मछली खाने के नुकसान के बारे में नहीं जानते होंगे आप

Machhli Khane Ke Nuksan

मछली खाने के नुकसान (Side Effects of Eating Fish in Hindi)

नमस्कार दोस्तों Abletricks.Com में आपका स्वागत है। आज हम इस आर्टिकल में एक महत्वपूर्ण Health tips के बारे में जानकारी शेयर करने वाले है। उम्मीद करते है यह जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक एवं उपयोगी साबित होगी। हर मनुष्य को अपने Health के बारे में सतर्क रहना चाहिए, हम जो चीज सेवन कर रहे है उस चीज से हमें कोई खतरा तो नहीं इसकी जानकारी अगर हमें वो चीज सेवन करने से पहले मिल जाए तो खतरा टाला जा सकता है।

डॉक्टरों के मुताबिक 60 प्रतिशत बिमारिया हमारे गलत खानपान के वजह से उत्पन्न होती है, इसका मतलब अगर हम अपना खानपान सुधार ले तो 60 प्रतिशत उत्पन्न होनेवाली बिमारियों का राश्ता रोक सकते है। लेकिन हमें सही खानपान एवं गलत खानपान की जानकारी होनी चाहिए। आज हम आपको एक ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी से अवगत कराने वाले वाले है।

आज के इस आर्टिकल का टॉपिक है.. मछली खाने के नुकसान (Machhli Khane Ke Nuksan) मछली खाने से होनेवाले नुकसान। चलिए आगे जानते है “मछली खाने के नुकसान” के बारे विस्तार से।

 

मछली खाने के नुकसान (Machhli Khane Ke Nuksan in Hindi)

दोस्तों.. हममें से कई लोग मछली बहुत शौक से खाते है क्योंकि वो लोग सिर्फ मछली खाने के फायदों के बारे में ही जानते होंगे। वैसे मछली खाने के कई फायदे भी है, मछली में विटामिन, ओमेगा 3 और प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते है जो हमें हमें कई तरह की बिमारियों से बचा सकती है। जैसे.. कैंसर, ब्लड प्रेशर की समस्या व हार्ट अटैक जैसे रोगों से बचा सकते है।

. .

मछली खाने कई फायदे होते है लेकिन उससे कई ज्यादा मछली खाने के नुकसान भी होते है, यह भी आपको जानना बेहद जरुरी है, चलिए आगे जानते इसके बारे में।

  • मछली खाने से डायबिटीज का खतरा
  • दिल की बीमारी का खतरा
  • त्वचा की समस्याओ का खतरा
  • डायरिया होने की संभावना
  • टायफाइड होने की संभावना
  • पीलिया होने की संभावना
  • गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानकारक

मछली खाने से इस तरह के कई खतरों का सामना करना पड़ सकता है। चलिए मछली खाने के नुकसान के बारे में आगे सविस्तर से जानते है।

1. एक शोध के अनुसार पता चला है की मछली में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते है जो शरीर में शर्करा की मात्रा को भी बढ़ाने लगते हैं, इससे डायबिटीज होने का खतरा अधिक होता है। इसलिए अगर आप मछली खाने के अधिक ही शौकीन है तो जरा सभालकर खाए और कम मात्रा में खाए।

2. कुछ लोग बाजार से मछली खरीद कर उसे घर में स्टोर करके रखते है। उस मछली कीड़े ना लगे या वो मछली खराब ना हो इसलिए मछली को कई तरह के सल्फाटेस और पोलिफोस्पाटेस जैसे प्रिजर्वेटिव चीजें लगाये जाते हैं और फिर कुछ दिनों बाद उसका सेवन करते है। ऐसी मछलियों का सेवन दिल के लिए एवं शरीर के नुकसान करक है, इससे दिल की बीमारी का खतरा एवं अन्य बिमारियों का खतरा बढ़ सकता है।

3. मछली खाने के तुरंत बाद कभी भी दूध नहीं पीना चाहिए या फिर दूध पीने के तुरंत बाद कभी भी मछली नहीं खानी चाहिए, यह आपके लिए बेहद ही नुकसान कारक हो सकता है। इससे त्वचा की समस्याए उत्पन्न हो सकती है, Side effect हो सकता है।

4. बरसात के समय में मछलिया खाना बिमारियों दावत देना हो सकता है क्योंकि बरसात के समय जल प्रदुषण खा खतरा बना ही रहता है। तालाब, नदी, नालो का दूषित पानी मछलियों को भी दूषित कर लेता है और ऐसे में वो मछलिया खाना आपके लिए टाइफाइड, पीलिया और डायरिया जैसी बिमारियों को दावत देने के बराबर है।

5. गर्भवती महिलाओं ने मछली का सेवन कभी नहीं करना चाहिए या फिर कम मात्रा में सेवन करना चाहिए। क्योंकि ऐसे स्थिति में मछली का सेवन करने से बच्चे का विकास भी रुक सकता है और कई समस्याए उत्पन्न हो सकती है। इसलिए डॉक्टर भी गर्भवती महिलाओं को मछली ना खाने की सलाह देते है।

. .
.

नोट : इस वेबसाइट के सभी लेख लोगों के अनुभवों के आधार पर तथा कुछ रिसर्च और किए गए प्रयोगों के आधार पर तैयार किए गए हैं। कृपया कोई भी उपाय प्रयोग करने से पहले किसी अच्छे आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।

Author : Varsha S

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :

गंजेपन की समस्या सफल इलाज भूख कम होने एवं भूख बढ़ाने के उपाय
चश्मा हटाए और अपने आँखों की रोशनी बढ़ाये भूख बढ़ाने के घरेलु उपाय
बाल झड़ने-टूटने लगे तो अपनाए ये तरिका खासी व् सुखी खासी का घरेलु इलाज
कंप्यूटर यूजर अपने आँखों की देखभाल ऐसे करे  चहरे से मुहांसे के गड्डे कैसे भरे 
पेट की चर्बी कम करने के 10 घरेलु उपाय कील मुहांसों का सफाया कैसे करे
पेट का मोटापा कम करे कुछ ही दिनों में थकान व् कमजोरी का घरेलु इलाज
हाइट बढ़ाने के कुछ आसान उपाय दिमाग तेज करने व् याददास्त बढ़ाने के घरेलु उपाय
कमर दर्द का सफल इलाज आलस दूर करने के घरेलु उपाय
जानिये पेट में क्यों होती है गैस तंदरुस्त व् सेहतमंद रहने के घरेलु उपाय
चहरे पर काले दाग धब्बे आने के 10 कारण शरीर में तेजी से खून बढ़ाने के उपाय
चहरे से काले दाग धब्बे मिटाने के उपाय  जल्द नींद ना आने के कारण व् उपाय

उपरोक्त जानकारी यदि आपको अच्छी लगे तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेयर करे एवं निचे दिए हुए शोशल साइट्स पर शेयर करना ना भूले !

Advertisment..

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *