभी बैंकिंग यूजर्स को हमेशा अलर्ट रहने की आवश्यकता है। धन्यवाद।

रिलेटेड कीवर्ड : एसबीआई बैंक ने दिया चेतावनी, एसबीआई किया ग्राहकों को अलर्ट, एक SMS खाली कर सकता है आपका बैंक अकाउंट, बैंक खाते से गायब हो जायेंगे पूरे पैसे।

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :
.
सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने  न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने
आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करे  12 वी के बाद नेवी में जॉब कैसे पाए
एयरफ़ोर्स में जॉब कैसे पाए  Raw एजेंट कैसे बने
बैंक में क्लर्क की जॉब कैसे पाए  बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर कैसे बने
RTO ऑफिसर कैसे बने  DSP कैसे बने
फ़ॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने  आर्किटेक्चर कैसे बने
वेब डेवलपर कैसे बने  जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने
डीएम कैसे बने  कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में जॉब कैसे पाए  गूगल में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में टीसी कैसे बने  Government जॉब पाने के ट्रिक्स
 पायलट कैसे बने   बैंक में नौकरी कैसे पाए

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे।

Advertisment..
5 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *