आईटी-सॉफ्टवेयर कंपनियों में नौकरी कैसे पाए (How to Get a Job in an IT-software company)

आईटी-सॉफ्टवेयर कंपनी में जॉब-नौकरी कैसे प्राप्त करें, IT/Software Jobs कैसे प्राप्त करे, IT-Software Company में जॉब-नौकरी कैसे मिलेगी, आईटी-सॉफ्टवेयर कंपनी में जॉब पाने के लिए क्या करे, Get a Job in an IT-software company, Info in Hindi.

How to Get a Job in an IT-software company

आईटी-सॉफ्टवेयर क्षेत्र में अपना करियर बनाएं (Make Careers In The IT-Software Sector)

वर्तमान समय में युवाओं में सबसे पसंद की जाने वाली नौकरी याने IT-software company की नौकरी है। IT-software कम्पनियों में Employees को Good salary के साथ Good facility भी दी जाती है। इसके अलावा इन कंपनियों में बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है। क्योंकि यह क्षेत्र Technology का क्षेत्र है और Technology के बारे में जितना सीखा जाये उतना कम ही है।

बहुत सारे स्टूडेंटस IT/Software Field में जाने का और एक अच्छी जॉब-नौकरी प्राप्त करने का सपना देखते हैं। वर्तमान समय में IT/Software sector 3.5 मिलियन और अन्य माध्यमों से 10 मिलियन से ज्यादा लोगों को रोजगार दे रहा है, ऐसा सॉफ्यवेयर कंपनी द नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेस कंपनीज का कहना है।

इसका मतलब की यदि आप इन सेक्टर में एक अच्छी जॉब-नौकरी प्राप्त करना चाहते है या इस क्षेत्र में अपना कारिअर बनाना चाहते है तो आपके कामयाबी के चांसेस ज्यादा है। तो चलिए आगे बढ़ते है और जानते है की “IT/Software field में अपना कारिअर बनाने के लिए क्या किया जाए, कैसे प्राप्त कर सकते है IT/Software sector में एक अच्छी नौकरी” इस बारे में।

. .

 

आईटी-सॉफ्टवेयर कंपनियों में नौकरी कैसे पाए (How to Get Jobs in IT-software Companies)

कुछ स्टूडेंट्स गलतफैमियों के शिकार हो जाते है जैसे.. कुछ स्टूडेंट्स उन्हें लगता है की उन्होंने 12 वी आर्ट, कॉमर्स फैकल्टी से की है तो उन्हें आईटी-सॉफ्टवेयर कंपनियों में जॉब-नौकरी नहीं मिलेगी। लेकिन ऐसा नहीं है, आर्ट, कॉमर्स फैकल्टी वाले भी आईटी-सॉफ्टवेयर कम्पनियों में जॉब-नौकरी प्राप्त कर सकते है और अच्छी जॉब प्राप्त कर सकते है। चलिए आगे इसके बारे में विस्तार से जानते है, “साइंस के अलावा आर्ट, कॉमर्स वाले कौनसा कोर्स करके आईटी-सॉफ्टवेयर कंपनियों में जॉब-नौकरी प्राप्त कर सकते है” इस बारे में।

आप कई तरह से आईटी-सॉफ्टवेयर फिल्ड में प्रवेश कर सकते है जैसे.. साइंस फैकल्टी वाले BE, BTech, ME, M.Tech ये कोर्स कर सकते है इसके बारे में तो सभी जानते है लेकिन 12 वी के बाद इसके अलावा कई कोर्सेस करके आईटी-सॉफ्टवेयर फिल्ड में प्रवेश कर सकते चलिए उन कोर्सेस के बारे में जानते है।

  • 12 वी के बाद Science faculty वालो के लिए BSC Computer science उसके बाद MCS or MCA या फिर BCA और उसके बाद MCA
  • 12 वी के बाद Commerce faculty वालो के लिए B Com Computer science उसके बाद MBA IT या फिर BCA और उसके बाद MCA
  • 12 वी के बाद Art faculty वालो के लिए BCA के बाद MCA

इन सब के अलावा Information technology course जिसे IT कहा जाता है, इस कोर्स के जरिये IT-Software field में प्रवेश कर सकते है। इस तरह 12 वी के बाद आप इनमे से कोई भी एक बैचलर कोर्स करके आईटी-सॉफ्टवेयर कंपनियों में जॉब-नौकरी प्राप्त कर सकते है। अगर आप इसमें मास्टर डिग्री करना चाहते है तो MCS, MCA या M.tech कोर्स करके IT-Software field में अपना बेहतर कारिअर बना सकते है।

Related keyword : आईटी-सॉफ्टवेयर कंपनी में जॉब-नौकरी कैसे प्राप्त करें, IT/Software Jobs कैसे प्राप्त करे, IT-Software Company में जॉब-नौकरी कैसे मिलेगी, आईटी-सॉफ्टवेयर कंपनी में जॉब पाने के लिए क्या करे, Get a Job in an IT-software company, Info in Hindi.

दोस्तों यदि.. आईटी-सॉफ्टवेयर कंपनियों में नौकरी कैसे पाए इस आर्टिकल से सबंधित आपका कोई सवाल है, जैसे आपको कुछ पूछना है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

Author : Pooja S

. .
ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :
.
वन अधिकारी कैसे बने  न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने
आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करे  12 वी के बाद नेवी में जॉब कैसे पाए
एयरफ़ोर्स में जॉब कैसे पाए  Raw एजेंट कैसे बने
बैंक में क्लर्क की जॉब कैसे पाए  बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर कैसे बने
RTO ऑफिसर कैसे बने  DSP कैसे बने
फ़ॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने  आर्किटेक्चर कैसे बने
वेब डेवलपर कैसे बने  जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने
डीएम कैसे बने  कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में जॉब कैसे पाए  गूगल में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में टीसी कैसे बने  Government जॉब पाने के ट्रिक्स
 पायलट कैसे बने   बैंक में नौकरी कैसे पाए

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे।

Advertisment..
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *