सेब खाने के नुकसान, सेब सेवन होते है ये नुकसान, जाने यहां

Side effects of apple eating

सेब खाने से भी हो सकते है गंभीर नुकसान (Side effects of apple eating)

नमस्कार दोस्तों Abletricks.Com में आपका स्वागत है। हम आज यहां पर एक Health tips आर्टिकल के बारे में जानकारी शेयर करने वाले है। उम्मीद करते है यह जानकारी आपको पसंद आएगी, यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। इस आर्टिकल का मुख्य उदेश्य Health safety है। डॉक्टरों के मुताबिक 50 प्रतिशत बिमारिया हमारे गलत खानपान से ही उत्पन्न होती है।

अगर हम अपने खानपान को सुधारे तो कुछ प्रतिशत बिमारियों का रास्ता रोक सकते है। लेकिन इसके लिए हमें जानकारी होनी चाहिए, हम जो चीज खाते है उससे हमें क्या फायदे और क्या नुकसान हो सकते है इसके बारे में हमें जानकारी होना जरुरी है। अगर ऐसा हुवा तो हम कई तरह की बिमारियों पर रोक लगा सकते है। कुछ चिकित्सक के मुताबिक मनुष्य को हर उस चीज से खतरा होता जिस चीज से फायदा होता है।

आज हम आपको ऐसे ही एक जानकारी से अवगत कराने वाले है, जिसके बारे में आपको जानना बहुत जरुरी है। हर उस मनुष्य इसकी जानकारी होनी चाहिए जो यह चीज सेवन करता है। आज के इस आर्टिकल का टॉपिक है.. सेब खाने के नुकसान, सेब सेवन के गंभीर नुकसान। Apple Eating Disadvantages in Hindi.

यह भी पढ़े :

 

. .

सेब खाने के नुकसान (Side Effect of Eating Apple)

सेब कई तरह के पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है, इससे शरीर में ऊर्जा निर्माण होती है। यह मनुष्य को कई तरह की बिमारियों से बचाता है। “सेब खाओ बीमारिया भगाओ” कई बार डॉक्टर भी ऐसा कहते है। इसके अलावा अंग्रेजी में एक कहावत भी है.. एन एपल ए डे”, कीप्स द डॉक्टर अवे” अर्थात् एक सेब रोज खाओ और डॉक्टर को दूर भगाओ। सेब खाने के बहुत से फायदे है जिसके बारे जितना लिखा जाए उतना कम है, ये सभी जानते है।

लेकिन सेब खाने से कई नुकसान भी होते है, क्या आप जानते है.. दोस्तों आप सोच भी नहीं सकते.. सेब खाने से इस तरह के नुकसान हो सकते है। शायद आप लोग सिर्फ सेब खाने के फायदे के बारे में ही जानते होंगे लेकिन आज हम बताएँगे की सेब खाने से नुकसान भी होते है। चलिए आगे जानते है सेब खाने से किस तरह के नुकसान हो सकते है इस बारे में।

1. बेहद ही खतरनाक होते है सेब के बीज, इसे कभी न खाए 

  • शायद आप जानते नहीं होंगे लेकिन हम आपको बता दे की सेब के बीज मानव स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसान कारक होते है, इसके अधिक सेवन से मनुष्य को मृत्यु तक सफ़र तय करना पड़ सकता है। जब भी आप सेब का सेवन करते है तो आपको यह बात ध्यान में रखना जरुरी है। एक जांच के अनुसार पता चला है की सेब के बीज में साइनाइड नामक पदार्थ मौजूद होता है जो मनुष्य स्वास्थ्य के लिए बेहद ही हानिकारक होता है, इसलिए ध्यान रखे की सेब के बीज कभी न खाए।

2. दांतों के लिए हानिकारक है सेब

  • अगर आप सेब का अधिक सेवन करते है तो यह आपके दांतों के लिए बेहद ही हानिकारक हो सकता है। सेब में अम्‍ल का प्रमाण अधिक होता है, जो दांतों के नुकसानदेह होता है। इसलिए अधिक मात्रा में सेब का का सेवन ना करे और सेब खाने के बाद पानी से अच्छी तरह दांतों को साफ़ करे।

3. सेब खाने से वजन बढ़ता है 

. .
  • सीमित मात्रा में सेब का सेवन मानव स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। अगर आप इसका अधिक सेवन करते है तो यह वजन बढ़ाने का एक बड़ा कारण हो सकता है, एक जांच मुताबिक पता चला है की सेब में शर्करा की मात्रा काफी अधिक होती है जिससे वजन बढ़ता है।

4. सेब का जूस है नुकसान कारक 

  • सेब जितना फायदेमंद है उतना ही उसका जूस नुकसानदेह है, इससे मानव स्वास्थ्य को कई तरह समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों ने दावा किया है कि अधिक मात्रा में सेब का जूस पीना सॉफ्ट ड्रिंक पीने जितना ही खतरनाक है क्योंकि सेब के जूस में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट मौजद होता है, इससे कई प्रकार की स्‍वास्‍‍थ्‍य समस्या हो सकती है।

5. फ्रीज में रखे हुए सेब कभी न खाए 

  • हम सेब का सेवन इसलिए करते है क्योंकि उसमे कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते है, जिससे हमारे शरीर को कई तरह के फायदे होते है। लेकिन अगर हम सेब को फ्रीज में रखते है तो उसके सभी पोषक तत्व नष्ट हो जाते है और ऐसे सेब खाने से हमें कोई फायदा नहीं होगा बल्कि नुकसान हो सकता है।
.

नोट : इस वेबसाइट के सभी लेख लोगों के अनुभवों के आधार पर तथा कुछ रिसर्च और किए गए प्रयोगों के आधार पर तैयार किए गए हैं। कृपया कोई भी उपाय प्रयोग करने से पहले किसी अच्छे आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।

Author : Varsha S

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :

. .
गंजेपन की समस्या सफल इलाज भूख कम होने एवं भूख बढ़ाने के उपाय
चश्मा हटाए और अपने आँखों की रोशनी बढ़ाये भूख बढ़ाने के घरेलु उपाय
बाल झड़ने-टूटने लगे तो अपनाए ये तरिका खासी व् सुखी खासी का घरेलु इलाज
कंप्यूटर यूजर अपने आँखों की देखभाल ऐसे करे  चहरे से मुहांसे के गड्डे कैसे भरे 
पेट की चर्बी कम करने के 10 घरेलु उपाय कील मुहांसों का सफाया कैसे करे
पेट का मोटापा कम करे कुछ ही दिनों में थकान व् कमजोरी का घरेलु इलाज
हाइट बढ़ाने के कुछ आसान उपाय दिमाग तेज करने व् याददास्त बढ़ाने के घरेलु उपाय
कमर दर्द का सफल इलाज आलस दूर करने के घरेलु उपाय
जानिये पेट में क्यों होती है गैस तंदरुस्त व् सेहतमंद रहने के घरेलु उपाय
चहरे पर काले दाग धब्बे आने के 10 कारण शरीर में तेजी से खून बढ़ाने के उपाय
चहरे से काले दाग धब्बे मिटाने के उपाय  जल्द नींद ना आने के कारण व् उपाय

उपरोक्त जानकारी यदि आपको अच्छी लगे तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेयर करे एवं निचे दिए हुए शोशल साइट्स पर शेयर करना ना भूले !

Advertisment..

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *